Home » Business » Traderare moon rock auctioned for almost 5 crore rupees

बिक गया चांद का टुकड़ा, कीमत लगी 4.48 करोड़ रुपए

Rare Moon Rock : वियतनाम के Ha Nam Province में Tam Chuc Pagoda Complex के एक प्रतिनिधि ने खरीदा

1 of

वाॅशिंगटन। अमेरिका की एक कंपनी RR Auction ने चांद का टुकड़ा बेच दिया है। इसकी कीमत लगी 4,48,99,618 रुपए। इसे वियतनाम के हा नाम प्रांत में Tam Chuc Pagoda Complex के एक प्रतिनिधि ने खरीदा। यह दरअसल चंद्रमा से गिरा बेहद दुर्लभ उल्कापिंड था, जिसे कंपनी ने अफ्रीका में खोजा था। इसे नाम दिया गया था The Moon Puzzle. यह चंद्रमा से गिरा अब तक का सबसे बड़ा उल्कापिंड था, इसलिए इसकी कीमत भी करोड़ों में रही। 

 

वर्षों पहले अलग हुआ चंद्रमा से

विशेषज्ञों का कहना है कि यह टुकड़ा कई साल पहले किसी अन्य उल्का पिंड के प्रभाव से चांद से अलग हुआ था। फिर यह कई हजारों मील की दूरी तस करके पृथ्वी के वातावरण में आया और उत्तर पश्चिम अफ्रीकी के रेगिस्तान में जा गिरा। वहां इस कंपनी ने इसे ढूंढा और नीलाम करने का फैसला किया। 

 

आगे पढ़ें - किसी पहेली जैसे जुड़े है इसके टुकड़े

 

 

किसी पहेली जैसे जुड़े है इसके टुकड़े

विशेषज्ञों का कहना है कि यह उल्कापिंड टुकड़ों से बना हैजो कि किसी पहेली के टुकड़ों जैसे आपस में जुड़े हुए हैं। इसलिए इसे द मून पजल नाम दिया गया। उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने जीवन में पहली बार इतना बड़ा उल्कापिंड देखा है। इस चट्टानी टुकड़े को एनडब्ल्लूए 11789 के रूप में चिन्हित किया गया था। इसे बुआगाबा के नाम से भी जाना जाता है। इसका वजन 5.5 किग्रा है।

 

आगे पढ़ें - इसलिए लोगों को दिया इसे खरीदने का मौका

 

 

 

लोगों को दिया खरीदने का मौका

उल्कापिंड बेचने वाली कंपनी एयरोलाइट मेटियोराइट्स के सीईओ जियॉफ नोटकिन ने बताया था, 'इस टुकड़े को देखते ही हम समझ गए थे कि यह बेहद अनमोल है।नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम इस उल्कापिंड को खरीद सकता थालेकिन नीलामीघर ने कहा था कि कोई व्यक्ति भी इस अनोखे उल्कापिंड को खरीद सकता है। हालांकि कोई अंतरिक्ष यात्री चांद से पत्थर लेकर आएगा तो वह अमेरिकी संपत्ति माना जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट