विज्ञापन
Home » Business » TradeYou can do these business with capital of 1 lakh rs or less

अगर आपके पास हैं एक लाख रुपए, तो शुरू करें ये बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

ये बिजनेस लोगों की बेसिक जरूरतों से जुड़े हैं, इसलिए इनमें मंदी नहीं आती है।

1 of

नई दिल्ली.

अगर आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो जरूरी नहीं है कि आपके पास कई लाख रुपए की पूंजी हो। अगर आपके पास 50 हजार रुपए से लेकर एक लाख रुपए हैं, तो आप बहुत आसानी से अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आपके पास कोई हुनर है तो आप उसे भी अपने बिजनेस का आधार बना सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे ही कुछ बिजनेस के बारे में जिन्हें आप अपने घर में या किसी छोटी सी दुकान में शुरू कर सकते हैं। ये ऐसे बिजनेस हैं जो लोगों की बेसिक जरूरतों से जुड़े हैं, इसलिए इनमें कभी मंदी भी नहीं आती है। एक बार आपके ये बिजनेस सेट हो गए तो आपको साल दर साल मुनाफा मिलेगा।

 

डिजिटल स्टूडियो: इस बिजनेस को 50 हजार रुपए में शुरू किया जा सकता है। अगर आपको फोटो और वीडियो एडीटिंग से जुड़े कुछ सॉफ्टवेयर्स का ज्ञान है तो आप इस काम को आसानी से कर सकते हैं। कंप्यूटर, यूपीएस, फोटाे प्रिंटर की बिक्री और मरम्मत का बिजनेस भी अच्छा विकल्प हो सकता है।

 

फास्ट फूड शॉप: आज के समय में फास्ट फूड लोगों की पसंद बन गया है। ऐसे में आप एक लाख तक के निवेश में पिज्जा, बर्गर, कोल्ड ड्रिंक्स, स्नैक्स, आइस क्रीम आदि का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसमें आप फास्ट फूड मैन्युफैक्चरर्स से बल्क में ऑर्डर ले सकते हैं। बिजनेस चल निकलने के बाद आप खुद भी अपना मैन्युफैक्चरिंग प्लांट डाल सकते हैं। कोई प्लांट लगाने या फैक्ट्री सेटअप करने के लिए सरकार भी लोन देनी है।

 

आगे पढ़ें- अन्य बिजनेस के बारे में

 

 

ट्रैवल एजेंसी: लोगों के घूमने-फिरने के शौक को आप अपना व्यवसाय बना सकते हैं। यात्रा के लिए बस-ट्रेन की रिजर्वेशन कराना और शहर में घूमने के लिए टैक्सी का इंतजाम कराने में आप अच्छा मुनाफा पा सकते हैं। लोग अपनी छुटि्टयां बिना किसी टेंशन के बिताना चाहते हैंऐसे में आप अगर लोगों के अाने-जाने की व्यवस्था सही तरीके से करा देंगे तो आपका बिजनेस चल निकलेगा।

 

किड्स प्ले सेंटर: बच्चों को वीडियो गेम खेलना बेहद पसंद होता है। ऐसे में अगर आप अपने घर में वीडियो गेम पार्लर लगाते हैं तो आपकी अच्छी कमाई हो सकती है। अगर आपके घर में थोड़ी ज्यादा जगह है तो अाप 80 हजार रुपए तक खर्च करके घर में ही वीडियो गेम कंसोल लगा सकते हैं। इसमें आपकी अच्छी कमाई होगी।

गैजेट शॉपमोबाइल चार्जरहेडफोनस्पीकरब्लूटूथईयरफोन समेत तमाम ऐसे उपकरण हैंजिनकी जरूरत लोगों को पड़ती ही रहती है। आप एक लाख रुपए लगाकर गैजेट शॉप खोल सकते हैं। इसमें भी आपको अच्छा मुनाफा मिलेगा।

 

मेडिकल स्टोर: इस बिजनेस की डिमांड भी हमेशा रहती है। हालांकि मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ती है। अगर आपके पास लाइसेंस है ताे आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

 

आगे पढ़ेंअन्य बिजनेस के बारे में

 

 

स्पा व बुटिक और ब्यूटी पार्लर: यह हुनर वाला बिजनेस है। अगर आपने इस क्षेत्र में प्रशिक्षण लिया है तो आप 70-75 हजार रुपए के इंवेस्टमेंट में यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं। इसे घर में एक कमरे में शुरू किया जा सकता है। महिलाओं को बुटिक और ब्यूटी पार्लर की जरूरत हमेशा पड़ती है। ऐसे में यह बिजनेस सदाबहार है।

 

आर्टिफिशियल ज्वेलरी शॉप: महिलाओं और खासतौर से लड़कियों के बीच आर्टिफिशियल ज्वेलरी काफी प्रसिद्ध है। इस बिजनेस में भी आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

 

इलेक्ट्रिक शॉप: घर की जरूरत का इलेक्ट्रिक सामान बेचना भी अच्छा व्यवसाय हो सकता है। इसमें एलईडीसीएफएलफैनहीटरस्विच बोर्डतारव कई इलेक्ट्रिक उपकरण बेचकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन