Home » Business » TradeBeer consumption would be severely affected due to climate change

गर्म होगी दुनिया तो खत्म हो जाएगा ठंडी बीयर का कारोबार, आसमान छूएगी कीमत

दुनियाभर में कम हो जाएगी बीयर की खपत

1 of

नई दिल्ली। जलवायु परिवर्तन के चलते आपकी पसंदीदा ड्रिंक बीयर बहुत महंगी हो सकती है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफॉर्निया और ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया के मुताबिक हद से ज्यादा तापमान बढ़ने और सूखा पड़ने से दुनियाभर में बार्ली यानी जौ की उत्पादकता कम होने की आशंका है। अगर ऐसा होता है तो बीयर के दाम आसमान छुएंगे और लोगों को बहुत कम क्वांटिटी में बीयर नसीब हो पाएगी।

 

17 फीसदी तक कम हो जाएगी खपत

रिपोर्ट के मुताबिक दुनियाभर में बीयर का उत्पादन 3 से 17 फीसदी तक कम हो सकता है। बहुत खराब मौसमी परिस्थितियों में बीयर की खपत 16 फीसदी यानी 29 अरब लीटर कम हो जाएगी। इतनी बीयर तो अकेले अमेरिका में सालभर में पी ली जाती है। बीयर के दाम दुगने से भी ज्यादा हो जाएंगे। अगर मौसम बहुतज्यादा खराब नहीं भी होता है तो भी बीयर की खपत 4 फीसद कम होगी और इसके दाम 15 फीसदी तक बढ़ जाएंगे।

 

आगे पढ़ें- इन देशों में हो जाएगी कमी

 

 

इन देशों में हो जाएगी कमी

खपत के लिहाज से चीन में सबसे ज्यादा बीयर पी जाती है। खराब मौसमी परिस्थितियों के चलते यहां बीयर की खपत में दस फीसद तक कमी आ सकती है। अमेरिका में बीयर की खपत 20 फीसद तक कम हो सकती है। जर्मनी में 30 और ब्रिटेन में बीयर की खपत 33 फीसदी तक कम हो सकती है। यूरोपीय देशों में बीयर की कीमतें सबसे ज्यादा बढ़ जाएंगी। एक बीयर की बोतल जो यहां 70 सेंट की मिलती है वह सात गुना ज्यादा दाम यानी 3.50 डॉलर में मिला करेगी।

 

आगे पढ़ें- कम हो जाएगी क्वालिटी ऑफ लाइफ 

 

 

खाद्य पदार्थों पर भी पड़ेगा असर

जलवायु परिवर्तन से न सिर्फ अल्काहोलिक ड्रिंक्स पर असर पड़ेगा बल्कि दुनियाभर में खाद्य पदार्थों का उत्पादन भी इससे प्रभावित होगा। इसके साथ बीयर, वाइन, चाय, कॉफी और चॉकलेट जैसे लक्जरी आइटमों का उत्पादन कम होगा और लोगों को इनकी ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी।

 

ताकि अमीरों को हो चिंता

रिसर्चर्स का कहना है कि यह स्टडी उन्होंने इसलिए की ताकी विकसित और अमीर देशों के लोगों को यह समझ आ सके कि जलवायु परिवर्तन का उनकी जिंदगी पर गहरा असर पड़ेगा। यह जरूरी नहीं कि उन्हें भुखमरी का शिकार होना पड़े लेकिन उनकी quality of life जरूर कम हो जाएगी।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट