Home » Business » IT/Startupshow many types of chocolate

ऐसी चॉकलेट जिसे खाने पर नहीं लगेगी 4-5 घंटे भूख, मिलेगी ज्यादा ताकत

Spirulina एक जलीय वनस्पति है। इसमें खाद्य पदार्थों से भी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं।

how many types of chocolate

नई दिल्ली।  मैसूर के रहने वाले इंजीनियर कुशल आराध्य ने एक चॉकलेट बार बनाया है। उनका दावा है कि उनका चॉकलेट बार भारत का कुपोषण दूर करने में सहायक होगा। कुशल ने इसे 4PmBar नाम दिया है। कुशल के मुताबिक जब वो स्ट्रगल्स के दौर में थे, तो मजबूरी में स्ट्रीट फूड खाना पड़ता था। इस वजह से वह कई बार बीमार हुए। ऐसे में, वह कुछ ऐसा बनाने के लिए प्रेरित हुए जो स्वाद में अच्छा होने के साथ खाने में भी हेल्दी हो। कुशल का दावा है कि उनके चॉकलेट खाने से चार से पांच घंटे भूख नहीं लगेगी।

 

क्या है चॉकलेट बार में

 

चॉकलेट बार में spirulina का प्रयोग किया है, जो न्यूट्रिशन के साथ ही भूख मिटाने में कारगर है। Spirulina का प्रयोग अंतरिक्ष में एस्ट्रोनॉट करते हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने Spirulina के यूज की सलाह देती है। वहीं  Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) ने  4PMBar चॉकलेट की बिक्री की इजाजत दे दी है। चॉकलेट FSSAI के हर पैमाने पर ख़रा उतरा है। कुशल की ओर से चॉकलेट बार के एक्सपोर्ट करने की तैयारी चल रही है।

 

क्या होता है Spirulina

 

यह एक जलीय वनस्पति है। इसमें खाद्य पदार्थों से भी ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसलिए इसे सुपरफूड के नाम से भी जाना जाता है। यह कई प्रकार के विटामिन्स, खनिज और पोषक तत्वों खासतौपर पर प्रोटीस से भरपूर होता है। हालांकि इसका स्वाद काफी कसैला होता है, जिसे प्रोसेसिंग से ठीक किया जाता है।

 

सरकारी मदद की जरूरत

 

एक 4PMBar चॉकलेट बार की कीमत 40 रुपए है। कुशल का मानना है कि न्यूट्रिशन के लिए ऐसे कई चॉकलेट बार की जरूरत होगी, जिसे एक गरीब और सामान्य परिवार के लिए खरीदना आसान नहीं होगा। इसलिए उन्हें सरकारी मदद के तौर पर सब्सिडी की जरूरत होगी।

 

4PmBar नाम के पीछे की वजह

 

चॉकलेट का नाम 4PMBar रखने की वजह बताते हुए कुशल कहते हैं कि 4 PM ऐसा वक्त होता है, जब आमतौर पर भूख लग जाती है। ऐसे में आसपास मौजूद कुछ भी खाने को मजबूर होना पड़ता है। इसलिए उन्होंने एक हेल्दी न्यूट्रीशन वाली चॉकलेट बनाई, जो कि न सिर्फ टेस्ट में बेहतरीन है,  बल्कि आपकी भूख मिटाने में कारगर है।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट