Home » Business » IT/StartupsIIT Delhi students launched Stand and pee device for women on World Toilet Day

महिलाओं के लिए 10 रु में 'stand and pee' डिवाइस, गंदे वाशरूम में खड़े होकर कर सकेंगी लघुशंका

World Toilet Day: आईआईटी दिल्ली के छात्र ने विकसित की यह डिवाइस

1 of

नई दिल्ली. 20 नवंबर को दुनिया भर में 'वर्ल्ड टॉयलट डे' मनाया गया। इस मौके पर हम आपको एक ऐसी डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे महिलाओं के लिए पब्लिक वॉशरूम का इस्तेमाल करना आसान हो जाएगा। यह 'stand and pee' डिवाइस है, जिसे आईआईटी दिल्ली के छात्रों ने तैयार किया है और सोमवार को ही लॉन्च किया है। Sanfe यानी Sanitation for female नाम का यह एक ऐसा डिवाइस है जिसके जरिए महिलाएं गंदे पड़े पब्लिक वॉशरूम्स में खड़े होकर टॉयलट कर सकेंगी। वन टाइम यूज वाले इस डिवाइस का दाम सिर्फ 10 रुपए है। इसे #StandUpForYourself कैंपेन के साथ लॉन्च किया गया है, जिसके तहत देशभर में महिलाओं काे एक लाख से अधिक सैंपल मुफ्त में बांटे जाएंगे।

 

कई बीमारियों की वजह हैं गंदे वॉशरूम

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन जैसी महिलाओं को होने वाली कई बीमारियां गंदे पब्लिक बाथरूम का इस्तेमाल करने से होती हैं। इन बाथरूम का यूज करने वाली हर दो में से एक महिला को यह इंफेक्शन हो जाता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए छात्रों ने यह डिवाइस तैयार किया है जिससे वे टॉयलेट सीट से उचित दूरी बनाए रखकर टॉयलेट कर सकेंगी। इससे वे इंफेक्शन से बचेंगी।

 

आगे भी पढ़ें- ​

 

 

 

गर्भवती महिलाओं के लिए होगा मददगार

यह डिवाइस महिलाओं को ज्यादा देर तक टॉयलेट रोके रखने से भी मुक्त करेगा। महिलाओं को साफ-सुथरा बाथरूम ढूंढने के लिए कहीं भटकना नहीं पढ़ेगा। खासतौर से गर्भवतीदिव्यांग और अर्थराइटिस की मरीज महिलाओं को इससे काफी सहूलियत मिलेगी।

 

 

आगे भी पढ़ें- ​

 

 

बायोडिग्रेडेबल है डिवाइस

यह डिवाइस वन टाइम यूज के लिए है। इसके बाद आप इसे सामान्य कचरे की तरह फेंक सकते हैं। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि यह बायोडिग्रेडेबल मैटेरियल से बना है, लिहाजा यह कचरे की समस्या को नहीं बढ़ाएगा। महिलाएं इसे अपने पीरियड्स के दौरान भी यूज कर सकती हैं।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट