Home » Business » IT/StartupsMicrosoft co-founder Paul Allen died of cancer at age 65

नहीं रहे Microsoft के co-founder पॉल एलन, 65 की उम्र में कैंसर से हुई मौत

पूरी जिंदगी में दो अरब डॉलर से ज्यादा किया दान

1 of

नई दिल्ली। दुनिया की बड़ी टेक कंपनियों में से एक Microsoft के co-founder और अरबपति निवेशक पॉल एलन सोमवार को केैंसर के चलते दुनिया को अलविदा कह गए। वे non-Hodgkin's lymphoma से पीड़ित थे। बिल गेट्स और पॉल एलन ने 4 अप्रैल, 1975 को माइक्रोसाॅफ्ट की स्थापना की थी। एक अनुमान के मुताबिक अपनी मृत्यु के समय वे दुनिया के 44वें सबसे अमीर व्यक्ति थे।

 

लेकर आए कंप्यूटर का युग

पॉल एलन और बिल गेट्स की बनाई कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने दुनिया में बड़ा बदलाव लेकर आई। दोनों सीएटल के एक इंस्टीट्यूट में साथ पढ़ते थे, जहां से उन्हें अपनी कंपनी शुरू करने का खयाल आया। जब पॉल 22 साल के थे और गेट्स 19 साल के तब उन्होंने माइक्रो-सॉफ्ट कंपनी का गठन किया। कंपनी ने ऑपरेटिंग सिस्टम बनाकर कंप्यूटिंग को संभव बनाया।

 

आगे पढ़ें- शुरू की कई कंपनियां

 

 

शुरू की कई कंपनियां

पॉल एलन ने एक नहीं बल्कि कई कंपनियों की स्थापना की। इसमें Vulcan Inc. नाम की कंपनी शामिल है जो कई क्षेत्रों में निवेश करती है। उन्होंने कई साइंस इंस्टीट्यूट भी खोले, जिसमें से Allen Institute for Brain ScienceAllen Institute for Cell Science और  Allen Institute for Artificial Intelligence प्रमुख हैं। इसके अलावा उन्हें टेक्नोलॉजीमीडिया, स्पोर्ट्स और स्पेस साइंस में भी रुचि थी। वे  Mojave Aerospace Ventures के सह-संस्थापक थे।

 

आगे पढ़ें- बड़ी रकम की दान

 

 

बड़ी रकम की दान

पॉल एलन ने अपनी पूरी जिंदगी में साइंस, एजुकेशन और वाइल्ड लाइफ कंजरवेशन के लिए दो अरब डॉलर से ज्यादा दान किया। 2010 में उन्होंने तय किया था कि उनकी मृत्यु के बाद उनकी कुल दौलत का एक बड़ा हिस्सा चैरिटी में दे दिया जाएगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट