विज्ञापन
Home » Business » IT/StartupsCollect trash from beach and get a beer in exchange at this waste bar in Gao

कचरा जमा कराइए और फ्री में बीयर ले जाइए, देश में खुला है ऐसा बार, जानिए कहां

Waste Bar का यह कॉन्सेप्ट लोगों को खूब पसंद आ रहा है

1 of

नई दिल्ली.

अगर आप गोवा जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। गोवा में अब आप फ्री बीयर का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां के एक बार ने ऐसा ऑफर शुरू किया है। लेकिन इस फ्री बीयर के बदले में आपको गोवा के बीच पर पड़े कचरे को साफ करना होगा। यानी बीच पर पड़ी सिगरेट बट, बॉटल कैप और प्लास्टिक स्ट्रॉ इकठ्‌ठा करके यहां जमा कराने पर आपको इसके बदले में बीयर मिलेगी। यह कैंपेन गोवा सरकार ने एक स्थानीय एजेंसी की मदद से शुरू किया है। सरकार को उम्मीद है कि इससे गोवा के बीच पर कचरे की समस्या कम होगी। 

 

तेरा मेरा बीच 

इस अभियान का नाम है 'तेरा मेरा बीच'। इसे गोवा की एक प्राइवेट बीच मैनेजमेंट एजेंसी Drishri Marine ने 30 जनवरी को शुरू किया था। इसके तहत अगर आप 10 बीयर बॉटल कैप, 20 सिगरेट बट और 5 इस्तेमाल किए हुए स्ट्रॉ बीच से इकठ्‌ठा करके जमा कराते हैं तो इसके बदले में आप Waste Bar से एक बीयर या कॉकटेल ले सकते हैं। इस अभियान की शुरुआत नॉर्थ गोवा के बीच पर बसे Baga से हुई थी, लेकिन अब कई और बीच पर ऐसे बार शुरू होने जा रहे हैं।

लोगों की मिल रही जबरदस्त प्रतिक्रिया

Drishri Marine के साथ मिलकर यह अभियान शुरू करने वाली Noreen Van Holstein ने बताया कि लोग गोवा में दो चीजों के लिए आते हैं- बार और बीच। इसलिए हमने सोचा कि उन्हें वहीं दिया जाए जिसके लिए वे आते हैं- कचरे के बदले में फ्री ड्रिंक्स। इससे लाेगों को समझ आएगा कि बीच पर कितना कचरा फैला है और इस कचरे की भी कुछ कीमत हो सकती है। जब वे गाेवा से जाएंगे तो खुश होकर जाएंगे और बीच भी साफ होंगी।

 

 

गाेवा सरकार बना रही है सख्त कानून

हाल ही में गोवा सरकार ने गोवा टूरिस्ट प्लेसेस (प्रटेक्शन ऐंड मेंटनेंस ऐक्ट) 2001 में संशोधन का प्रस्ताव लाने की घोषणा की थी। इसके तहत गोवा में बीच पर बैठकर शराब पीने, खुले में खाना पकाने और खुले में कचरा फेंकने को सरकार ने अपराध की श्रेणी में शामिल कर लिया है। अगर अब आपने गोवा जाकर इन तीनों में से कुछ भी किया तो आप पर जुर्माना भी लगेगा और सरकार आपको जेल में भी डाल सकती है। अगर आप अकेले ये अपराध करते पकड़े गए तो दो हजार रुपए जुर्माने के तौर पर देने होंगे और अगर दोस्तों के साथ पकड़े गए तो पूरे ग्रुप को दस हजार रुपए का जुर्माना देना होगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss