Home » Business » IT/StartupsDrone Patrol Service Will Start Soon

जियो जल्द शुरू करेगी ड्रोन पेट्रोल सेवा, मोबाइल कांग्रेस में लाइव डेमो

अगले 12 महीनों में 10 लाख 5जी हॉट-स्पॉट

1 of

नई दिल्ली। रिलायंस जियो जल्द ही देश में ड्रोन पेट्रोल सेवा शुरू करने जा रही है। गुरुवार से आरंभ होने वाले इंडियन मोबाइल कांग्रेस, 2018 में रिलायंस जियो की तरफ से यह घोषणा की गई। नई दिल्ली मोबाइल कांग्रेस में जियो की तरफ से 5जी का लाइव डेमो भी दिया गया। ड्रोन पेट्रोल 5जी से चलेगा।

क्या है ड्रोन पेट्रोल

मोबाइल कांग्रेस में 5जी सर्विस से ड्रोन पेट्रोल सर्विस का डेमो दिखाया गया। रिलायंस जियो के मुताबिक ड्रोन पेट्रोल से पब्लिक सेवा मुहैया कराई जाएगी। जियो के मुताबिक आने वाले दिनो में  5जी के जरिए देश में पब्लिक सर्सिव को ड्रोन से जोड़ा जाएगा। इसके तहत किसी आपात स्थिति में अगर आप ड्रोन ऐप पर क्लिक करेंगे तो तुरंत मदद पहुंचाई जाएगी। यह सेवा 24 घंटे सातों दिन की होगी। जियो के मुताबिक मान लीजिए कोई व्यक्ति गंभीर बीमार है तो वह ड्रोन पेट्रोल ऐप पर जाकर सेवा की मांग करता है। ऐसे में, पहले ड्रोन आएगा और उस बीमार व्यक्ति की तस्वीर एवं उसकी स्थिति का जायजा लेकर चला जाएगा। उस तस्वीर के आधार पर तय हो जाएगा कि उस बीमार व्यक्ति को तत्काल अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत है या फिर घर पर ही दवाई देकर उसका इलाज किया जा सकता है। ड्रोन पेट्रोल के पास फर्स्ट एड बाक्स भी होगा। ड्रोन पेट्रोल के लाइव डेमो के दौरान केंद्रीय दूरसंचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा भी मौजूद थे।

आगे पढ़े...

 

 

 

नवी मुंबई में जियो का ट्रायल रन

जियो की तरफ से इंडियन मोबाइल कांग्रेस में बताया गया कि जियो ने 5जी का ट्रायल रन शुरू कर दिया है।  यह ट्रायल रन नवी मुंबई में किया जा रहा है। 5जी सर्विस को सुरक्षा के लिए अहम माना जा रहा है।

आगे पढ़े...

अगले 12 महीनों में 10 लाख 5जी हॉट स्पॉट

मोबाइल कांग्रेस में सरकार की तरफ से कहा गया कि अगले 12 महीनों में 10 लाख 5जी हॉट स्पॉट लगाए जाएंगे। इस काम में दूरसंचार विभाग के अधीन काम करने वाली कंपनी बीएसएनएल की मदद ली जाएगी। सरकार पहले ही अगले साल दिसंबर तक देश में 5जी सेवा शुरू होने की घोषणा कर चुकी है। भारत में बंगलुरू में सबसे पहले 5जी सेवा शुरू होने की संभावना है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट