विज्ञापन
Home » Business » IT/StartupsBSNL to lay-off 54,000 employees

BSNL को संकट से निकालने के लिए बोर्ड ने लिया फैसला, घटाई रिटायरमेंट की उम्र, 54,000 कर्मियों की होगी छंटनी

कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र घटाकर 58 साल कर दी है

BSNL to lay-off 54,000 employees

BSNL to lay-off 54,000 employees : आर्थिक संकट से गुजर रही सरकारी टेलीकॉम कंपनी  बीएसएनएल (BSNL) को एक बार फिर पटरी पर लाने के लिए भारत संचार निगम लि. (BSNL) के बोर्ड ने कई प्रस्ताव को स्वीकृती दी है। इसमें काॅस्ट कटिंग समेत कई अन्य प्रसताव भी शामिल है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 54 हजार कर्मचारियों को समय से पहले छटनी की जाएगी। इसके तहत बीएसएनल बोर्ड ने पैसों की बचत के लिए कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र घटाकर 58 साल कर दी है।

नई दिल्ली। आर्थिक संकट से गुजर रही सरकारी टेलीकॉम कंपनी  बीएसएनएल (BSNL) को एक बार फिर पटरी पर लाने के लिए भारत संचार निगम लि. (BSNL) के बोर्ड ने कई प्रस्ताव को स्वीकृती दी है। इसमें काॅस्ट कटिंग समेत कई अन्य प्रसताव भी शामिल है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 54 हजार कर्मचारियों को समय से पहले छटनी की जाएगी। इसके तहत बीएसएनल बोर्ड ने पैसों की बचत के लिए कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र घटाकर 58 साल कर दी है।

 

इन तीन सुझावों को मिली मंजूरी

खबरों के मुताबिक, बीएसएनएल बोर्ड ने मार्च की बैठक में सरकार द्वारा स्थापित एक विशेषज्ञ पैनल द्वारा प्रस्तावित दस सुझावों में से तीन को मंजूरी दे दी है। बीएसएनएल बोर्ड द्वारा अनुमोदित तीन सुझावों में सेवानिवृत्ति की आयु वर्तमान 60 वर्ष से घटाकर 58 वर्ष, स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस), जिसमें 50 वर्ष या उससे अधिक आयु के सभी कर्मचारी शामिल हैं और बीएसएनएल को 4 जी स्पेक्ट्रम के आवंटन में तेजी ला रहे हैं। सेवानिवृत्ति की आयु और वीआरएस पर निर्णय से लगभग 54,451 बीएसएनएल कर्मचारी निकलेंगे। अकेले सेवानिवृत्ति की आयु को समाप्त करने के कदम से 33,568 कर्मचारियों की कर्मचारी संख्या कम हो जाएगी और वेतन बिल पर अगले छह वर्षों में बीएसएनएल को कुल रु .13, 895 करोड़ की बचत होगी।

बीएसएनएल कार्यबल की औसत आयु 55 वर्ष से अधिक होने का अनुमान है। इससे पहले, बीएसएनएल और एमटीएनएल दोनों फरवरी के लिए अपने कर्मचारियों को वेतन का भुगतान करने में असमर्थ थे। दोनों पीएसयू ने हाल ही में वित्तीय सहायता के लिए और विरासत मुद्दों को हल करने के लिए सरकार से संपर्क किया, लेकिन केंद्र ने अभी तक कोई अंतिम कॉल नहीं लिया है।

 

यह भी पढ़ें : https://money.bhaskar.com/news/MON-INDU-ITTE-ECNM-bsnl-launches-fibre-to-home-service-6010975-NOR.html

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन