विज्ञापन
Home » Business » Handicraftmudra scheme

मुद्रा स्कीम लोन लेकर आप भी कमा सकते हैं प्रतिमाह 40 हजार रुपए

चार लाख रुपए से शुरू कर सकते हैं यह काम, कर्ज मिलने में भी आसानी

mudra scheme
  • टिश्यू पेपर या पेपर नैपकीन बनाने का प्लांट का बिजनेस खोलकर आप कम निवेश में ज्यादा कमाई कर सकते हैं। इसे सरकार की मुद्रा स्कीम (Mudra Scheme) की मदद से शुरू कर सकते हैं।  

नई दिल्ली. नया बिजनेस शुरू करने के लिए सिर्फ इसलिए शुरू नहीं कर पाते हैं क्योंकि जरूरी पूंजी नहीं होती है। यही नहीं, बिजनेज का अनुभव और उसके लिए पूंजी जुटाने में भी मशक्कत करनी पड़ती है। लेकिन यदि कम निवेश में ज्यादा मुनाफे का जरिया मिल जाए तो यह सभी के लिए बेहतर होता है। यह संभव है सरकार की कुछ खास स्कीम हें, जिसके जरिए बेहद कम निवेश से भी बेहतर कमाई की राह खुल सकती है।

 

मोदी सरकार ने शुरू की थी स्कीम 


 टिश्यू पेपर या पेपर नैपकीन बनाने का प्लांट का बिजनेस खोलकर आप कम निवेश में ज्यादा कमाई कर सकते हैं। इसे सरकार की मुद्रा स्कीम (Mudra Scheme) की मदद से शुरू कर सकते हैं।  स्कीम के तहत इस बिजनेस की पूरी प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाना है। इसमें चार लाख निवेश में 40 हजार महीने की कमाई हो सकती है। 

 

यह भी पढ़ें - रिपोर्ट / मोदी के गढ़ गुजरात में छह साल में दस गुना बढ़ी बेरोजगारी, देश में सबसे तेज है यह दर

 

बाजर में डिमांड 


टिश्यू पेपर की डिमांड हर समय और हर जगह रहती है। चाहे वह घर हो रेस्टोरेंट, दफ्तर हो या कार इसकी ज्यरत हर जगह है। इसी वजह से बाजार में आए दिन नए नए ब्रांड या नाम से ये प्रोडक्ट आते रहते हैं। खास बात ये है कि टिश्यू पेपर की डिमांड न सिर्फ शहरों में बल्कि गांवों में भी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में अगर सही मार्केटिंग कर ली जाए तो यह बिजनेस बेहतर विकल्प हो सकता है।

 

यह भी पढ़ें - मुनाफा देने में शेयर बाजार से भी आगे रहे पांच म्युच्युल फंड

 

डेढ़ लाख टन के प्रोडक्शन पर हो सकता है मुनाफा 


अगर साल के 365 दिनों में 300 दिन और हर दिन 8 घंटे के काम के हिसाब से देखें तो कुल 1.50 लाख टन प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग की जा सकती है। जिसका बाजार रेट के लिहाज से वैल्यू 97.50 लाख रुपये होगी। सारे खर्च निकालने के बाद कम से कम आठ प्रतिशत मुनाफा होता है। प्लांट लगाने के लिए आपके पास लैंड या बिल्डिंग होना जरूरी है, अगर नहीं है तो इसे आप रेंट या लीज पर भी ले सकते है। 

 


यह भी पढ़ें - नेताओं का निवेश फंडा : शाह उठाते हैं जोखिम, नमो और गांधी को बैंकों पर भरोसा

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Recommendation
विज्ञापन
विज्ञापन