विज्ञापन
Home » Business » Export-ImportIndia may soon allow Chinese apple and pear imports

Import-Export / फिर से भारत आएंगे चीन के सेब, भारतीय वैज्ञानिक चीन जाकर करेंगे जांच

चीनी फलों में फंगस मिलने की वजह से भारत ने आयात पर लगाया था प्रतिबंध

India may soon allow Chinese apple and pear imports
  • अब भारतीय वैज्ञानिक चीन जाकर सेबों और नाशपाती का निरीक्षण करेंगे।
  • इसके बाद ही तय किया जाएगा कि फलों का आयात करना है या नहीं।

नई दिल्ली.

जल्द ही भारत में आपको फिर से चीनी सेब और नाशपाती खाने को मिलेंगे। भारत ने चीन से इनके निर्यात को लेकर संभावनाएं तलाश रहा है। जून, 2017 में चीन से आने वाले फलों में कीड़े और फंगस पाया गया था, जिसके बाद आयात पर रोक लगा दी गई थी। अब भारतीय वैज्ञानिक चीन जाकर सेबों और नाशपाती का निरीक्षण करेंगे। इस निरीक्षण के बाद ही तय किया जाएगा कि फलों का आयात करना है या नहीं।

 

वाणिज्य मंत्रालय कर रहा विचार

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक, मंत्रालय के अधिकारियों ने चीन के कस्टम विभाग के उप-मंत्री Zhang Jiwen से दिल्ली में मुलाकात की थी। इसमें अधिकारियों ने Zhang को भरोसा दिलाया है कि भारत को सेब और नाशपाती निर्यात करने की चीन की मांग पर गौर फरमाया जाएगा।

 

भारतीय वैज्ञानिक करेंगे जांच

चीन से आने वाले फलों के कंसाइनमेंट में कीड़े और फंगस मिलने के बाद National Plant Protection Organisation (NPPO) ने चीन के क्वालिटी सुपरविजन, इंस्पेक्शन विभाग को कई चेतावनी भेजीं। इसके बाद भारत ने चीन से फलों के निर्यात पर रोक लगा दी। चीन के कस्टम विभाग के अधिकारियों ने भारत को भरोसा दिलाया था कि यह समस्या दोबारा न आए, इसके लिए विभाग कड़े कदम उठाएगा। अब NPPO चीन में सेब और नाशपाती के बागानों और फलों की प्रोसेसिंग और पैकेजिंग यूनिट का दौरा करने के लिए एक टीम को भेजेगी। यह टीम रिव्यू करेगी कि फलों को कीड़ों और फंगस से दूर रखने के लिए सफाई के क्या कदम उठाए गए हैं।

 

चीन से आयात रुकने से भारतीय सेब की बढ़ी डिमांड

2016 में भारत ने चीन से 1.25 लाख टन सेब का आयात किया। यह आंकड़ा भारत द्वारा किए गए कुल सेब आयात का आधा से ज्यादा रहा। चीनी सेब के आयात प्रतिबंध लगने पर लोकल सेब की डिमाड में इजाफा हुआ। इसके बावजूद भारत चीन से सेब और नाशपाती का आयात करने को तैयार हुआ है, क्योंकि चीन ने भारत से फलों के आयात को मंजूरी दी है। हाल ही में चीन ने भारतीय अंगूर का आयात शुरू किया है और अनार व केला सेमत अन्य कई फलों के आयात को लेकर बातचीत कर रहा है।

 

23 मई को देखिए सबसे तेज चुनाव नतीजे भास्कर APP पर

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss