विज्ञापन
Home » Business » Export-ImportPak exports hair to china

पाक ने चीन को बेचे एक लाख किलोग्राम बाल, जानिए आखिर क्यों पड़ी इसकी जरूरत

हेयर कटिंग सैलून पाक में बन रहे एक्स्ट्रा कमाई का जरिया

Pak exports hair to china

Pak export hair to china:  पाकिस्तान ने पिछले पांच साल में चीन को एक लाख किलोग्राम बाल बेच दिए हैं। इनकी कीमत 94 लाख रुपए हैं। चीनी मेकअप इंडस्ट्री में मानव बालों की बढ़ती मांगो के देखते हुए इसका आयात किया जा रहा है। पिछले पांच सालों में पाकिस्तान ने 94 लाख के मानव बाल चीन को बेचे हैं।

नई दिल्ली. पाकिस्तान ने पिछले पांच साल में चीन को एक लाख किलोग्राम बाल बेच दिए हैं। इनकी कीमत 94 लाख रुपए हैं। चीनी मेकअप इंडस्ट्री में मानव बालों की बढ़ती मांगो के देखते हुए इसका आयात किया जा रहा है। पिछले पांच सालों में पाकिस्तान ने 94 लाख के मानव बाल चीन को बेचे हैं। पाकिस्तान के वाणिज्य एवं कपड़ा मंत्रालय ने नेशनल असेंबली में जानकारी दी कि पिछले पांच सालों में चीन को 1,05,461 किलोग्राम मानव बाल का निर्यात किया गया है। पाकिस्तान से चीन के अलावा अमेरिका और जापान को भी बाल निर्यात किए जाते है, क्योंकि वहां मनोरंजन जगत में इसकी काफी मांग है। 

हेयर कटिंग सैलून पाक में बन रहे एक्स्ट्रा कमाई का जरिया

पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक, प्रतिष्ठित ब्यूटीशियन एम.एम.चौहान बताते हैं कि निर्यातकों ने हेयर सलोन में अपने डस्टबिन लगा रखे हैं । ग्राहकों के काटे गए बालों को बिन में इकट्ठा किया जाता है। निर्यातक 5,000 या 6,000 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बाल खरीदते हैं। इस तरह पाकिस्तान में हेयर कटिंग सैलून चलाने वाले बाल बेचकर अतिरिक्त कमाई करते हैं।  

 

पाक से बालों के निर्यात की वजह 

चौहान के मुताबिक पाकिस्तान से बालों के निर्यात के पीछे की एक वजह विग पहनने का फैशन कम होना है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा स्थानीय बाजार में बालों से जुड़े सामानों के निर्माण में कमी होना भी, इसके निर्यात की वजह में से एक है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन