Advertisement
Home » Business » Export-ImportIndia to export tobacco to China

अब दुनिया के सबसे बड़े तंबाकू बाजार में लगेंगे भारतीय तंबाकू के कश, सरकार ने की बड़ी डील

इस देश में 30 करोड़ लोग करते हैं स्मोकिंग

1 of

नई दिल्ली.

जल्दी ही भारतीय तंबाकू उत्पादकों की मुश्किलें हल होने वाली हैं। अब भारतीय तंबाकू को दुनिया के सबसे बड़े तंबाकू बाजार में निर्यात किया जाएगा। हम बात कर रहे हैं चीन की, जहां तकरीबन 30 करोड़ लोग स्मोकिंग करते हैं, जिसके चलते यह तंबाकू की बिक्री के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है। भारत और चीन की सरकार ने पिछले हफ्ते इस बारे में डील की है।

 

भारतीय किसानों को होगा फायदा

सरकार के मुताबिक भारत में उत्पादित होने वाला तंबाकू अंतरराष्ट्रीय मानकों पर खरा उतरता है, इसके बावजूद इसकी कीमत काफी कम है। भारत के पास चीन को तंबाकू निर्यात करने की क्षमता है। उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच हुई इस डील से तंबाकू की खेती करने वाले भारतीय किसानों को आर्थिक फायदा होगा।

 

स्माेकर्स पैराडाइज है चीन

चीन में तकरीबन 30 करोड़ स्मोकर्स हैं। यह दुनिया के कुल स्मोकर्स का एक-तिहाई है। इस लिहाज से चीन दुनिया में तंबाकू की बिक्री का सबसे बड़ा बाजार है। World Health Organization के मुताबिक दुनिया में पी जाने वाला हर तीन सिगरेट में से एक चीन में खरीदी जाती है। 2009 में चीन में 2.3 लाख करोड़ सिगरेट पी गईं। इतनी सिगरेट इंडोनेशिया, जापान, रूस और अमेरिका में संयुक्त रूप से नहीं पी गईं थीं।

 

 

भारत है बड़ा निर्यातक

2017-18 में भारत ने कुल 934 अरब डॉलर (6.64 लाख करोड़ रुपए) मूल्य के तंबाकू का निर्यात किया था। इसमें कच्चा तंबाकू और उसके बने उत्पाद शामिल थे। इस निर्यात में से ज्यादातर बेल्जियम और संयुक्त अरब अमीरात में किया था। तब इस निर्यात में चीन की हिस्सेदारी नाम मात्र की थी।

 

 

चीन को और भी एग्री प्रोडक्ट निर्यात करेगा भारत

सिर्फ तंबाकू ही नहीं दोनों देशों के बीच अन्य एग्री प्रोडक्ट के निर्यात पर भी डील हुई है। भारत से नॉन-बासमती चावल, rapeseed meal, फिश मील और फिश ऑयल निर्यात किए जाने पर सहमति बनी है। भिंडी, सोयाबीन, डेयरी प्रोडक्ट और bovine meat का निर्यात किए जाने पर भी चर्चा की जा रही है। चीनी विशेषज्ञों को भारत से सोयाबीन और अनार खरीदने से पहले बागानों और पैकिंग हाउसेस का निरीक्षण करने का भी न्यौता दिया गया है।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement
Don't Miss