बिज़नेस न्यूज़ » Business » Export-Importअफ्रीका के कारोबारी मैदान पर चीन की भारत को मात

अफ्रीका के कारोबारी मैदान पर चीन की भारत को मात

चीन अफ्रीका के साथ कारोबार करने में भारत के मुकाबले काफी आगे निकल चुका है।

china surpasses india in african trade

मनी भास्कर, नई दिल्ली।

 

अफ्रीका के कारोबारी मैदान पर चीन ने भारत को मात दे दी। चीन अफ्रीका के साथ कारोबार करने में भारत के मुकाबले काफी आगे निकल चुका है। अफ्रीका भी भारत के मुकाबले चीन के साथ कारोबार करने में अधिक दिलचस्पी ले रहा है। वर्तमान में भारत व अफ्रीका के बीच 62 अरब डॉलर का कारोबार किया जाता है जबकि चीन व अफ्रीका के बीच यह कारोबार 170 अरब डॉलर के आसपास पहुंच चुका है। चीन व अफ्रीका के बीच होने वाले कारोबार में पिछले पांच सालों से सालाना 14 फीसदी की बढ़ोतरी हो रही है। अफ्रीका में 54 देश हैं। इनमें से कई देशों की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है। अफ्रीका के कई देश अपना कारोबार सबसे अधिक चीन के साथ कर रहे हैं। चीन में अभी दोनों के बीच ट्रेड वार्ता चल रही है। भारत भी जल्द ही अफ्रीका के साथ ट्रेड वार्ता आयोजित करने जा रहा है।

 

चीन अफ्रीका के इंफ्रास्ट्रक्चर विकास में कर रहा है निवेश

 

चीन अफ्रीकी देशों के इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में काफी निवेश कर रहा है। यही वजह है कि चीन अफ्रीकी देशों के लिए काफी अहम बन गया है। अफ्रीकी देश मुख्य रूप से चीन को खनिज व कच्चे माल का निर्यात करते हैं जबकि चीन उन्हें मैन्यूफैक्चर्ड उत्पादों का निर्यात करता है।

 

भारत भी कर रहा है निवेश

 

वाणिज्य मंत्रालय के मुताबिक हाल ही में भारत सरकार ने अफ्रीका के ट्रेड इंश्योरेंस में 1 करोड़ डॉलर के निवेश का फैसला किया है। वर्ष 2016 में भारत ने अफ्रीका में 14 अरब डॉलर का निवेश किया था।

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट