बिज़नेस न्यूज़ » Business » Engineeringकम होने वाले हैं प्रीमियम ट्रेनों के किराए

कम होने वाले हैं प्रीमियम ट्रेनों के किराए

शताब्दी, राजधानी, दुरंतो एक्सप्रेस जैसी 100 से ज्याादा ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम स्कीम लागू है।

What is flexi fare scheme

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे फ्लेक्सी फेयर स्कीम हटाने की तैयारी में है। इस स्कीम की वजह से यात्रियों को प्रीमियम ट्रेनों में टिकट के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ रहे हैं। इसे लेकर रेल मंत्री पीयूष गोयल को एक प्रस्ताव दिया गया है।अगर रेल मंत्री ने इस प्रस्ताव को हरी झंडी दे दी, तो प्रीमियम ट्रेन के टिकट के दाम में कमी हो जाएगी। हालांकि रेलवे की तरफ से इस मामले में आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। रेल मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक रेल मंत्री के पास पहले से तीन सु‌झाव लंबित है। 

 

क्या है फ्लेक्सी फेयर सिस्टम  

शताब्दी, राजधानी, दुरंतो एक्सप्रेस जैसी 100 से ज्याादा ट्रेनों में फ्लेक्सी फेयर सिस्टम स्कीम लागू है। स्कीम में 10 फीसदी टिकट बुक होने के बाद उसी अनुपात में टिकट का किराया बढ़ता जाता है। फ्लेक्सी फेयर सिस्टम को पहले आओ, सस्ता पाओ स्कीम कहा जा सकता है। स्कीम के तहत AC-III क्लास में 140% का ट्रैरिफ कैप है, जबकि एक्जीक्यूटिव समेत बाकी सभी क्लास के लिए ट्रैरिफ कैप 150% है।

 

कैग की रिपोर्ट-

कंपट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल (कैग) की हालिया रिपोर्ट में रेलवे के फ्लेक्सी फेयर की आलोचना की गई है। इसमें कहा गया है कि फ्लेेक्सी फेयर सिस्टम लागू होने से रेल यात्री हवाई सफर की तरफ मुड़ गए है, जो कि ट्रेन की तुलना में ज्यादा सुविधाजनक है, वहीं कुछ यात्री मेल और एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रा कर रहे हैं।

 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट