Home » Business » Engineeringrobots to build robots at rs 1000 cr Chinese factory

1097 करोड़ रु की कंपनी में रोबोट तैयार करेंगे रोबोट की फौज

Robotics: चीन के शंघाई शहर में स्विस कंपनी ABB ने लगाई रोबोट फैक्ट्री

1 of

नई दिल्ली। स्विस रोबोटिक्स कंपनी ABB चीन के शंघाई में एडवांस्ड रोबोटिक्स फैक्ट्री लगाने जा रही है। इसके लिए कंपनी 15 करोड़ डॉलर यानी 1,097 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इस कंपनी में राेबोट बनाने का काम रोबोट से लिया जाएगा। इसके लिए कंपनी अपने सिंगल आर्म रोबोट का इस्तेमाल करेगी जिसे अब तक ऑर्केस्ट्रा बजाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। एबीबी कंपनी का कहना है कि वह शंघाई की फैक्ट्री को दुनिया की सबसे एडवांस्ड रोबोटिक्स फैक्ट्री बनाना चाहती है।

 

2020 तक तैयार हो जाएगी फैक्ट्री

यह फैक्ट्री जो कि ABB के रोबोटिक्स कैंपस के पास स्थित है उसमें 2020 के अंत तक काम शुरू हो जाएगा। यहां चीन और अन्य एशियाई देशों के लिए राेबोट बनेंगे। अमेरिका के बाद चीन ही ABB का सबसे बड़ा बाजार है। 75,000 स्क्वेयर फीट की इस कंपनी में ऐसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाएगा जिसमें इंसान और रोबोट साथ मिलकर काम कर सकें। कंपनी के YuMi रोबोट को भी काम पर लगाया जाएगा। अब तक ABB के रोबोट ऑटोमोबाइल और इलेक्ट्रोॅनिक डिवाइस को असेंबल करने के काम अाते थे, लेकिन अब ये रोबोट अन्य इंडस्ट्री के लिए रोबोट बनाएंगे।

 

आगे पढ़ें- राेबोट वर्कफोर्स बढ़ा रहा है चीन

 

 

 

 

 

राेबोट वर्कफोर्स बढ़ा रहा है चीन

चीन अपनी रोबोट वर्कफोर्स बढ़ा रहा है। वहां इंसानी वर्कफोर्स की लागत बढ़ रही है और चीन ऑटोमेशन के जरिए लोअर कॉस्ट कंपनियों से कॉम्पटीशन करना चाहता है। 2017 में दुनिया में बिकने वाले हर तीन रोबोट में से एक चीन ने खरीदा। कुल मिलाकर चीन ने 1,38,000 रोबोट खरीदे।

 

आगे पढ़ेंरोबोट पार्क भी हो रहा तैयार

 

 

रोबोट पार्क भी हो रहा तैयार

चीन की मीडिया (Midea कंपनी ने दो साल पहले रोबोट बनाने वाली एक अन्य कंपनी Kuka को टेकओवर कर लिया था। यह कंपनी भी देश में अपनी जड़ें जमा रही है। कंपनी हांगकांग के पास एक रोबोट पार्क बनाने जा रही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट