बिज़नेस न्यूज़ » Business Mantraपेंटिंग बनाने का है शौक, तो आप भी कमा सकते हैं लाखों रुपए

पेंटिंग बनाने का है शौक, तो आप भी कमा सकते हैं लाखों रुपए

घर बैठे बनाएं पेंटिंग और लाखों कमाएं

1 of

नई दिल्ली। आपका मनपसंद शौक जब करियर बन जाए तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। आप में हुनर है तो अपनी कला प्रदर्शनियों के सहारे आप नाम और पैसा दोनों कमाकर शौहरत की बुलंदियों को छू सकते हैं। पेंटिंग भी ऐसा ही शौक है, जिसे अगर व्यवस्थित तरीके से किया जाए तो एक बड़ा प्रोफेशन बन सकता है और आप इस शौक से लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। हम आपको ऐसे ही कुछ आर्टिस्ट्स के बारे में बता रहे हैं, जिनकी एक पेंटिंग 5-10 लाख रुपए तक में बिकती है।

 

आशीष मोंगाः साल में कमाते हैं 10 लाख रु तक

आशीष मोंगा आगरा के आर्टिस्ट हैं। देहरादून से से बी-टेक की करने के बाद उन्हें नोएडा स्थित एक कंपनी में अच्छी जॉब मिली। लेकिन मन नहीं लगा तो उन्होंने अपने शौक को ही पेशा बना लिया और अब वह एक पेंटिंग से कम से कम 10 लाख तक कमा लेते हैं। हाल ही में इनकी पेंटिंग दिल्ली के आॅल इंडिया फाइन आर्ट्स एंड क्राफ्ट्स सोसाइटी में डिस्प्ले की गई थीं।

 

आगे पढ़ें : 1-5 लाख तक करना पड़ता है खर्च

 

 

मिनिमम 5 लाख में बिकती है विजेंद्र शर्मा की पेटिंग 

दिल्ली के आर्टिस्ट विजेंद्र शर्मा ने पेंटिंग की दुनिया के जाने-माने नाम है। वह पिछले दस साल से पेंटिंग कर रहे हैं। इनकी  पेंटिंग्स की शुरुआती कीमत 5 लाख रुपए हैं। हाल ही में उन्होंने इंडिया हैबिटेट सेंटर में इस पेंटिंग को डिस्प्ले किए थे जहां उनकी ‘डिजायर फाॅर लव’ नाम की पेंटिंग पांच लाख में बिकी थी। 

 

1-5 लाख तक करना पड़ता है खर्च 

विजेंद्र शर्मा ने moneybhaskar.com से बातचीत में कहा कि एक आर्टिस्ट को अपनेे शो को डिस्प्ले करने के लिए कम से कम 1 लाख और ज्यादा से ज्यादा 5 लाख तक का खर्च पड़ता है। यह डिपेंड करता है कि आपने जिस गैलरी को बुक किया है वह किस लोकेशन में है। कुछ गैलरी फ्री सेवा भी देती है। यानी एक गैलेरी की फीस के अलावा दूसरे खर्चों की बात करें तो तो रंग, ब्रश, कैनवस से लेकर विज्ञापन तक में 1-5 लाख रुपए इन्वेस्ट करना पड़ता हैं। 

 

आगे पढ़ें : पेंटिंग से एेसे होती है कमाई 

पेंटिंग से एेसे कमाएं

आर्टिस्ट शुभांगी शर्मा ने moneybhaskar.com से बातचीत में कहा कि आज एक पेंटिंग्स से आर्टिस्ट लाखों कमाते हैं। अगर पेंटिंग पर बहुत बारीकियों से काम किया गया है तो उसकी कीमत और भी ज्यादा हो जाती है।  वह कहती हैं कि यदि एक बार आपके काॅन्टैक्ट बन जाएं तो आपको घर बैठे पेटिंग के लिए आॅर्डर आने लगते हैं। इसके लिए सोशल साइट्स पर आप खुद अपना प्रचार-प्रसार कर सकते हैं। सरकार की तरफ से भी आर्टिस्टों को मदद मिलती है। कई ऐसी सरकारी गैलरी हैं जो फ्री सेवा दे रही हैं। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट