Home » Bazaar » World MarketInternet service will bring you to the balloon

अब दुनियाभर में बैलून देगी इंटरनेट सर्विस

जानें कैसे बैलून से मिलेगा इंटरनेट

1 of

नई दिल्ली : दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजन कंपनी गूगल अब टेक्नोलाॅजी का असाधारण प्रयोग कर रही है। गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट ने अब दुनिया के दूरस्थ इलाकों तक इंटरनेट सर्विस पहुंचाने की तैयारी कर ली है। कंपनी ने एक ऐसी प्रोजेक्ट तैयार की है जिससे अब दुनिया के दूरदराज क्षेत्रों में भी इंटरनेट की बेहतर कनेक्टिविटी मिल सकेगी। इस प्रोजेक्ट का नाम लून है। अल्फाबेट कंपनी की तरफ से प्रोजेक्ट लून के लिए 6 विशाल बैलून तैयार बनाए गए  हैं। इन्हें परीक्षण के तौर पर लाॅन्च किया गया है।

 

आगे पढ़ें

 

 

 

 

अब बैलून आप तक ऐसे पहुंचाएगी इंटरनेट सेवा

जमीन से 20km की ऊंचाई पर स्थित यह बैलून 4G सिग्नल भेजने में सक्षम है। एक प्रकार से यह सेलफोन टावर की तरह ही काम करते हैं जिसे बैलून के आकार में तैयार किया गया है। कंपनी का दावा है कि इस बैलून की मदद से वह 1,000 क्षेत्रों में डाटा ट्रांसफर कर सकते हैं। कपंनी प्रोजेक्ट लून को अगल साल 2019 में काॅमर्शियल लाॅन्चिंग करने जा रही हैं।

 

आगे पढ़ें

ऐसे मिलेगी ऊर्जा

बैलून में एक बास्केट होता है जिसमें इंटरनेट ट्रांसमीटर के अलावा सोलर प्लेट और बैटरी होती है जो इसे ऊर्जा देती हैं। इसमें एक इंटरनेट रेडियो लगा होता है जो दूसरे बैलून में भेजता रहता है। इंटरनेट डाटा भी इन्हीं सिग्नल से ट्रांसफर होता रहता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट