Home » Auto-Gadget » GadgetFacebook launches AI video-calling device Portal

फेसबुक ने लॉन्च किया 'Portal', एक साथ 7 लोगों को कर पाएंगे वीडियो कॉलिंग

इस डिवाइस पर आप गाने सुन सकते हैं और फेसबुक के वीडियो भी देख सकते हैं।

Facebook launches AI video-calling device Portal

नई दिल्ली। फेसबुक ने हाल में अपने नए वीडियो कॉलिंग प्रोजक्ट्स को लॉन्च किया। इसके साथ ही फेसबुक ने स्मार्ट स्पीकर मार्केट में भी अपने कदम रख दिए हैं जिनमें अभी तक अमेजन और गूगल का ही प्रभुत्व था। Portal डिवाइस को लॉन्च करते हुए फेसबुक के वाइस प्रेसीडेंट एंड्रयू बॉसवर्थ ने कहा, ' यह कंपनी के  लिए एक बड़ा परिवर्तन है। हमने व्हॉट्सऐप और मैसेंजर के जरिए वीडियो कॉलिंग के स्तर में बढ़ोतरी देखी है। आजकल बात करने के लिए मैसेज के बदले वीडियो कॉल करना ट्रेंड बन चुका है।'  इस डिवाइस की खासियत यह है  कि इसपर आप गाने सुन सकते हैं और फेसबुक के वीडियो भी देख सकते हैं। बीते दिनों फेसबुक के डाटा लीक मुद्दे के चलते फेसबुक ने अपने इस डिवाइस में प्राइवेसी और सिक्योरिटी का काफी ध्यान रखा है। 

 

Portal और Portal प्लस के बीच अंतर

Portalकी खासियत: Portal में 10 इंच की हाई-डेफिनिशन डिस्प्ले है। इसका कैमरा 12 मेगा पिक्सल का है। इसमें 4 माइक्रोफोन है दो फ्रंट में हैं और दो रियर। इसका ऑडियो लेवल 10wहै। इसमें 4.2 ब्ल्यूटूथ है। इस डिवाइस में लाइट सेंसर भी काम करता है। फेसबुक Portal की कीमत 199 डॉलर (14,726 रुपए) है। 

Portal प्लस: Portal प्लस में 15.6 इंच की हाई-डेफिनिशन डिस्प्ले है। इसका कैमरा 12 मेगा पिक्सल का है। इसमें 4 माइक्रोफोन है दो फ्रंट में हैं और दो रियर। इसका ऑडियो लेवल 20wहै। इसमें 4.2 ब्ल्यूटूथ है। इस डिवाइस में लाइट सेंसर भी काम करता है। फेसबुक पोर्टल प्लस की कीमत 349 डॉलर (25,826 रुपए) है। 

 

खासियत: 

कंपनी के मुताबिक यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पावर्ड डिवाइस और स्मार्ट साउंड टेक्नलॉजी वाला डिवाइस है जिससे आप वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं और हैंड्स फ्री एक्सपीरिएंस मिलेगा। जिन यूजर्स के पास Portal नहीं है आप उन्हें भी इस डिवाइस से कनेक्ट करके वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। मैसेंजर एनेबल्ड स्मार्टफोन से इससे कॉल किए जा सकते हैं। एक साथ इस डिवाइस से सात लोग ग्रुप कॉलिंग कर सकते हैं। इस स्मार्ट डिस्प्ले मे वॉयस कंट्रोल फीचर दिया गया है। Hey portal बोल कर इसे ऐक्टिवेट कर सकते हैं। खास बात ये है कि इसमें ऐमेजॉन ऐलेक्सा का भी सपोर्ट दिया गया है। यानी ऐलेक्सा के भी कमांड्स इसमें काम करेंगे। 

 

अगर इन दोनों डिवाइस की सिक्योरिटी की बात की जाए तो फेसबुक ने भरोसा जताया है कि, कंपनी Portal के जरिए किए गए वीडियो कॉल्स नहीं सुनेगी और इसका रिकॉर्ड भी नहीं रखेगी। कंपनी का कहना है कि इसके जरिए की गई बातचीत कॉलर और रिसीवर के बीच सिक्योर रहेगी। कंपनी ने कहा कि Portal के कैमरे में फेशियल रिकॉग्निशन नहीं है और इससे ये नहीं पता चलेगा कि आप कौन हैं।    

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट