Home » Auto-Gadget » Auto » News22 Thousand Discount on E-2 wheeler purchase, Road tax Free

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने पर मिलेगी 22 हजार की छूट, साथ में ये ऑफर भी

हर ट्रिप पर मिलेगा कैशबैक

1 of

नई दिल्ली। बढ़ते प्रदूषण को कम करने की दिशा में दिल्ली सरकार  ने महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है। सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों (ई-वाहनों) को बढ़ावा देते हुए इलेक्ट्रिक वाहन नीति तैयार की है। इस नई पाॅलिसी का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है। इसके तहत 2023 से रजिस्टर्ड होने वाले नए वाहनों में 25 फीसदी व्हीकल बिजली से चलेंगे।

 

हर 3 km पर चार्जिंग स्टेशन

सरकार की योजना हर तीन किमी पर चार्जिंग स्टेशन बनाने और प्राइवेट चार्जिंग स्टेशन बनाने के लिए सब्सिडी देने की भी है। दिल्ली में 50 पर्सेंट ई-बसें चलाने का टारगेट है।

 

टू व्हीलर्स पर 22 हजार तक की छूट

इस योजना के तहत सरकार इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने पर 22 हजार रुपए तक की सब्सिडी देगी। इनकी कीमत पेट्रोल वाले दुपहिया वाहनों से कम या उसके बराबर रखने का टारगेट है। इसके अलावा, बीएस-2 और बीएस-3 टू-व्हीलर को स्क्रैप करवाने वालों को 15,000 रुपए तक का इन्सेंटिव भी दिया जाएगा। राजधानी में आखिरी छोर तक कनेक्टिविटी के लिए ई-टू व्हीलर टैक्सी भी चलाई जाएंगी।

 

 

आगे पढ़ेंरोड टैक्स और पार्किंग फी से मिलेगी मुक्ति

 

 

रोड टैक्स और पार्किंग फी से मिलेगी मुक्ति

इस नई पॅालिसी में सबसे बड़ी राहत रोड टैक्स और पार्किंग की समस्या से मिलेगी। ई-ऑटो, इलेक्ट्रिक मालवाहक गाड़ियों समेत सभी श्रेणियों की इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की खरीद पर रजिस्ट्रेशन फीस, रोड टैक्स और एमसीडी वन टाइम पार्किंग फीस 100 फीसदी माफ होगी।

 

आगे पढ़ेंहर ट्रिप पर कैशबैक

 

हर ट्रिप पर 10 रुपए कैशबैक

राज्य सरकार की पॉलिसी के मुताबिक, ऑटो और ई-कैब्स वाले यात्रियों को कैश बैक की सुविधा दी जाएगी। हर ट्रिप के लिए पैसेंजर्स को 10 रुपए का कैशबैक ऑफर मिलेगा।

 

 

 

 

 

 

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट