विज्ञापन
Home » Karobar Jagat » Company NewsFirst Indian company of ISRO scientists will showcase in space, launch rockets

उम्मीद / इसरो के पूर्व वैज्ञानिकों वाली पहली भारतीय कंपनी स्पेस में दिखाएगी कारनामा, रॉकेट लांच करेगी

स्काइरूट स्टार्टअप कंपनी स्पेस लॉन्चिंग में उतरेगी, 2021 तक शुरू होगी टेस्टिंग, अंतरिक्ष में सैटेलाइट ले जाने का भी है इरादा

First Indian company of ISRO scientists will showcase in space, launch rockets

स्काइरूट के प्रमोटर पवन कुमार चंदन और नागभरत डाका इसरो के पूर्व वैज्ञानिक हैं।

नई दिल्ली. अमेरिकी रिचर्ड ब्रैन्सन की वर्जिन गैलेक्टिक और इलोन मस्क की स्पेसएक्स। दोनों ही कंपनियां स्पेस बिजनेस में हाथ आजमा रही है। इन्हीं की तरह भारत की कंपनी भी अंतरिक्ष  के कारोबार में उतरने जा रही है। स्टार्टअप कंपनी स्काइरूट एयरोस्पेस नाम की यह कंपनी 2021 के मध्य में विक्रम सीरीज के रॉकेट की टेस्ट लॉन्चिंग करेगी। आगे इसका इरादा अंतरिक्ष में सैटेलाइट ले जाने का है। 

 

इसरो के पूर्व वैज्ञानिक हैं कंपनी के प्रमोटर 


स्काइरूट के प्रमोटर पवन कुमार चंदन और नागभरत डाका इसरो के पूर्व वैज्ञानिक हैं। ये इसके लिए फंडिंग जुटा रहे हैं। क्योर फिट के संस्थापक मुकेश बंसल और अंकित नागोरी इसमें पैसे लगा चुके हैं। हालांकि प्रमोटरों ने यह नहीं बताया कि अभी तक उनकी कंपनी में कितना इन्वेस्टमेंट हुआ है। दोनों प्रमोटरों ने आईआईटी चेन्नई से पढ़ाई की है। नागभरत ने बताया कि सैटेलाइट लॉन्चिंग का बाजार तेजी से बढ़ने वाला है। 

यह भी पढ़ें : भारत की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस की साल भर की कमाई के बराबर फेसबुक को देना पड़ सकता है जुर्माना

कामयाबी इस वजह से मिल सकती है 

 

नागभरत के मुताबिक अगले 10 वर्षों में कम से कम 7,000 सैटेलाइट लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। ये सब छोटे यानी 1,000 किलो से कम वजन वाले होंगे। इसकी तुलना में दुनियाभर में सैटेलाइट लॉन्चिंग की क्षमता बहुत कम है। इसरो की वजह से दुनिया में भारत की साख काफी मजबूत है। स्काइरूट भारत की पहली लॉन्चिंग कंपनियों में होगी। गौरतलब है कि इलोन मस्क की स्पेसएक्स ने हाल ही अब तक का सबसे शक्तिशाली रॉकेट अंतरिक्ष में छोड़ा था। 

 

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार से आप भी सिर्फ 59 मिनट ले सकेंगे पांच करोड़ रुपए का लोन!

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss