बिज़नेस न्यूज़ » Budget 2018 » Youth And Womanबजट 2018 : जेटली से क्‍या चाहते हैं देश के युवा

बजट 2018 : जेटली से क्‍या चाहते हैं देश के युवा

चंद घंटों में ही संसद में देश का आम बजट पेश होने वाला है। यह बजट कई मायने में अहम है।

know youth expectations for budget 2018

नई दिल्‍ली। चंद घंटों में ही संसद में देश का आम बजट पेश होने वाला है। यह बजट कई मायने में अहम है। दरअसल, जीएसटी लागू होने के बाद पहली बार है जब आम बजट पेश हो रहा है। वहीं अगले साल होने वाले आम चुनाव भी होने वाले हैं। ऐसे में स्‍वाभाविक है कि भारत समेत दुनिया की निगाहें बजट पर होंगी। इस बजट से देश के युवाओं को भी काफी उम्‍मीदें हैं। खासकर रोजगार,  एजुकेशन लोन, टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम , सर्व शिक्षा अभियान आदि क्षेत्रों के लिए देश का युवा मोदी सरकार के बजट की ओर टकटकी लगाए देख रहा है। बजट से युवाओं की क्या उम्मीदें हैं, आइए इस पर नजर डालते हैं।

 

Live Budget 2018 News - आम बजट 2018 से जुड़ी हर खबर

 

- वित्त मंत्री से युवाओं ने यह उम्मीद लगा रखी है कि वे इस बार स्कूली शिक्षा के बजट में कम से कम 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी करें, ताकि इससे शिक्षा की स्थिति में गुणवत्तापूर्ण सुधार आ सके। 

- देश के सामाजिक ताना-बाना को देखते हुए बुनियादी शिक्षा की स्थिति में सुधार जरूरी है।  इसके लिए सर्व शिक्षा अभियान के मद में बजट में गंभीरतापूर्वक विचार आवश्यक है। 

-आज देश में शिक्षा प्राप्त करना कितना महंगा हो गया है।  युवाओं की मांग है कि एजुकेशन लोन में भी होम लोन की तरह पूर्ण अवधि तक लोन चुकाने की सुविधा मिले, सरकार को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए। 

 

शिक्षा के साथ सुरक्षा के लिए कदम 
आम बजट से लड़कियों को भी काफी उम्‍मीदें हैं। उनका कहना है कि सरकार बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के नारे दे रही है लेकिन इस पर अभी तक कुछ ठोस नहीं हुआ है। हालांकि इस बजट से लड़कियों को बदलाव की उम्‍मीद है। उनका कहना है कि सरकार को बजट में  नौकरी, कारोबार को भी बढ़ाने पर जोर दिया जाना चाहिए। इसके साथ लड़कियों की शिक्षा के साथ सुरक्षा के लिए सरकार को विशेष कदम उठाने चाहिए। बेटियों के लिए घोषणाएं करने से अधिक उन पर काम होना चाहिए। स्कूल, कॉलेजों की फीस पर लगाम लगना चाहिए ताकि बच्चों की पढ़ाई आसान हो सके। 

 

जानिये बजट 2018 से उम्मीदें से जुड़ी ताज़ा खबरें

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट