बिज़नेस न्यूज़ » Budget 2018 » Youth And Womanजेटली का दावा- मिलेगी 70 लाख नई जॉब,12% हुआ शुरुआती 3 साल का PF कॉ‍न्‍ट्रीब्‍यूशन

जेटली का दावा- मिलेगी 70 लाख नई जॉब,12% हुआ शुरुआती 3 साल का PF कॉ‍न्‍ट्रीब्‍यूशन

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने बजट 2018 पेश कर दिया है। इस बार के बजट में सरकार ने युवाओं के लिए खास घोषणाएं की हैं।

1 of

नई दिल्‍ली. जैसा कि पहले से ही तय था कि वित्‍त मंत्री अरुण जेटली अपने बजट भाषण में युवाओं पर खास फोकस करेंगे। बजट के दौरान यह देखने को भी मिला। अपने भाषण के दौरान शिक्षा और रोजगार दोनों मोर्चों जेटली ने अपने बजट भाषण में युवाओं को साधने की कोशिश की है। युवाओं को ज्‍यादा से ज्‍यादा रोजगार मिले इसके लिए जेटली जॉब के शुरुआती 3 साल में सरकार का PF कॉन्‍ट्रीब्‍यूशन बढ़ाने का ऐलान किया। सरकार ने युवाओं को हायर एजुकेशन में कई तरह के सपोर्ट का ऐलान किया है। 

 

जेटली ने कुछ एजेंसी की रिपोर्ट का हवाला देते हुए दावा किया कि सरकार की  ओर से पिछले 3 सालों में उठाए गए कदमों के चलते नए साल में करीब 70 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा। कंपनियां नए युवाओं को ज्‍यादा जॉब दें, इसके लिए सरकार ने जॉब के शुरुआती 3 साल में अपनी तरफ से 12 फीसदी PF कॉन्‍ट्रीब्‍यूशन का एलान किया। पहले सरकार 8.33 फीसदी का कॉन्‍ट्रीब्‍यूशन करती थी, बाकी का 4 फीसदी नियोक्‍ता को देना होता था। 

 

जेटली ने एक बार फिर दोहराया कि सरकार नेशनल ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत 50 लाख युवाओं को स्‍कॉलरशिप देगी। हायर एजुकेशन के लिए जेटली ने बीटेक छात्रों के लिए पीएम रिसर्च फेलो प्लान लॉन्च किया। इसके अलावा इंटीग्रेटेड बीएड प्रोग्राम भी शुरू किया जाएगा। साथ ही प्लानिंग एंड आर्किटेक्ट के लिए 2 नए स्कूल खोले जाएंगे। 

इसके अलावा पूरे देश में 24 नए सरकारी मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। सरकार का लक्ष्‍य हर तीन लोकसभा सीटों पर 1 मेडिकल कॉलेज खोलना होगा। वित्‍त मंत्री जेटली ने भाषण में कहा है कि स्‍कूलों के ब्‍लैक बोर्ड को डिजिटल बोर्ड में तब्‍दील करने का एलान किया है।

 

 

Live Budget 2018 News - आम बजट 2018 से जुड़ी हर खबर

  

पिछले साल के बजट में क्‍या मिला था 

- देश के महज 60 जिलों में मौजूद प्रधानमंत्री कौशल केंद्रों की संख्या बढ़ाकर 600 से ज्‍यादा जिलों में करने का प्रस्‍ताव। 
- संकल्‍प कार्यक्रम लॉन्‍च करने का ऐलान। इसके लिए 4000 करोड़ रुपए का आवंटन।  3.5 करोड़ से ज्‍यादा युवाओं को कारोबार, बाजार संबंधी ट्रेनिंग देने के लिए इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने का प्रस्‍ताव था। 
- हायर एजुकेशन के सभी प्रवेश परीक्षा लेने के लिए अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी बनाने का ऐलान। 
- हायर एजुकेशन के लिए यूजीसी में रिफॉर्म्‍स करने का प्रस्‍ताव। कॉलेज और शैक्षणिक संस्थानों को स्‍वायत्‍तता देने जोर। 
-  2,200 करोड़ रुपए इंडस्ट्रियल वैल्‍यू इनहांसमेंट (स्‍ट्राइव) के अगले फेज के लिए जारी करने का ऐलान। 
- बजट में वित्‍त मंत्री ने स्किल एक्‍वीजिशन प्रोग्राम के लिए 4 हजार करोड़ रुपये जारी करने का ऐलान किया। 
- सालाना प्रशिक्षण की समीक्षा करने के लिए एक सिस्‍टम बनाने का प्रस्‍ताव भी बजट भाषण में रखा गया। ये प्रोग्राम आईटीआई और अप्रेंटिस प्रोग्राम में ट्रेनिंग देने के लिए उपयोगी साबित होगा।  
- 100 स्किल सेंटर्स खोलने का ऐलान किया जिसके तहत 100 से ज्‍यादा इंटरनेशनल स्किल सेंटर्स भी स्‍थापित करने की बात कही गई थी। इसमें युवाओं को एडवासं ट्रेनिंग और विदेशी भाषाओं के कोर्स करने का मौका मिलेगा। 
- हर साल 5 हजार पोस्‍ट ग्रैजुएट यानी स्नात्कोत्तर सीटें बढ़ाने की योजना।  
- ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए ‘स्‍वयंम’ प्‍लैटफॉर्म को बनाने और बढ़ाने का ऐलान। 
इसमें 350 से भी ज्‍यादा कोर्स ऑनलाइन मुहैया कराने की घोषणा। 

 

Get Latest Update on Budget 2018 in Hindi

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट