Home » Budget 2018 » Banking/Financialकंपनियों के लिए 2.5 लाख से ज्‍यादा के ट्रांजैक्‍शन पर PAN अनिवार्य, 1 अप्रैल से लागू होगा नियम - India Budget 2018 PAN mandatory for entities in transaction over Rs 2.5 lakh

कंपनियों के लिए 2.5 लाख से ज्‍यादा के ट्रांजैक्‍शन पर PAN अनिवार्य, 1 अप्रैल से लागू होगा नियम

फाइनेंस बिल के अनुसार, 10 डिजिट का PAN का इस्‍तेमाल नॉन इंडिविजुअल्‍स के लिए यूनिक एंटिटी नंबर के रूप में किया जाएगा।

1 of

नई दिल्‍ली. टैक्‍स बेस बढ़ाने के लिए वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कंपनियों के लिए 2.5 लाख या इससे अधिक के फाइनेंशियल ट्रांजैक्‍शन पर पैन अनिवार्य कर दिया गया है। यह नियम 1 अप्रैल से लागू हो जाएगा। बजट 2018-19 में यह प्रावधान किया गया है। 

 

फाइनेंस बिल 2018 के मेमोरेंडम के अनुसार, 10 डिजिट का पर्मानेंट अकाउंट नंबर (PAN) का इस्‍तेमाल नॉन इंडिविजुअल्‍स के लिए यूनिक एंटिटी नंबर के रूप में किया जाएगा। बिल के अनुसार, प्रत्‍येक व्‍यक्ति (इंडिविजुअल नहीं हो) जो 2.5 लाख या इससे ज्‍यादा का फाइनेंशियल ट्रांजैक्‍शन एक फाइनेंशियल ईयर में करता है, उसे पैन अलॉटमेंट के लिए असेसिंग अफसर के पास अप्‍लाई करना जरूरी होगा।  यानी, 2.5 लाख या इससे अधिक का फाइनेंशियल ट्रांजैक्‍शन करने वाली कंपनियों को अलग से पैन के लिए अप्‍लाई करना होगा। 

 

इसके अलावा, नेचुरल पर्सन्‍स के साथ फाइनेंशियल ट्रांजैक्‍शन को लिंक करने के लिए फाइनेंस बिल में मैनेजिंग डायरेक्‍टर, डायरेक्‍टर, पार्टनर, ट्रस्‍टी, सीईओ, फाउंडर या ऐसी कंपनियों की ओर से अधिकृत व्‍यक्ति (जो ट्रांजैक्‍शन करेंगे) को पैन अलॉटमेंट के लिए असेसिंग ऑफिसर के यहां अप्‍लाई करना अनिवार्य होगा। 

 

Get Latest Update on Budget 2018 in Hindi

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट