Advertisement
Home » बजट 2018 » एग्रीकल्चर/रूरलKisan Budget 2018 - एग्री सेक्‍टर में रिसर्च और इनोवेशन पर 15 फीसदी बढ़ेगा खर्च, Budget 2018 govt is likely to increase the budget allocation for farm education

आम बजट 2018 : एग्री सेक्‍टर में रिसर्च और इनोवेशन पर 15 फीसदी बढ़ेगा खर्च

आम बजट 2018-19 में एग्रीकल्‍चर एजुकेशन, रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए 15 फीसदी राशि अधिक अलॉट कर सकती है।

Kisan Budget 2018 - एग्री सेक्‍टर में रिसर्च और इनोवेशन पर 15 फीसदी बढ़ेगा खर्च, Budget 2018 govt is likely to increase the budget allocation for farm education

नई दिल्‍ली। आम बजट 2018 में एग्रीकल्‍चर एजुकेशन, रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए 15 फीसदी राशि अधिक अलॉट कर सकती है। इस राशि को बढ़ाकर 8000 करोड़ रुपए किया जा सकता है। मोदी सरकार ने किसानों की इनकम दोगुनी करने का वादा किया है, इसी कड़ी में यह बढ़ोतरी की जा रही है। 

 

बजट 2018: इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल पार्ट्स के इंपोर्ट मि‍ले सपोर्ट

 

10 फीसदी होती थी बढ़ोतरी 
फाइनेंशियल ईयर 2018-19 का आम बजट एक फरवरी को पेश होगा। सूत्रों के मुताबिक, एग्रीकल्‍चर एजुकेशन, रिसर्च और डेवलपमेंट के मकसद से पिछले कुछ सालों से बजट में सालाना 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाती है। लेकिन इस बार कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा विभाग ‘डेयर’ को 15 फीसदी अधिक बजट आवंटन किया जाएगा.

 

बजट 2018 : रेंटल हाउसिंग पर हो फोकस, लोकल बॉडीज को किया जाए मजबूत

 

कहां होगा इस्‍तेमाल 
इस राशि का इस्तेमाल प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में होगा. इससे कृषि क्षेत्र के समक्ष प्रमुख समस्याओं को हल करने का प्रयास किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि इससे हम टैक्‍नोलॉजी और इनोवेशन के जरिये किसानों की आमदनी दोगुना करने के लक्ष्य की ओर बढ़ सकेंगे। अगले साल में डेयर का इरादा विशेषरूप से 150 पिछड़े जिलों में टैक्‍नोलॉजी और इनोवेशन का इस्तेमाल करने का है. इसके जरिये विभाग आदिवासी क्षेत्रों में किसानों की क्षमता का विस्तार करेगा.

Advertisement

 

इम्‍प्‍लॉइज को मिल सकती है 20 लाख की टैक्स फ्री ग्रेच्युटी

 

इस पर भी होगा खर्च 
इसके अलावा एग्रीकल्‍चर विभाग में सेंसर के इस्तेमाल, फसल कटाई के बाद की टैक्‍नोलॉजी, कॉमर्शियल एप्लिकेशन के लिए पशुओं की क्‍लोनिंग आदि शामिल हैं. वित्त वर्ष 2017-18 में सरकार ने शुरुआत में डेयर के लिए 6,800 करोड़ रुपये का आवंटन किया था. डेयर कृषि मंत्रालय के तहत काम करता है. इसके अलावा अनुदान मांगों के जरिये अतिरिक्त आवंटन किया गया जिससे डेयर का कुल बजट आवंटन 7,000 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. डेयर द्वारा अभी तक जारी किए गए 90 प्रतिशत बजट आवंटन को खर्च कर दिया गया है. शेष को वित्त वर्ष की बाकी अवधि में खर्च किया जाएगा.

Advertisement

 

Get latest update on - Union Budget 2018 in Hindi

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement