Home » Budget 2018 » Agriculture/Ruralइकोनॉमिक सर्वे में दिखा बॉलीवुड अंदाज, सनी देओल के डायलॉग से दिए सुझाव - Economic Survey 2018 peppered with Bollywood quips

इकोनॉमिक सर्वे में दिखा बॉलीवुड अंदाज, सनी देओल के डायलॉग से दिए सुझाव

वैसे तो इकोनॉमिक सर्वे में भारतीय इकोनॉमी का लेखा-जोखा होता है लेकिन इस बार के सर्वे में बॉलीवुड छाया हुआ है।

1 of

नई दिल्‍ली... वैसे तो इकोनॉमिक सर्वे में भारतीय इकोनॉमी का लेखा-जोखा होता है लेकिन इस बार के सर्वे में बॉलीवुड छाया हुआ है। दरअसल, सर्वे रिपोर्ट में बॉलीवुड के कई फेमस डायलॉग का यूज किया गया है। इसमें बॉलीवुड में भारत कुमार के नाम से मशहूर मनोज कुमार और सनी देओल के डायलॉग के जरिए सुझाव दिए गए हैं। तो आइए जानते हैं कि आखिर बॉलीवुड के किन फेमस डायलॉग का इकोनॉमिक सर्वे में जिक्र किया गया है। 


'तारीख पर तारीख...' 
दरअसल, अदालतों में लंबित पड़े मामलों को रफ्तार से निपटाने और इससे अर्थव्यवस्था को मिलने वाले फायदे को लेकर सर्वे में बात की गई है। इस बात को असरदार तरीके से पेश करने के लिए बॉलीवुड फिल्म 'दामिनी' का फेमस संवाद इस्तेमाल किया गया है। इसमें फिल्म में बोला गया सनी देओल का संवाद 'तारीख पर तारीख...' को यूज किया गया है। 

 

Live Budget 2018 News - आम बजट 2018 से जुड़ी हर खबर

 

कैसे हुआ है इस्‍तेमाल 


सर्वे में कहा गया है कि सनी देओल का ‘तारीख पर तारीख’ डायलॉग वास्तव में बॉलीवुड का शेक्सपियर को एक जवाब है। यह अभिव्यक्ति के दो अलग-अलग तरीके हैं, जिसमें से एक बहुत जोरदार और नाटकीय है (बॉलीवुड) और दूसरा सोचने वाला और आत्म-चिंतन करने वाला है, लेकिन दोनों ही किसी भी हालत में न्याय में देरी यानी कि न्याय से इनकार के प्रति पैदा होते गुस्‍सा  का जबरदस्त विरोध करते हैं। 

 

मेरे देश की धरती... 
बॉलीवुड में भारत कुमार के नाम से मशहूर मनोज कुमार की फिल्म ‘उपकार’ का ‘मेरे देश की धरती, सोना उगले, उगले हीरे मोती...’ गाने का जिक्र भी इकोनॉमिक सर्वे के जलवायु परिवर्तन और कृषि से संबंधित अध्याय में किया गया है। इस चैप्टर में एग्रीकल्‍चर और इसके सामने खड़ी जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों  की तरफ एक्शन लेने का आह्वान किया गया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि यह गाना एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर में पीएम नरेंद्र मोदी के लक्ष्‍य को रेखांकित करता है। 

Get Latest Update on Budget 2018 in Hindi

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट