बिज़नेस न्यूज़ » Budget 2018 » Industry/SMEबजट 2018 - लेने जा रहे हैं ये फैसले तो करें 1 फरवरी का इंतजार, हो सकता है फायदा

बजट 2018 - लेने जा रहे हैं ये फैसले तो करें 1 फरवरी का इंतजार, हो सकता है फायदा

अगर आप इन दिनों कोई बड़ा इन्‍वेस्‍टमेंट करने जा रहे हों या कोई खरीददारी करने वाले हैं तो संभल जाएं।

1 of


नई दिल्‍ली। अगर आप इन दिनों कोई बड़ा इन्‍वेस्‍टमेंट करने जा रहे हों या कोई खरीददारी करने वाले हैं तो संभल जाएं। हो सके तो एक फरवरी तक का इंतजार करें, या खरीददारी से पहले अच्‍छी तरह से सेच समझ लें, क्‍योंकि 1 फरवरी को मोदी सरकार द्वारा कई ऐसी घोषणाएं की जा सकती हैं, जिसके बाद आपको लग सकता है कि अगर कुछ दिन रुक जाते तो नुकसान नहीं होता। कई ऐसी खरीददारी या इन्‍वेस्‍टमेंट हैं, जिन्‍हें अगर टाल सकते हैं तो टाल लें। एक्‍सपर्ट्स मानते हैं कि साल 2019 में होने वाले इलेक्‍शन मोदी सरकार के लिए बड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं, इसलिए कई ऐसी घोषणाएं की जा सकती हैं, जिनसे आपको फायदा हो सकता है। 

Live Budget 2018 News - आम बजट 2018 से जुड़ी हर खबर

 

आज हम आपको बताएंगे कि मोदी सरकार किस तरह की घोषणाएं कर सकती हैं, जो आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकती हैं। 

 

बजट 2018 - बजट के ठीक पहले मोदी के लिए बुरी खबर, GDP ग्रोथ रेट निचले स्तर पर आ सकती

 

खरीद रहे हैं घर तो ... 
अगर आप घर खरीदने की सोच रहे हैं तो रूक सकते हैं। कहा जा रहा है कि मोदी सरकार हाउसिंग सेक्‍टर को कुछ रियायतें दे सकती हैं। हालांकि होम लोन पर ब्‍याज सब्सिडी जैसी स्‍कीम चल रही है, लेकिन सरकार इसके अलावा भी कई ऐसे कदम उठा सकते हैं, जिससे आपके लिए घर खरीदना आसान हो सकता है। सरकार इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर सेक्‍टर को भी फोकस करेगी। इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में सुधार की खबरों के बीच आपके लिए लोकेशन का चुनाव करना आसान हो जाएगा। एक्‍सपर्ट्स का कहना है कि सरकार होम लोन की शर्तों के अलावा रेंटल हाउसिंग को प्रमोट करने पर विचार कर रही है। वहीं, घर खरीददारों को टैक्‍स छूट जैसी रियायतें भी दी जा सकती है। 

 

बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ... 
मोदी सरकार की कोशिश रही है कि  लोगों को अपना बिजनेस खोलने के लिए प्रेरित किया जाए। इसके लिए सरकार ने कई कदम भी उठाए। हालांकि अभी इसका पूरा फायदा नहीं मिल पा रहा है। यही वजह है कि माना जा रहा है कि सरकार कई और ऐसी घोषणाएं कर सकती है, जिससे युवाओं को अपना बिजनेस शुरू करना बेहद आसान हो जाए। सरकार बिजनेस के लिए लोन स्‍कीम की भी घोषणा कर सकती है। ऐसे में, यदि आप बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप कुछ समय रुक सकते हैं। बजट 2018 के बाद आप यह कदम उठा सकते हैं। 

 


आम बजट 2018 - 10 हजार की टैक्स छूट लिमिट बढ़ाएगी सरकार

 

आगे पढ़ें : अगर यहां लगाना चाहते हैं पैसा तो ... 

 

 

शेयर मार्केट में इन्‍वेस्‍ट करना चाहते हैं तो ... 
अगर आप शेयर मार्केट में बड़ा इन्‍वेस्‍टमेंट करना चाहते हैं तो भी आपको समझना होगा। दरअसल, इस समय चर्चा है कि सरकार रूरल और एग्रीकल्‍चर सेक्‍टर को अच्‍छा खासा पैकेज दे सकती हैं। या कई ऐसी घोषणाएं भी की जा सकती हैं, जिससे इन दोनों सेक्‍टर की कंपनियों को फायदा हो सकता है। ऐसे में, आपको इन दोनों सेक्‍टर की कंपनियों के शेयर पर गहराई से नजर रखनी चाहिए। इस बारे में लगातार मार्केट को वाच करना होगा।
 

बिजनेस करते हैं तो ... 
यह भी कयास लगाया जा रहा है कि बजट में एमएसएमई सेक्‍टर के लिए बिजनेस करना आसान किया जा सकता है और उनके लिए प्रमोशन स्‍कीम लाई जा सकती हैं। ऐसे में, यदि आप अपने बिजनेस एक्‍सपेंशन के बारे में सोच रहे हैं तो पहले गहराई से अध्‍धयन कर लें और तब ही कोई कदम उठाएं। 

आगे पढ़ें :  कार खरीदना चाहते हैं तो ... 
 

 कार खरीदना चाहते हैं तो ... 
अगर आप जनवरी फरवरी नए मॉडल की कार या बाइक खरीदना चाहते हैं तो भी रूक जाइए। पहले अच्‍छे से पता कर लीजिए। यह उम्‍मीद है कि ऑटो सेक्‍टर को प्रमोट करने के लिए सरकार कुछ रियायतें दे सकती है। जैसे कि, सेस में कमी की जा सकती है या जीएसटी में फेरबदल किया जा सकता है। आटो सेक्‍टर को रियायत देकर भी कार या मोटर साइकिल की कीमत कम की जा सकती है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट