बिज़नेस न्यूज़ » Auto Expo 2018 » Newsऑटो एक्‍सपो 2018: कंपनि‍यों ने शोकेस कि‍या इंडस्‍ट्री का फ्यूचर, 2018 नहीं 2030 की है तैयारी

ऑटो एक्‍सपो 2018: कंपनि‍यों ने शोकेस कि‍या इंडस्‍ट्री का फ्यूचर, 2018 नहीं 2030 की है तैयारी

इस बार ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों ने इनोवेशन और नई टेक्‍नोलॉजी पर ज्‍यादा जोर देते हुए नए मॉडल्‍स को शोकेस कि‍या है।

ऑटो एक्‍सपो 2018 - ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों ने शोकेस कि‍या इंडस्‍ट्री का फ्यूचर - auto expo 2018 showcase future of automobile industry

  

नई दि‍ल्ली। ऑटो एक्‍सपो 2018 में इस बार ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों ने इनोवेशन और नई टेक्‍नोलॉजी पर ज्‍यादा जोर देते हुए नए मॉडल्‍स को शोकेस कि‍या है। कंपनि‍यों का पूरा फोकस इलेक्‍ट्रि‍क, ग्रीन और क्‍लीन व्‍हीकल्‍स पर रहा है। ऐसा इसलि‍ए क्‍योंकि‍ ऑटोमोबाइल कंपनि‍यां खुद को सरकार के 2030 तक देश भर में इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को लागू करने वाले मि‍शन के लि‍ए तैयार कर रही हैं। कंपनि‍यों ने यह भी बताया कि‍ वह नेक्‍स्‍ट जेनरेशन व्‍हीकल्‍स के रि‍सर्च एंड डेवलपमेंट पर ज्‍यादा खर्च कर रही है। यह मोटर शो पि‍छले ऑटो एक्‍सपो 2016 से काफी अलग है। इस बार लोगों को ऐसे मॉडल्‍स ज्‍यादा दि‍खेंगे जो कॉन्‍सेप्‍ट स्‍टेज पर हैं। वहीं, पि‍छली कार कंपनि‍यों ने प्रोडक्‍शन लेवल वाले मॉडल्‍स ज्‍यादा दि‍खाए थे।    

 

टोटल कि‍तने प्रोडक्‍ट्स हुए शोकेस

 

सोसाइटी ऑटो इंडि‍यन ऑटोमोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरर्स (सि‍आम) के मुताबि‍क, ऑटो एक्‍सपो 2018 के दो दि‍न में 119 एग्‍जि‍बि‍टर्स ने 100 से ज्‍यादा मॉडल्‍स को शोकेस कि‍या है। जहां मीडि‍या डे के पहले दि‍न 65 से ज्‍यादा प्रोडक्‍शन पेश कि‍ए गए वहीं, दूसरे दि‍न 21 ऑटो मैन्‍युफक्‍चरर्स ने 8 लॉन्‍चिंग और 16 मॉडल्स शोकेस कि‍ए हैं।

 

यह एडि‍शन इस लि‍हाज से भी यूनि‍क है क्‍योंकि‍ इस कार 29 टू और थ्री व्‍हीकर्ल्‍स, 15 फॉर व्‍हीकर्ल्‍स, 9 कमर्शि‍यल व्‍हीकल्‍स मैन्‍युफैकक्‍चरर्स ने करीब 101 व्‍हीकल्‍स को पेश कि‍या है। वहीं, दो साल पहले हुए ऑटो एक्‍सपो 2016 में कंपनि‍यों की ओर से 108 नए मॉडल्‍स को पेश कि‍या था।

 

ऑटो एक्‍सपो 2018: Emflux ने पेश की इलेक्‍ट्रि‍क SportBike, ये हैं फीचर्स

 

इस बार की हॉट लॉन्‍चिंग

 

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी ऑटो एक्सपो 2018 के दूसरे दिन मारुति ने अपनी मोस्ट अवेटेड कार स्विफ्ट को नए अवतार में पेश कर दिया है। नई स्विफ्ट पेट्रोल और डीजल दोनो वैरिएंट में उपलब्ध होगी।  

 

ह्युंडई मोटर इंडि‍या ने अपनी पॉपुलर हैचबैक कार एलि‍ट आई20 के फेसलि‍फ्ट वर्जन को लॉन्‍च किया। कंपनी ने इसके पेट्रोल वर्जन की शुरुआती मत 534,900 और डीजल वर्जन की कीमत 673,000 रखी है। ह्युंडई ने अपनी नई आयोनिक सेडान से पर्दा उठा दिया है। इसके बाद कंपनी की अपनी आई20 फेसलिफ्ट भी शोकेस किया है। इस मौके पर कंपनी ने कहा कि 19 साल में ह्युंडई भारत में 75 लाख से ज्यादा कारें बेच चुकी है।

 

मर्सडीज-बेंज इंडिया ने ऑटो एक्सपो में नई एस650लॉन्च की, जिसकी कीमत 2.73 करोड़ रुपए है। कंपनी ने एक लोवर वर्जन एस560 भी पेश किया, जिसकी कीमत 1.94 करोड़ रुपए है।

 

Auto Expo 2018 : मारुति सुजुकी 3rd जेनरेशन स्विफ्ट लॉन्च, शुरुआती कीमत 4.99 लाख रु

 

दि‍खेंगे कॉन्‍सेप्‍ट और फ्यूचर मॉडल्‍स

 

मारुति सुजुकी ने अपनी कॉन्‍सेप्‍ट कार फ्यूचर एस को शोकेस कि‍या। यह एक कॉम्‍पैक्‍ट कार है। इसके अलावा मारुति‍ ने ई-सर्वाइवर को शोकेस कर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की दिशा में स्‍ट्रेटजी पेश  की। इस मौके पर कंपनी ने कहा कि कंपनी अपना पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल 2020 तक लॉन्च करेगी।

 

फ्रांस की ऑटो कंपनी रेनो ने अपनी इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार ट्रेजर और जो ई-स्पोर्ट को शोकेस किया। टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो में अपने नए स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल H5X का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया। इस मॉडल को टाटा मोटर्स ने जगुआर एंड लैंड रोवर के साथ मिलकर डेवलप किया है। इसके अलावा, नए एएमपी आर्किटेक्चर पर बेस्‍ड कॉन्सेप्ट कार 45X प्रीमियम हैचबैक कार को भी पेश कि‍या।

 

महिंद्रा एक महिंद्रा ने इस बार कई मॉडल्‍स को शोकेस कि‍या है। इसमें नई टीयूवी स्‍टिंगर कॉन्‍सेप्‍ट के अलावा दो सीटर कॉन्‍सेप्‍ट इलेक्‍ट्रि‍क मोबि‍लि‍टी पोड ‘UDO’, फ्यूचर की अर्बन मोबि‍लि‍टी कॉन्‍सेप्‍ट ‘Atom’, lithium-ion बैटरी वाला थ्री व्‍हीलर ‘Treo’ और जीरो एमि‍शन इलेक्‍ट्रि‍क बस ‘e-Cosmo’ भी है।

 

Kia मोटर्स ने अपने एसपी कॉन्सेप्ट एसयूवी को शोकेस किया। इस ब्रांड को आधिकारिक तौर पर 2019 की दूसरी छमाही में लॉन्च करने की योजना है।

 

शोकेस हुईं ये कारें

 

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने पहले दिन यारिस को शोकेस किया। टोयोटा ने इस वर्ल्‍ड क्‍लास सेडान के साथ भारत में बी-सेगमेंट में एंट्री की घोषणा की। कंपनी के डिप्‍टी एमडी (सेल्‍स एंड सर्विस) एन राजा ने कहा कि अप्रैल2018 से यारिस की बुकिंग शुरू हो जाएगी।

 

होंडा ने अपनी नई अमेज सबकॉम्पैक्ट सिडैन अनवील की। इस अवसर पर कंपनी ने पुष्टि की कि कंपनी 2018-19 में अपनी नई सीआरवी, नई सिविक और नई अमेज पेश करने जा रही है।

 

पहली कार इन कंपनि‍यों की हुई एंट्री

 

Kia मोटर्स ने पहली बार ऑटो एक्‍सपो 2018 के साथ अपनी कारों को भारतीय बाजार में दि‍खया। कंपनी ने अपने एसपी कॉन्सेप्ट एसयूवी को शोकेस किया। इस ब्रांड को आधिकारिक तौर पर 2019 की दूसरी छमाही में लॉन्च करने की योजना है।

 

क्लेवलैंड साइकल वर्क्स ने अपनी पहली बाइक मिसफिट जेन-2 पेश की, जो कंपनी की देश में पहली इलेक्ट्रिक बाइक है। कंपनी अपनी एस डिलक्स, एस कैफे, एस स्क्रैम्बलर को भी पहले चरण में लॉन्च करेगी। पहली बार करीब 25 लोगों की एक यंग टीम ने Emflux Motors ने देश की पहली इलेक्‍ट्रि‍क बाइक को पेश कि‍या है।      

 

Auto Expo 2018: Kia मोटर्स ने पेश की कार SP, 2019 में होगी भारत में एंट्री

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट