विज्ञापन
Home » Auto Expo 2018 » NewsAuto Expo 2018 Delhi LIVE UPDATES, Auto Expo 2018 India Live Streaming: Tata Motors, Yamaha,Maruti Suzuki FutureS Concept, Honda Amaze, Kia Motors, Hyundai Elite i20, Tata Motors, Yamaha, Toyota Launched Today - Auto Expo 2018 in Hindi Live Update - आज ऑटो एक्सपो 2018 मारुति सुजुकी ने कॉन्सेप्ट कॉम्पैक्ट एसयूवी FutureS, टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो 2018 में पेश की H5X, टोयोटा, यामाहा ने उतारी 26.80 लाख रु की रेसिंग बाइक

Auto Expo 2018: मारुति ने पेश की कॉन्‍सेप्‍ट कार ई-सर्वाइवर, 2020 में लाएगी पहली इलेक्ट्रिक कार

बुधवार को मारुति सुजुकी की कॉन्सेप्ट कॉम्पैक्ट एसयूवी FutureS के शोकेस के साथ ऑटो एक्सपो का आगाज हो गया।

1 of

Auto Expo 2018 Delhi Live Update - हीरो मोटो, होंडा, सुजुकी, पियाजिओ, यामाहा सहित कई कंपनियों ने ऑटो एक्सपो में  स्टूकर और बाइक्स को शोकेस किया।

 

नई दिल्ली.  एशिया का सबसे बड़ा ऑटो मोटर शो ऑटो एक्सपो बुधवार से शुरू हो गया है। इसमें मारुति, ह्युंडई, Kia मोटर्स, होंडा समेत 100 कंपनियां अपनी 300 से ज्यादा गाड़ियों को प्रदर्शित करने जा रही हैं। मारुति ने  FutureS और Kia मोटर्स ने एसपी कॉन्सेप्ट एसयूवी को यहां शोकेस किया। वहीं, ह्युंडई ने एलीट आई 20 को लॉन्च किया। मोटरसाइकिल और स्कूटर कंपनियां भी पीछे नहीं रहीं। हीरो मोटो, होंडा, सुजुकी, पियाजिओ, यामाहा सहित कई कंपनियों ने अपने स्टूकर और बाइक शोकेस कीं। एक्सपो 14 फरवरी तक चलेगा। पहले दो दिन मीडिया और एग्जिबिटर्स के लिए रखे गए हैं। आम लोगों के लिए यह एक्सपो 9 फरवरी से खोला जाएगा।

 

मारुति ने शोकेस की कॉन्‍सेप्‍ट कार सवाईवर 
देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी ने शाम को अपनी एक कॉन्‍सेप्‍ट कार ई- सर्वाइवर पेश की। यह एक इलेक्ट्रिक SUV है। यह एक ओपन टॉप वाली 2 सीटर SUV है। कंपनी ने इसका  लुक काफी स्‍पोर्टी रखा है। इस कार को फ्यूचर ऑफ रोडर इलेक्ट्रिक कार भी कहा जा रहा है। इस मौके पर मारुति सुजुकी के मैनेजिंग डायरेक्टर, केनिची आयुकावा ने कहा कि कंपनी 2020 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार भारत में उतार देगी। 

 

 

टोयोटा ने शोकेस की सेडान Yaris

-टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने पहले दिन यारिस को शोकेस किया। टोयोटा ने इस वर्ल्‍ड क्‍लास सेडान के साथ भारत में बी-सेगमेंट में एंट्री की घोषणा की। कंपनी के डिप्‍टी एमडी (सेल्‍स एंड सर्विस) एन राजा ने कहा कि अप्रैल 2018 से यारिस की बुकिंग शुरू हो जाएगी।

-यारिस की खूबी यह है कि इसमें 7 एसआरएस बैग लगे हैं, जिसमें साइड एयर बैग, कटर्न शील्‍ड एयर बैग, नी एयर बैग शामिल है। इसमें टायर प्रेशर मॉनीटर भी है। पावर ड्राइवर सीट, फ्रंट पार्किंग सेंसर, रूफ माउंटेड एयर वेंट, एकाउस्टिक एंड वाइब्रेशन कंट्रोल ग्‍लास, हैंड एयर गेस्‍ट्रो ऑडियो, स्पिल्‍ट रियर सीट, एडजस्‍टेबल रियर सेंटर हेड रेस्‍ट आदि फीचर शामिल हैं।

 

 

अशोक लेलैंड ने शोकेस की अपनी पहली इलेक्ट्रिक बस

-अशोक लेलैंड ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक बस पेश की। अशोक लेलैंड ने सन मोबिलिटी के साथ पार्टनरशिप की घोषणा की। इस पार्टनरशिप के माध्यम से अशोक लेलैंड इलेक्ट्रिक बसों के लिए नए चार्जिंग स्टेशन डेवलप करेगी। कंपनी ने कहा कि इससे चार्जिंग की समस्या दूर होगी और बस सिर्फ 7 मिनट में चार्ज हो सकेगी।

 

मर्सडीज ने लॉन्च की नई S 650, कीमत 2.73 करोड़ रु

-मर्सडीज-बेंज इंडिया ने ऑटो एक्सपो में नई एस 650 लॉन्च की, जिसकी कीमत 2.73 करोड़ रुपए है। कंपनी ने एक लोवर वर्जन एस560 भी पेश किया, जिसकी कीमत 1.94 करोड़ रुपए है।

 

 

टाटा मोटर्स ने पेश किया स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल H5X का कॉन्सेप्ट मॉडल

-टाटा मोटर्स ने ऑटो एक्सपो में अपने नए स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल H5X का कॉन्सेप्ट मॉडल पेश किया। इस मॉडल को टाटा मोटर्स ने जगुआर एंड लैंड रोवर के साथ मिलकर डेवलप किया है।

-इस मौके पर टाटा मोटर्स के प्रेसिडेंट (पैसेंजर व्हीकल डिवीजन) मयंक पारेक ने कहा कि यह मॉडल टाटा की भविष्य की एसयूवी को प्रदर्शित करेगा।

-टाटा मोटर्स ने नए एएमपी आर्किटेक्चर पर आधारित कॉन्सेप्ट कार 45X प्रीमियम हैचबैक कार है। माना जा रहा है कि यह कार मारुति की बलेनो, ह्युंडई i20 को टक्कर देगी।

 

 

कावासाकी ने लॉन्च की नई Ninja H2 SX Sports Tourer, कीमत 26.80 लाख

-कावासाकी ने अपनी नई स्पोर्ट्स बाइक Ninja H2 SX Sports Tourer लॉन्च की, जिसकी कीमत 26.80 लाख रुपए (दिल्ली में) है।

-इसके अलावा कंपनी ने अपनी कावासाकी वाल्कन एस 650 को शोकेस किया। कावासाकी ने कुल 3 नई बाइक शोकेस कीं।

 

यामाहा ने लॉन्च की रेसिंग बाइक, कीमत 1.25 लाख रु

-यामाहा ने भारत में अपनी रेसिंग बाइक आर 15 लॉन्च की, जिसकी कीमत 1.25 लाख रुपए (दिल्ली में) है। यह बाइक 2 रंगों में पेश की गई है। यह परफॉर्मैंस बाइक तीसरी पीढ़ी का मॉडल है, जिसे 2008 में भारत में पेश किया गया था।

-माना जा रहा है कि यह मॉडल होंडा एक्स-ब्लेड, बजाज पल्सर, सुजुकी इंट्रूडर 150, हीरो एक्सट्रीम और टीवीएस अपाचे को टक्कर देगी।

-यामाहा ने दावा किया कि आर15 की पावर में 16 फीसदी और माइलेज में 4 फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है। बाइक में एलईडी हेडलाइट, टेल लैंप और यूएसबी चार्जर का ऑप्शन भी है।

 

 

पियाजिओ ने शोकेस किया इलेक्ट्रिक स्कूटर

-पियाजिओ ने ऑटो एक्सपो में अपना वेस्पा इलेक्ट्रिका स्कूटर शोकेस किया, जो कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। साथ ही यह भारत में वेस्पा सीरीज के स्कूटर की नई सीरीज है। पहले वेस्पा इलेक्ट्रिका कॉन्सेप्ट को 2017 ईआईसीएमए में शोकेस किया गया था।

-वेस्पा इलेक्ट्रिका के अलावा कंपनी ने तीन नए स्कूटर अप्रिला एसआर 125, अप्रिला स्टॉर्म और वेस्पा 125 को भी शोकेस किया।

 

 

होंडा ने शोकेस किए 11 मॉडल

-होंडा स्कूटर एंड मोटरसाइकिल ने ऑटो एक्सपो में 11 मॉडल शोकेस किए। कंपनी का होंडा की एक्सब्लेड पूरी तरह से नया मॉडल है, जबकि बाकी 2018 के लिए अपडेट मॉडल हैं जिनमें एक्टिवा 5 जी भी शामिल है।

-होंडा एक्सब्लेड 160 सीसी की बाइक है, जो अगले महीने बाजार में आ जाएगी।

-शोकेस किया गया होंडा एक्टिवा 5जी नए गोल्डन यलो कलर का होगा। इसमें एलईडी हेडलैंप हैं, साथ ही सेमी-डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर सहित तमाम खूबियां मौजूद हैं।

 

हीरो के दो नए स्कूटर लॉन्च, शोकेस की एडवेंचर बाइक

 

-हीरो मोटोकॉर्प ने अपने दो नए स्कूटर Duet 125 और Maestro Edge 125 लन्च किए। इस मौके पर कंपनी के सीटीओ मार्कस ने कहा कि इन दोनों स्कूटरों के इंजन की क्षमता 125 सीसी है, जिससे 8.5 बीएचपी पैदा होती है और 10 एनएम की टॉर्क मिलती है।

-इसके साथ ही कंपनी ने 200 सीसी की एडवेंचर मोटरसाइकिल हीरो एक्सपल्स 200 शोकेस की। इसमें डिजिटल स्पीडोमीटर होगा और नैविगेशन के लिए इसके साथ एक स्मार्टफोन को भी कनेक्ट किया जा सकता है।

 

सुजुकी ने 2 बाइक और 1 स्कूटर किए शोकेस

 

-ऑटो एक्‍सपो में टू-व्‍हीलर सेगमेंट का आगाज सुजुकी की ओर से 3 मॉडलों के शोकेस के साथ हुआ। कंपनी ने इस मौके पर एक स्‍कूटर और 2 नई बाइक शोकेस कीं।

-कंपनी ने दावा किया कि भारत उसके लिए सबसे ज्यादा भरोसेमंद बाजार है। कंपनी ने इस बार 3 पॉपलुर सेगमेंट में अपने प्रोडक्‍ट उतारे हैं।

-इसमें जहां 125 सीसी सेगमेंट में उसने बर्गमैन स्‍ट्रीट स्‍कूटर उतारा है। वहीं 150 सीसी सेगमेंट में उसने intruder का fi वर्जन पेश किया, जबकि 750 सीसी में GSX S750 को पेश किया।

-कंपनी ने इसकी कीमतों का खुलासा नहीं किया है।

 

रेनो ने शोकेस किए 2 इलेक्ट्रिक व्हीकल

-फ्रांस की ऑटो कंपनी रेनो ने अपनी इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार ट्रेजर और जो ई-स्पोर्ट को शोकेस किया। कंपनी ने इस मौके पर कहा कि कंपनी लॉन्ग टर्म के लिहाज से फैसले लेने से पहले देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए पॉलिसी और इन्फ्रास्ट्रक्चर पर रोडमैप सामने आने का इंतजार कर रहे हैं।

-इस मौके पर कंपनी ने अपनी फॉर्म्यूला वन कार आर. एस. 17 भी शोकेस की, जो रेनो स्पोर्ट फॉर्म्यूला वन टीम के साथ नजर आती है। इसके साथ ही कंपनी ने अपनी क्विड सुपर हीरो एडिशन रेंज भी डिसप्ले की।

 

 

ह्युंडई की एलीट आई20 लॉन्च

- देश की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी ह्युंडई मोटर इंडि‍या ने अपनी पॉपुलर हैचबैक कार एलि‍ट आई20 के फेसलि‍फ्ट वर्जन को ऑटो एक्‍सपो 2018 में लॉन्‍च कर दि‍या है। नई एलि‍ट आई20 के एक्‍सटीरि‍यर और इंटीरि‍यर दोनों में बदलाव कि‍ए गए हैं। कंपनी ने इसके पेट्रोल वर्जन की शुरुआती मत 534,900 और डीजल वर्जन की कीमत 673,000 रखी है। ह्युंडई ने अपनी नई आयोनिक सेडान से पर्दा उठा दिया है। इसके बाद कंपनी की अपनी आई20 फेसलिफ्ट भी शोकेस करेगी। इस मौके पर कंपनी ने कहा कि 19 साल में ह्युंडई भारत में 75 लाख से ज्यादा कारें बेच चुकी है।

 

Kia मोटर्स ने अनवील की कॉन्सेप्ट एसयूवी SP

- होंडा के बाद Kia मोटर्स ने अपने एसपी कॉन्सेप्ट एसयूवी को शोकेस किया। इस ब्रांड को आधिकारिक तौर पर 2019 की दूसरी छमाही में लॉन्च करने की योजना है। कंपनी ने कहा कि यह एसयूवी इस बात की झलक दिखाती है कि हमारे पास कितने बेहतरी मॉडल मौजूद हैं। Kia मोटर्स के एमडी, सीईओ हान-वू पार्क ने कहा कि 2025 तक कंपनी ग्लोबल मार्केट में अपने 16 इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर देगी। कंपनी अपने इंडिया ऑपरेशन पर 1.1 अरब डॉलर का निवेश कर रही है। उसके आंध्र प्लांट की सालाना प्रोडक्शन कैपेसिटी 3 लाख वाहन होगी। कंपनी जल्द ही अपने इंडिया एक्सक्लूजिव ईवी को पेश करेगी।

 

नई होंडा अमेज सबकॉम्पैक्ट सेडान शोकेस

- मारुति के बाद होंडा ने अपनी नई अमेज सबकॉम्पैक्ट सिडैन अनवील की। इस अवसर पर कंपनी ने पुष्टि की कि कंपनी 2018-19 में अपनी नई सीआरवी, नई सिविक और नई अमेज पेश करने जा रही है।

 

मारुति सुजुकी ने पेश की कॉम्पैक्ट कार फ्यूचर एस

ऑटो एक्‍सपो 2018 के आगाज के साथ ही मारुति सुजुकी ने अपनी कॉन्‍सेप्‍ट फ्यूचर-एस कार शोकेस की। यह एक कॉम्‍पैक्‍ट कार है। 
-कंपनी ने यह कार पहली बार किसी ऑटो शो में पेश की है। इस मौके पर मारुति सुजुकी के एमडी एवं सीईओ केनिची आयुकावा ने कहा कि भारत में कॉम्‍पैक्‍ट कार का मार्केट काफी तेजी के बढ़ा है। इसीलिए कंपनी ने एक फ्रेश, बोल्‍ड और नया डिजाइन पेश किया है। 
-हालांकि कंपनी ने इसके फीचर्स और टेक्‍नोलॉजी का खुलासा नहीं है। माना जा रहा है कि यह कार मारुति की छोटी कार ऑल्‍टो को रिप्‍लेस कर सकती है। यह सब 4 मीटर कार है। इस कार की चर्चा पहले से ही मार्केट में थी। माना जा रहा है कि यह कार टाटा की टिगोर और रेनो की क्विड को टक्‍कर दे सकती है। 
-कंपनी का दावा है कि उसने इस कार को नए कॉन्‍सेप्‍ट की डिजाइन के साथ पेश किया है। हालांकि यह साफ नहीं हो पाया कि इस कार का प्रोडक्शन कब तक शुरू होगा। 
-आयुकावा ने कहा, "कॉम्पैक्ट हमेशा ही भारतीय कस्टमर्स की पहली पसंदीदा कार रही है। इस कार को कंपनी के डिजाइनर्स ने इन-हाउस डिजाइन किया है। इस आकार के व्हीकल के लिए पहले कभी ऐसी कोशिश नहीं की गई।"
- इस मौके पर कंपनी ने कहा कि कंपनी अपना पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल 2020 तक लॉन्च करेगी। कंपनी ज्यादा लोकलाइजेशन के लिए आरएंडडी में इन्वेस्ट कर रही है। कंपनी के बड़े पोर्टफोलियो को बीएस-VI नॉर्म पर शिफ्ट करने का काम ट्रैक पर है। 

 

 

आम लोगों के लिए 9 फरवरी से होगी शुरुआत

- आम लोगों के लिए इसकी शुरुआत 9 फरवरी से होगी। सोसाइटी ऑफ ऑटोमोबाइल मैन्‍युफैक्‍क्‍चर्स (सि‍आम) के हेड सुगातो सेन के मुताबि‍क, इस साल का शो साल 2016 एडि‍शन से कहीं ज्‍यादा बड़ा होने वाला है। बीते ऑटो एक्‍सपो में केवल दो या तीन लॉन्‍च ही हुए थे। इसके अलावा, ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों का खास फोकस इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स पर रहने वाला है। ऐसा इसलि‍ए क्‍योंकि‍ सरकार की ओर से देश भर 2030 तक इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स को लागू करने की बात कही गई है। 

 

ऑटोमोबाइल कंपनि‍यों के लि‍ए भारत बना हॉट डेस्‍टि‍नेशन 

- सि‍आम की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबि‍क, दि‍संबर में भारत की ऑटोमोबाइल सेल 14 फीसदी बढ़कर 3,22,074 व्‍हीकल्‍स रही। वहीं, पूरे साल में इसकी ग्रोथ 10 फीसदी बढ़कर 40 लाख से ज्‍यादा हो गई जोकि ऑल टाइम हाई पर है। IHS मार्कि‍ट के मुताबि‍क, बीते कुछ सालों में इंडि‍या का परफॉर्मेस काफी बेहतर रहा है। इंडि‍यन ऑटो मार्केट एक दशक में ही डबल हो गया। यह भी कहा जा रहा है भारतीय ऑटो मार्केट 2020 तक जापान को पीछे छोड़ देगा। ऐसे में ऑटोमोबाइल कंपनि‍यां भी भारत को अपना प्रोडक्‍शन और सेल्‍स हब बनाने की फि‍राक में हैं।  

 

 

कौन है शामि‍ल, कौन नहीं 

- इस शो में मारुति‍ सुजुकी, टाटा मोटर्स, मर्सडीज बेंज, महिंद्रा एंड महिंद्रा, होंडा कार्स, एसएमएल इजुसु, रेनो, ह्युंडई, टोयोटा कि‍र्लोस्‍कर और हीरो मोटोकॉर्प रहेंगे। वहीं दूसरी ओर, हार्ले डेवि‍डसन, फि‍एट क्रि‍स्‍लर, फॉक्‍सवैगन, ट्रम्फ मोटरसाइकि‍ल्‍स, फोर्ड, वॉल्‍वो, नि‍सान, डैमलर, बजाज ऑटो और रॉयल एनफील्‍ड ऑटो एक्‍सपो में हिस्‍सा नहीं ले रहे हैं। सि‍आम के डि‍प्‍टी डीजी सुगातो सेन ने कहा कि इसमें कोई आश्‍चर्य की बात नहीं है कि‍ कुछ कंपनि‍यों ने इवेंट में नहीं आने का फैसला लि‍या है। औसतन, सि‍आम के 48 मैंबर्स में से आधे लोग ही इसका हि‍स्‍सा बनते हैं।    

 

कहां से मि‍लेगी टि‍कट

- अगर आप जनरल पब्‍लि‍क आवर्स में ऑटो एक्‍सपो 2018 के लि‍ए टि‍कट लेते हैं तो यह आपको 350 रुपए में मि‍लेगी और अगर आप बि‍जनेस आवर्स के लि‍ए टि‍कट लेने हैं तो आपको यह 750 रुपए में मि‍लेगी। आप BookMyShow से ऑनलाइन टि‍कट खरीद सकते हैं। साथ ही, मेट्रो स्‍टेशन : ओखला बर्ड सैंच्‍यूरी, राजीव चौक, बोटेनि‍कल गार्डन, काल्‍काजी, प्रगति‍ मैदान, मंडी हाउस और सिकंदरपुर से भी टि‍कट खरीद सकते है। पब्‍लि‍क के लि‍ए ऑटो एक्‍सपो की 9 फरवरी से 14 फरवरी तक चलेगा।  

 

ऑटो एक्‍सपो में कि‍तना आता है कंपनी पर खर्च

- सेन इस चिंता से इनकार कि‍या है कि‍ एक्‍सपो में न आने के पीछे ज्‍यादा खर्च है। हि‍स्‍सा लेने के लि‍ए स्‍पेस की बुकिंग के लि‍ए 8,200 रुपए प्रति‍ sqm का भुगतान करना पड़ता है और यह अमाउंट बीते तीन एडि‍शन से इतना ही है। उन्‍होंने कहा कि‍ यह इंटरनेशनल शो के बराबर ही है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन