Advertisement
Home » ऑटो एक्सपो 2018 » NewsAuto Expo 2018 A Grand Culmination to Asia largest Motor Show

अलविदा ऑटो एक्सपो 2018: 14 नए ब्रांड हुए लांच, 500 से ज्‍यादा प्रोडक्‍ट्स हुए शोकेस

राष्‍ट्रीय राजधानी से सटे ग्रेटर नोएडा में एक सप्‍ताह तक चले ऑटो एक्‍सपो का आज बुधवार को समापन हो गया।

1 of

नई दिल्‍ली. एशिया का सबसे बड़ा ऑटो मोटर शो 'ऑटो एक्सपो 2018' बुधवार को समाप्‍त हो गया। राष्‍ट्रीय राजधानी से सटे ग्रेटर नोएडा में आयोजित कारों और व्‍हीकल्‍स के इस महाकुंभ में 500 से ज्‍यादा प्रोडक्‍ट्स शोकेस हुए।


7 दिनों तक चला कारों का महाकुंभ
भारतीय ऑटोमोबाइल कंपोनेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (ACMA), कॉन्‍फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्‍ट्री (CII) और सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM),  द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित यह इवेंट 7 दिनों तक चला। पहले दो दिन, 7 और 8 फरवरी को मीडिया और एग्जिबिटर्स के लिए रखे गए थे, जबकि आम लोगों के लिए यह एक्सपो 9 फरवरी से खोला गया था।

 

500 से ज्‍यादा प्रोडक्‍ट्स दिखाए गए
कारों और व्‍हीकल्‍स के इस महाकुंभ में 119 एग्जिबिटर्स  द्वारा 500 से ज्‍यादा प्रोडक्‍ट्स दिखाए गए। इनमें 53 ओरिजनल व्‍हीकल मैन्‍युफैक्‍चसर्स शामिल हुए। इन मैन्‍युफैक्‍चसर्स के द्वारा 100 से अधिक प्रोडक्‍ट का शोकेस किया गया। इन प्रोडक्‍ट में 22 प्रोडक्‍ट लॉन्च हुए, जबकि 81 प्रोडक्‍ट का अनावरण और 18 कॉन्‍सेप्‍ट शोकेस हुए।

Advertisement

 

14 नए ब्रांड लांच
ऑटो एक्‍सपो 2018 में 14 नए ब्रांड को लांच किए गए। इसमें किया मोटर्स इंडिया, इंडिया Kawasaki मोटर्स और Cleveland CycleWerks शामिल हैं। इस महाकुंभ में 25 इलेक्‍ट्रीक व्‍हीकल्‍स को शोकेस किया गया।  इस बार ऑटो एक्‍सपो में 11 स्‍टार्टअप ने अपनी मौजूदगी दर्ज कराई।

 

किसने क्‍या कहा
-सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल्स मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के डायरेक्‍टर जनरल विष्‍णु माथुर ने कहा कि इस साल ऑटो एक्सपो में हमने विभिन्न सेगमेंट में बाजार में तैयार इलेक्ट्रिक वाहनों के कॉन्सेप्ट को पेश किया। इससे पता चलता है कि ऑटो इंडस्ट्री काफी तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर अपना रुख मोड़ रही है।

-वहीं SIAM के डिप्‍टी डायरेक्‍टर जनरल सुगातो सेन ने कहा कि Auto Expo 2018 की सफलतापूर्वक समापन इंडस्‍ट्री के लिए बड़ी उपलब्‍धि है। ऑटो एक्सपो के इस एडिशन के दौरान हमारे पास 6,05,175 फुटफॉल थे। इसकी हमें उम्‍मीद भी थी। हर तरफ से हमें पॉजिटिव रिस्‍पांस मिला, जो हमारे लिए शानदार एक्‍सपीरियंस है।

Advertisement


बड़ी हस्तियां भी हुईं शामिल
पिछले सीजन की तरह, इस साल भी देश की चर्चित हस्तियों ने ऑटो एक्‍सपो में हिस्‍सा लिया। इनमें बॉलीवुड एक्‍टर शाहरुख खान के अलावा जॉन अब्राहम, अक्षय कुमार, सोनाक्षी सिन्हा, तापसी पन्नू, गुल पनाग, राहुल खन्ना और स्टैंड-अप कॉमेडियन कानन गिल शामिल हुए । वहीं क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन, गौतम गंभीर और भारतीय टीम में रहे तेज गेंदबाज आर पी सिंह भी ऑटो एक्सपो में नजर आए ।

 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
Advertisement