Home » Auto Expo 2018 » Launchऑटो एक्‍सपो 2018 - हीरो मोटोकोर्प, होंडा, यामाहा, टीवीएस कंपनियों का छाया रहा जलवा, पहले ही दिन हुए लॉन्‍च, Two wheelers launched in auto expo 2018

ऑटो एक्‍सपो 2018: इन टूव्‍हीलर्स का छाया रहा जलवा, पहले ही दिन हुए लॉन्‍च

होंडा, यामाहा, टीवीएस जैसी कंपनियों ने युवाओं को ध्‍यान में रखते हुए बनाए गए अपने प्रॉडक्‍ट्स ऑटो एक्‍सपो में लॉन्‍च किए

1 of

नई दिल्‍ली. 7 फरवरी से भारत में ऑटो एक्‍सपो 2018 शुरू हो गया। एक्‍सपो के पहले ही दिन कई कंपनियों ने अपने व्‍हीकल्‍स को लॉन्‍च कर दिया तो कइयों ने आगामी व्‍हीकल्‍स को शोकेस किया। फोरव्‍हीलर के साथ-साथ कई टूव्‍हीलर कंपनियां भी इस मामले में पीछे नहीं रहीं। होंडा, यामाहा, टीवीएस जैसी दिग्‍गज कंपनियों ने युवाओं और बदलते वक्‍त को ध्‍यान में रखते हुए बनाए गए अपने प्रॉडक्‍ट्स ऑटो एक्‍सपो में लॉन्‍च किए। आइए आपको बताते हैं ऑटो एक्‍सपो 2018 में अभी तक लॉन्‍च हुए टूव्‍हीलर्स के बारे में- 

 

होंडा X-Blade बाइक

ऑटो एक्‍सपो के पहले दिन होंडा ने ताबड़तोड़ 11 टू-व्‍हीलर पेश कर अपनी दमदार मौजूदगी दर्ज कराई। आंकड़ों के लिहाज से बात करें तो शायद की किसी टू-वहीलर कंपनी ने एक साथ इतने प्रोडक्‍ट पेश किए होंगे। इसमें 160 सीसी मोटर साइकिल X-Blade भी शामिल है। 

कंपनी ने इस बाइक को 160 सीसी सेगमेंट में पेश किया है। इसमें LED  हेडलैंप के साथ फुल LED टेल लैंप दिया गया है। साथ ही टैंक डिजाइन को बेहद एग्रेसिब बनाया गया है। फिलहाल कंपनी ने यह नहीं बताया कि इसे वह कब तक लॉन्‍च करेगी। 

 

Auto Expo 2018 : मारुति की 3rd जेनरेशन स्विफ्ट लॉन्च, शुरुआती कीमत 4.99 लाख रु

 

Honda PCX Electric Scooter

होंडा ने अपना नया इलेक्ट्रिक व्‍हीकल कॉन्‍सेप्‍ट PCX इलेक्ट्रिक स्‍कूटर भी लॉन्‍च किया। कंपनी ने इसे पहली बार टोक्‍यो मोटर शो 2017 में पेश किया था। 

यामाहा YZF-R15 3.0

इंडिया यामाहा मोटर ने अपनी स्‍पोर्ट्स बाइक YZF-R15 3.0 को ऑटो एक्‍सपो में लॉन्‍च किया। इसकी एक्‍सशोरूम दिल्‍ली कीमत 1.25 लाख रुपए है। यह बाइक दो रंगों- रेसिंग ब्‍लू और थंडर ग्रे में उपलब्‍ध होगी।  

TVS जेपलिन 

TVS मोटर कंपनी ने एक्‍सपो में अपनी 220 सीसी सिंगल सिलेंडर इंजन बाइक जेपलिन को लॉन्‍च किया। इसके इंजन के साथ एक इंटीग्रेटेड स्‍टार्टर जनरेटर और एक 48V लीथियम आयन बैटरी भी मौजूद है। इसमें वर्टिकल  LED हेडलैंप, 41mm USD और फ्लैट ट्रैकर स्‍टाइल्‍ड हैंडलबार हैं। साथ ही बेल्‍ट ड्राइव, ब्‍लूटूथ कनेक्टिविटी, एचडी कैमरा और ऑनलाइन कनेक्टिविटी जैसी खूबियां भी इसमें मौजूद हैं। 

यामाहा मोटोरॉइड

यह एक आर्टि‍फीशियल इंटेलीजेंस पावर्ड बाइक है। मोटोरॉइड को फेशियल रिकॉग्‍नीशन के साथ पेश किया गया है। राइडर हाथों की पोजिशन के जरिए बाइक को रोक सकता है, आगे या पीछे बढ़ा सकता है। 

हीरो Duet 125 और Maestro Edge 125

हीरो मोटोकॉर्प ने ऑटो एक्‍सपो में अपने दो नए स्‍कूटर Duet 125 और Maestro Edge 125 को लॉन्‍च किया। दोनों स्‍कूटर 125 सीसी के हैं। दोनों में i3S के 125 cc का इंजन इस्‍तेमाल किया गया है। दोनों ही 8.5 bhp की पॉवर और 10 Nm का टार्क देते हैं। दोनों स्‍कूटर को बेहद स्‍मार्ट बनाने की कोशिश की गई है। इनमें LED टेललाइट, एनालॉग डिजिटल कंसोल, मोबाइल चार्जिंग, टेलिस्‍कोपिक फॉर्क्‍स, अलॉय व्‍हील्‍स शामिल हैं।  

हीरो एक्‍सपल्‍स 200

हीरो मोटोकॉर्प ने ऑटो एक्‍सपो में अपनी नई मोटरबाइक हीरो एक्‍सपल्‍स को अनवील किया। इस बाइक में 200 सीसी इंजन, सिंगल सिलेंडर, एयरकूल्‍ड इंजन मौजूद होगा। इंजन की क्षमता की बात करें तो इसमें 5 स्‍पीड ट्रान्‍समिशन है, जो 18.2 बीएचपी और 17.1 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। 

 

इसके अलावा इसमें राउंड LED हेडलैंप्‍स, फ्रंट में लॉन्‍ग ट्रैवल सस्‍पेंशन, रियर में एडजस्‍टेबल मोनो शॉक, सेमी डिजिटल इंस्‍ट्रूमेंटेशन और LED टेल लैंप्‍स भी मौजूद हैं। 

TVS क्रिऑन

टीवीएस मोटर ने एक्‍सपो में इलेक्ट्रिक स्‍कूटर कॉन्‍सेप्‍ट क्रिऑन को भी डिस्‍प्‍ले किया। यह स्‍कूटर 5.1 सेकंड में 0-60 kmph की स्‍पीड पकड़ लेता है। साथ ही यह केवल 60 मिनट में 80 फीसदी चार्ज हो जाता है। इस स्‍कूटर में लीथियम आयन बैटरी है जो 12 किलोवाट की पावर जनरेट करने में सक्षम है। 


TVS अपाचे RTR 200 Fi एथेनॉल

ऑटो एक्‍सपो में शोकेस की गई TVS की यह बाकइ एथेनॉल से चलती है। इसकी खूबियों की बात करें तो इसका इंजन 7000 rpm की दर से 18.1 NM का टॉर्क जनरेट करता है। साथ ही इस बाइक की टॉप स्‍पीड 129 kmph है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट