Home » Auto Expo 2018 » Concept/Electric VehiclesAuto Expo 2018 - ऑटो एक्सपो 2018 में TVS ने पेश किए 3 नेक्‍स्‍ट जेन मॉडल, कॉन्‍सेप्‍ट स्‍कूटर Creon, हाईबिड क्रूजर बाइक Zeppelin, Apache RTR 200 FI Ethanol

Auto expo 2018: TVS ने पेश किए 3 नेक्‍स्‍ट जेन मॉडल, ऐथेनॉल से चलेगी बाइक

रोचक बात यह है कि ये तीनों ही मॉडल तीन अलग अलग कॉन्‍स्‍टेप्‍ट पर डिजाइन किए गए हैं...

1 of

नई दिल्‍ली। ऑटो एक्‍सपो के पहले दिन हीरो और होंडा के अलावा भारत की एक और बड़ी दो-पहिया कंपनी टीवीएस ने भी अपने 3 कॉन्‍सेप्‍ट मॉडल शोकेस किए। खास बात यह रही कि ये तीनों ही कंपनी के नेक्‍स्‍ट जेन मॉडल हैं। कंपनी ने आज एक इलेक्ट्रिक स्‍कूटर के साथ दो कॉन्‍सेप्‍ट 2 बाइक पेश कीं। रोचक बात यह है कि ये तीनों ही मॉडल तीन अलग अलग कॉन्‍स्‍टेप्‍ट पर डिजाइन किए गए हैं। इलेक्ट्रिक कारों और स्‍कूटर की ओर सरकार के बढ़ते फोकस को देखते हुए कंपनी ने अपना कॉन्‍सेप्‍ट स्‍कूटर Creon पेश किया है। दूसरी ओर उसने क्रूजर बाइक Zeppelin और अपाचे आरटीआर का फाई वर्जन पेश किया है। ये तीनों अलग अलग फीचर और खासियत से पूर्ण हैं। 

 

ऑटो एक्‍सपो 2018: कंपनि‍यों ने शोकेस कि‍या इंडस्‍ट्री का फ्यूचर, 2018 नहीं 2030 की है तैयारी

 

जानें कॉन्‍सेप्‍ट स्‍कूटर Creon की खासियत 
टीवीएस ने इसे नेक्‍स्‍ट जनरेशन इलेक्ट्रिक स्‍कूटर करार दिया है। कंपनी का दावा है कि सिर्फ 5.1 सकेंड के भीतर यह स्‍कूटर 0 से किमी की स्‍पीड पकड़ लेगा। इसकी मैक्सिमम स्‍पीड 80 किमी बताई गई है। सिर्फ 60 सेकेंड के भीतर इसकी बैट्री 80 फीसदी चार्ज हो जाएगी। इसमें 3 लिथियम आयन बैट्री होंगे, जो उसे 12 किलोवाट का पॉवर देंगी। 

 

ऑटो एक्‍सपो 2018: Emflux ने पेश की इलेक्‍ट्रि‍क SportBike, ये हैं फीचर्स

 

ये है हाईबिड क्रूजर बाइक Zeppelin का कॉन्‍सेप्‍ट 
टीवीएस की ओर से पेश कॉन्‍सेप्‍ट क्रूजर बाइक Zeppelin को भी नेक्‍स्‍ट जनरेशन की बाइक बताया जा रहा है। 220 सीसी 4 स्‍ट्रोक पेट्रोल इंजन के साथ इस बाइक में छोटी सी मोटर भी लगाई दी गई है। माना जा रहा है कि कंपनी इसे अगले 1 से 2 साल में लॉन्‍च कर देगी। दरअसल यह एक हाईब्रिड बाइक के तौर पर विकासित की जा रही है। कुछ इस तरह की जैसे मारुति की सियाज और एटीगा डीजल को डेवलपव किया गया है।  

 

ये है  APACHE RTR 200 FI ETHANOL का कॉन्‍सेप्‍ट 
टीवीएम की ओर से पेश तीसरी बाइक अपाचे RTR 200 FI एथेनॉल है। जैसा कि नाम से ही पता है यह बाइक 100 फीसदी एथेनॉल से चलेगी। बता दें कि ट्रांसपोर्ट मिनिस्‍टर नितिन गडकरी पहले ही ऐसे टू-व्‍हीलर की वकालत करते रहे हैं। उनके बयान के बाद ही टीवीएस ने कहा था कि वह जल्‍द ही एथेनॉल से चलने वाली बाइक को बाजार में पेश करेगी। 

 

Get Latest Update on ऑटो एक्सपो 2018

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट