बिज़नेस न्यूज़ » Auto Expo 2018 » Concept/Electric VehiclesAuto expo 2018: मारुति ने पेश की नई कॉन्‍सेप्‍ट कार सर्वाइवर, 2020 में लाएगी पहली इलेक्ट्रिक कार

Auto expo 2018: मारुति ने पेश की नई कॉन्‍सेप्‍ट कार सर्वाइवर, 2020 में लाएगी पहली इलेक्ट्रिक कार

अपनी कॉन्‍सेप्‍ट कार ई- सर्वाइवर पेश की। यह एक इलेक्ट्रिक SUV है। यह एक ओपन टॉप वाली 2 सीटर SUV है।

1 of

नई दिल्‍ली. देश की सबसे बड़ी कार मेकर मारुति सुजुकी 2020 तक अपनी पहली अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर देगी। ऑटो एक्‍सपो 2018 के दौरानमारुति सुजुकी के मैनेजिंग डायरेक्टर, केनिची आयुकावा ने इस बात की जानकारी दी। कंपनी इसके लिए अपनी पैरेंट कंपनी सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन (SMC) के साथ मिलकर इस दिशा में काम करेगी। SMC ने इलेक्ट्रिक वाहनों बनाने के लिए टोयोटा के साथ भी एक अग्रीमेंट किया है। इसके लिए सुजुकी 2020 तक भारत में लिथियम आयन बैट्री का प्‍लांट लगाएगी। 

 

पेश की कॉन्‍सेप्‍ट कार ई-सर्वाइवर
कंपनी ने इस मौके पर अपनी कॉन्‍सेप्‍ट कार ई- सर्वाइवर पेश की। यह एक इलेक्ट्रिक SUV है। यह एक ओपन टॉप वाली 2 सीटर SUV है। कंपनी ने इसका  लुक काफी स्‍पोर्टी रखा है। इस कार को फ्यूचर ऑफ रोडर इलेक्ट्रिक कार भी कहा जा रहा है। कंपनी इसी मॉडल के आधार पर भविष्‍य में अपनी कारों की डिजाइन और डेवलपमेंट पर काम करेगी। 

 

भारत में इकोसिस्‍टम बड़ा चैलेंज 
हालांकि आयुकावा ने साफ किया कि भारत में इलेक्ट्रिक कारों को बड़े पैमाने पर चलाने के लिए बड़े पैमाने पर चार्जिंग प्‍वाइंट की जरूरत होगी। मारुति जापानी पैरेंट कंपनी के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक वीइकल्स के लिए कैपेबिलिटी बनाने पर काम कर रही है और इलेक्ट्रिक वीइकल्स खरीदने वाले कस्टमर्स की खातिर इकोसिस्टम तैयार करने की भी योजना बना रही है। इसके लिए अन्य कंपनियों के साथ अग्रीमेंट करने पर विचार किया जा रहा है। 

 

2020 में भारत में होगी लॉन्च 
आयुकावा के मताबिक , SMC इलेक्ट्रिक वीइकल्स बनाने के लिए अपनी पार्टनर टोयोटा की एक्सपर्टाइज पर पूरी तरह निर्भर नहीं करेगी। इलेक्ट्रिक वीइकल्स के लिए सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन का टोयोटा के साथ एक अग्रीमेंट है। इन सभी कोशिशों के साथ 2020 में भारत में इलेक्ट्रिक वीइकल को लॉन्च किया जाएगा।' पिछले वर्ष नवंबर में SMC ने भारत में इलेक्ट्रिक वीइकल्स पेश करने के लिए टोयोटा के साथ एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (MoU) साइन किया था। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट