बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsटोयोटा और सुजुकी ने मिलाया हाथ, भारत में 2020 तक लॉन्‍च करेगी इलेक्ट्रिक कार

टोयोटा और सुजुकी ने मिलाया हाथ, भारत में 2020 तक लॉन्‍च करेगी इलेक्ट्रिक कार

टोयोटा मोटर्स कॉरपोरेशन और सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने भारत में इलेक्ट्रिक कारों (EVs) को बनाने और बेचने के लिए हाथ मिलाया

Toyota and Suzuki finalise pact to launch EVs in India by 2020

नई दिल्‍ली। जापान की दिग्‍गज ऑटोमेकर कंपनी टोयोटा मोटर्स कॉरपोरेशन और सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन ने भारत में इलेक्ट्रिक कारों (EVs) को बनाने और बेचने के लिए हाथ मिलाया है। ये दोनों कंपनियां मिलकर 2020 से भारत में इलेक्ट्रिक कारों को उतारने की तैयारी में हैं। 
दोनों कंपनियों की ओर से संयुक्‍त रूप से जारी बयान में कहा गया कि हमने भारतीय बाजार में इलेक्‍ट्रीक व्‍हीकल प्रोड्यूस करने के लिए एक MOU पर हस्‍ताक्षर किया है।

  

टोयोटा करेगी तकनीकी सपोर्ट 


इस MOU में यह तय हुआ है कि सुजुकी भारतीय मार्केट के लिए इलेक्ट्रिक कारों का प्रॉडक्शन करेगी और कुछ कारों को टोयोटा को सप्लाई करेगी। टोयोटा इन कारों की बनाने के लिए तकनीकी सपोर्ट उपलब्ध कराएगी। 
इससे पहले सुजुकी यह एलान कर चुकी है कि वह गुजरात में लीथियम आयन बैटरी बनाने का प्लांट लगाएगी। अब इस एग्रीमेंट के तहत इस प्लांट में बैटरी के अलावा इलेक्ट्रिक मोटर्स और दूसरे जरूरी कंपोनेंट्स भी लोकल लेवल पर बनाए जाएंगे। 

 

2030 तक सभी इलेक्ट्रिक कारों का लक्ष्‍य 


दोनों कंपनियों की ओर से यह एलान ऐसे समय में किया गया है जब भारत सरकार इलेक्‍ट्रीक व्‍हीकल्‍स पर फोकस कर रही है। हाल ही में केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एलान किया था कि भारत में 2030 तक सभी नई कारें इलेक्ट्रिक होंगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट