बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsनई कारों पर टि‍का टाटा मोटर्स का फ्यूचर, नि‍गेटि‍व जोन में पहुंची पुराने मॉडल्‍स की सेल

नई कारों पर टि‍का टाटा मोटर्स का फ्यूचर, नि‍गेटि‍व जोन में पहुंची पुराने मॉडल्‍स की सेल

टाटा मोटर्स लगातार अपनी पहचान को बदलने में लगी हुई है।

old cars failed; tata motors future depends on new models
 
 
नई दि‍ल्‍ली। टाटा मोटर्स लगातार अपनी पहचान को बदलने में लगी हुई है। जहां दो साल पहले कंपनी को पुराने मॉडल्‍स की गि‍रती सेल का सामना करना पड़ रहा था, वहीं अब नए मॉडल्‍स की वजह से कंपनी दोबारा पैसेंजर व्‍हीकल सेगमेंट एग्रेसि‍व हो गई है। बीते 16 महीने में 4 नए लॉन्‍च करने से यह साबि‍त होता हैं कि‍ टाटा मोटर्स पैसेंजर व्‍हीकल में अपनी हि‍स्‍सेदारी बढ़ाने की जुगत में लगी हुई है। इससे यह भी पता चलता है कि‍ टाटा मोटर्स धीरे-धीरे अपने प्रोडक्‍ट पोर्टफोलि‍यो का रीव्‍यू कर रही है। 
 
 
प्रोडक्‍ट पोर्टफोलि‍यो का रीव्‍यू कर रही है कंपनी
 
टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्‍हीकल बि‍जनेस यूनि‍ट के हेड मार्केटिंग वि‍वेक श्रीवास्‍तव ने कहा कि‍ हम अपने प्रोडक्‍ट स्ट्रैटजी को नि‍यमि‍त रूप से रीव्‍यू कर रहे हैं और नि‍श्‍चि‍त तौर पर आने वाले महीनों में इसे अपडेट करेंगे। तब तक हम अपने प्रोडक्‍ट्स को बनाते रहेंगे। नैनो समेत कई मॉडल्‍स की डि‍मांड प्रमुख मार्केट्स में अब भी बनी हुई है।  
 
नि‍गेटि‍व जोन में पुरानी कारें   
 
टाटा मोटर्स की पुरानी कारों की सेल्‍स ग्रोथ नि‍गेटि‍व जोन में चल रही है। सोसाइटी ऑफ इंडि‍यन ऑटोमोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरर्स (सि‍आम) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबि‍क, जनवरी 2017 में टाटा मोटर्स ने बोल्‍ट के 536 यूनि‍ट्स बेचे जबकि‍ अगस्‍त 2017 में यह आंकड़ा 231 यूनि‍ट्स रह गया।
 
इसके अलावा,  इंडि‍का की सेल जनवरी में 940 यूनि‍ट्स थी जो गि‍रकर 114 यूनि‍ट्स पर आ गई। वहीं, कंपनी और देश की सबसे सस्‍ती कार नैनो की सेल्‍स 391 यूनि‍ट्स से घटकर 180 यूनि‍ट्स हो गई। इंडि‍गो की सेल 926 युनि‍ट्स से 55 यूनि‍ट्स पर आ गई है। 
 
मॉडल जनवरी 2017 अगस्‍त 2017
बोल्ट 536 231
इंडि‍का 732 114
इंडि‍गो 926 55
नैनो 391 180
 
टाटा को लेकर बदला नजरि‍या
 
स्‍मॉल कार टि‍आगो को लॉन्‍च करने के बाद से टाटा मोटर्स की सेल्‍स में अचानक तेजी दर्ज की गई। इसके अलावा, कंपनी ने हैक्‍सा और हाल ही में कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी नेक्‍सॉन को लॉन्‍च कि‍या है। टाटा मोटर्स लि‍. के प्रेसि‍डेंट, पैसेंजर व्‍हीकल्‍स बि‍जनेस यूनि‍ट, मयंक पारीक ने कहा कि‍ हम इस साल बेहतर पोजि‍शन में है और उम्‍मीद है कि‍ 8 से 10 फीसदी रहने वाली इंडस्‍ट्री ग्रोथ रेट से ज्‍यादा तेजी से बढ़ेंगे। उन्‍होंने कहा कि‍ दो साल पहले तक टाटा मोटर्स की आधी कारें कैब, टूरि‍स्‍ट और टैक्‍सी कस्‍टमर्स को बि‍कती थीं। अब यह घटकर 17 फीसदी रह गई हैं। टाटा मोटर्स व्‍यक्‍ति‍गत तौर पर लोगों की जरूरतों को पूरा करने की कोशि‍श करते हुए प्रोडक्‍ट्स को पेश कर रही है। 
 
नई कारों ने बदली तस्‍वीर
 
टाटा मोटर्स ने कहा कि‍ अगस्‍त 2017 में टाटा मोटर्स पैसेंजर व्‍हीकल की डोमेस्‍टि‍क मार्केट में सेल्‍स रि‍कॉर्ड 14,340 यूनि‍ट्स रही जोकि‍ सालाना आधार पर 10 फीसदी ज्‍यादा है। इसके पीछे टाटा टि‍आगो और टाटा टि‍गोर है। इसके अलावा, यूवी सेगमेंट में टाटा हैक्‍सा की वजह से 84 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई। 
 
मॉडल जनवरी 2017 अगस्‍त 2017
टि‍आगो 5,399 7,036
टि‍गोर 1,967 (जुलाई) 2,103
हैक्‍सा 1,498 1,732
 
prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट