विज्ञापन
Home » Auto » Industry/ TrendsSachins Car Controversy for paying 2 crore import duty to ferrari car

जन्मदिन / सचिन की कार कंट्रोवर्सी, गिफ्ट की कार को भारत लाने पर देना पड़ा 2 करोड़ रुपए चार्ज 

सचिन आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर हम उनके 7 लग्जरी कार कलेक्शन के बारे में बता रहे हैं। 

1 of

नई दिल्ली. सचिन आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं। सचिन को कारों से बेहद लगाव है। उनकी पहली और सबसे पसंदीदा कार मारुति 800 थी। जी हां सचिन करोड़ों की कारों के बीच अपनी मारुति 800 कार पर गर्व करते हैं। यह कार आज भी सचिन के गैराज की शान बढ़ाती है। सचिन के जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनकी 9 लग्जरी कारों के कलेक्शन के बारे में बता रहे हैं। 

फरारी को लेकर हुई कंट्रोवर्सी 

भारत में फरारी 360 कार ड्राइव के मालिक चंद लोग होंगे। उसमें सचिन भी शामिल हैं। यह कार सचिन को डॉन ब्रैडमैन के 29 टेस्ट सेंचुरी के रिकॉर्ड की बराबरी करने पर ऑटोमोबाइल कंपनी फिएट ने गिफ्ट की थी। लेकिन इसे लेकर काफी कंट्रोवर्सी हो गई थी। दरअसल फिएट ने गिफ्ट की गई इस कार की इंपोर्ट ड्यूटी देने से मना कर दिया था। ऐसे में सचिन को 8.30 करोड़ रुपए की कार के लिए 2 करोड़ रुपए इंपोर्ट ड्यूटी के तौर पर चुकानी पड़ी थी। 2011 में 8000 किमी चलाने के बाद सचिन ने सूरत के कारोबारी और राजहंस ग्रुप के मालिक जयेश देसाई को 1.2 करोड़ रुपये में इसे बेच दिया था। 3.6 लीटर वी8 इंजन वाली इस कार की टॉप स्पीड 250 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें 8500 आरपीएम की क्षमता के साथ 400 हॉर्स पावर की ताकत है। 6 स्पीड वाली फरारी 360 सिर्फ 4 सेकंड में 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है। 


BMW 750Li M स्पोर्ट  

स्पोर्ट सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के गैरेज की शान बीएमडब्ल्यू 750Li M स्पोर्ट बढ़ाती है। सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने इसे अपने हिसाब से कस्टमाइज करवाया है। इसमें 20 इंच वी-स्पोक मैग व्हील्स और रियर में कुछ बीस्पोक बीएमडब्ल्यू ट्रिम लगाई गई है। इस कार में 4.4 लीटर टर्बो वी8 इंजन लगाया गया है। यह इंजन 450bhp की पावर और 650Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने में इसे 4.7 सेकंड़ का वक्त लगता है। इसकी टॉप स्पीड 250kmph है।  

 

BMW i8 

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के कार कलेक्शन के दूसरा नगीना बीएमडब्ल्यू i8 प्लग-इन-हाइब्रिड स्पोर्ट्स कार है। इसमें 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है। यह इंजन 231ps की पावर और 320Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि यह हाइब्रिड स्पोर्ट्स कार 47.45 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। 


BMW 760Li (7 सीरीज)

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने लग्जरी कार कलेक्शन में बीएमडब्ल्यू की 7 सीरीज को भी शामिल किया है। सचिन ने टॉप-ऑफ-द लाइन 760Li को अपने हिसाब से कस्टमाइज्ड कराया है। स्टैंडर्ड कार के मुकाबले एक्सटीरिय का ज्यादा प्रीमियम और इंटीरियर में स्पेशल ट्रीटमेंट दिया गया है। लैदर और डोर सिल पर 'ST' का लोगो लगाया हुआ है। इसमें 6.0 लीटर वी12 इंजन लगाया गया है। यह इंजन 544bhp की पावर और 750Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा बीएमडब्ल्यू सीरीज की सचिन के गैरेज में बीएमडब्ल्यू X5 M50d, बीएमडब्ल्यू M6 ग्रैन कूपे और बीएमडब्ल्यू M5 "30 जैहरे M5" लिमिटेड एडिशन शामिल हैं। वैसे सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) बीएमडबल्यू के ब्रांड एंबेस्डर भी हैं और BMW सीरीज की लगभग सभी गाड़ियां उनकी फेवरेट रही हैं। 

 

 

ऑडी क्यू 7

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के पास ऑडी क्यू7 4.2 TDI क्वाट्रो भी है। भारत में आज भी यह काफी पावरफुल कार मानी जाती है। इस कार में मुजेलो ब्लू पेंट स्कीम और यूनीक 19 इंच रिम्स लगाए गए हैं, जो भारत में मौजूद नहीं हैं। इस ऑडी कार को स्पेशली मास्टर ब्लास्टर के लिए इंपोर्ट की गई थी।  

मारुति 800

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) की सबसे पसंदीदा कार उनकी पहली कार मारुति 800 मानी जाती है। इस कार को उन्होंने साल 1989 में उस समय खरीदा था जब वह इंडियन क्रिकेट टेस्ट टीम में शामिल हुए थे। आज के समय में भले ही यह काफी कॉमन कार हो] लेकिन उस समय सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के लिए इस कार को खरीदना खुद पर गर्व महसूस करने से कम नहीं था। आज भी सचिन के गैरेज में यह कार मौजूद है। 

 

निसान GT-R

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपनी फरारी 360 मोडेने को निसान GT-R से रिप्लेस हुआ है। मुंबई में कई बार सचिन को निसान GT-R चलाते खुद देखा गए हैं। सचिन ने इस कार में वॉल्ड बॉडी किट के साथ कस्टम फिटिंग कराई है। 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ने में इसे 2.9 सेकंड़ का वक्त लगता है। इस कार में 545bhp वाला ट्विन टर्बो वी6 इंजन लगा है।

मर्सिडीज बेंज SL600

बीएमडब्ल्यू M रेंज की कार खरीदने से पहले सचिन के पास मर्सिडीज की C36 AMG कार थी, जो उन्होंने बाद में बेच दी थी। अब सचिन के पास मर्सिडीज बेंज SL600 ग्रैंड टुअरर है। 1999 एडिशन इस कार में 6.0 लीटर वी12 इंजन लगा है जो 394bhp की पावर जनरेट करता है। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन
Don't Miss