बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsभारतीयों को पसंद आ रही हैं पावरफुल Bikes, एक साल में 25% बढ़ी सेल्‍स

भारतीयों को पसंद आ रही हैं पावरफुल Bikes, एक साल में 25% बढ़ी सेल्‍स

भारतीय मोटरसाइकि‍ल इंडस्‍ट्री में हैवी और पावर बाइक्‍स की डि‍मांड सबसे तेजी से बढ़ी है।

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली। भारतीय मोटरसाइकि‍ल इंडस्‍ट्री में हैवी और पावरफुल बाइक्‍स की डि‍मांड सबसे तेजी से बढ़ी है। सोसाइटी ऑफ इंडि‍यन ऑटोमोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरर्स (सि‍आम) की ओर जारी आंकड़ों के मुताबि‍क, अप्रैल-अक्‍टूबर 2017-18 के दौरान 150 सीसी से लेकर 750 सीसी तक की मोटरसाइकि‍ल की सेल में इजाफा दर्ज कि‍या गया है। यही वजह है कि‍ भारत में वि‍देशी मोटरसाइकि‍ल कंपनि‍यां जैसे ट्रम्‍फ, इंडि‍याना, कावासाकी और डुकाटी अपने नए मॉडल्‍स को पेश कर रही हैं। वहीं, नोर्टन जैसी कंपनी भारत में अपनी एंट्री करने वाली है। इसके अलावा, रॉयल एनफील्‍ड और बजाज भी इस सेगमेंट में अपनी पॉजि‍शन को मजबूत कर रही हैं।

 

सालाना आधार पर 26 फीसदी बढ़ी सेल्‍स

 

सि‍आम के आंकड़ों के मुताबि‍क, अप्रैल-अक्‍टूबर 2017-18 के दौरान 150 सीसी से लेकर 500 सीसी तक के सेगमेंट की बाइक्‍स के 10.87 लाख से ज्‍यादा यूनि‍ट्स को बेचा गया जबकि‍ पि‍छले साल की समान अवधि‍ में यह आंकड़ा 8.58 लाख यूनि‍ट्स का था। इस सेगमेंट में बि‍कने वाली बाइक्‍स में 26 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। इसके अलावा, अक्‍टूबर 2017 में इस सेगमेंट की बाइक्‍स के 1.61 लाख से ज्‍यादा यूनि‍ट्स को बेचा गया और इसकी सेल्‍स ग्रोथ 15 फीसदी रही।

 

नए मॉडल्‍स की वजह से बढ़ी सेल्‍स

 

टू-व्‍हीलर एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि‍ हैवी और पावरफुल इंजन वाली मोटरसाइकि‍ल्‍स की सेल्‍स में आई ग्रोथ के पीछे कंपनि‍यों की ओर से इस सेगमेंट में लगातार नए मॉडल्‍स को पेश करना है। इसके अलावा, अब पहले की तुलना में कस्‍टमर्स की ओर से भी हैवी इंजन की बाइक्‍स को ज्‍यादा पसंद कि‍या जा रहा है।

 

वि‍देशी कंपनि‍यों की पार्टनरशि‍प

 

भारत में वि‍देशी कंपनि‍यां पार्टनरशि‍प के जरि‍ए अपना ऑपरेशन बढ़ा रही हैं। यहां, बीएमडब्‍ल्‍यू ने टीवीएस के साथ, ट्रम्‍फ ने बजाज के साथ और हाल ही में नॉर्टन ने काइनेटि‍क के साथ पार्टनरशि‍प की है। ऐसे में वि‍देशी कंपनि‍यों को डोमेस्टि‍व मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करने का मौका मि‍लेगा। साथ ही, वह भारत को प्रोडक्‍शन हब के तौर पर यूज भी कर सकेंगी।

 

76 फीसदी मार्केट पर रॉयल एनफील्‍ड का कब्‍जा

 

भारतीय टू-व्‍हीलर इंडस्‍ट्री में मि‍ड साइज मोटरसाइकि‍ल सेगमेंट ने तेजी से वि‍स्‍तार कि‍या है। इसका वॉल्‍यूम 25 फीसदी की सालाना ग्रोथ से बढ़ रहा है। इसमें रॉयल एनफील्‍ड की सबसे बड़ी हि‍स्‍सेदारी है। रॉयल एनफील्‍ड का मार्केट शेयर करीब 76 फीसदी है। बीते 5 से 7 साल के दौरान रॉयल एनफील्‍ड की ग्रोथ 10 गुना बढ़ी है। वहीं, दूसरे नंबर पर बजाज ऑटो है जि‍सका मार्केट शेयर 21 फीसदी है। बजाज डोमि‍नोर और कुछ समय पहले तब केटीएम ब्रांड को बेच रही थी।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट