विज्ञापन
Home » Auto » Industry/ TrendsNew traffic rules to be put in place from today in Uttar Pradesh

फैसला / यूपी में आज से नया ट्रैफिक नियम लागू, बिना हेलमेट और सीट बेल्ट के देना होगा 5 गुना ज्यादा जुर्माना

ट्रैफिक नियम तोड़ने पर जुर्माना राशि बढ़ाने के मामले में अधिसूचना जारी

New traffic rules to be put in place from today in Uttar Pradesh
  • यूपी कैबिनेट ने मोटर व्हीकल एक्ट 1988 में संशोधन किया है, जिससे ट्रैफिक नियम वालों पर भारी जुर्माना लगाया जा सके।

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश ने सरकार ने नए ट्रैफिक नियम की अधिसूचना जारी कर दी है, जो आज से लागू हो जाएगा। इसके तहत ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पहले के मुकाबले 5 गुना ज्यादा यानी 500 रुपए जुर्माना देना होगा, जो कि 100 रुपए हुआ करता था। वहीं दोबारा बिना हेलमेट व सीट बेल्ट के पकड़े जाने पर 1000 रुपए जुर्माना देना पड़ेगा, जो कल तक 300 रुपए था। 

यूपी कैबिनेट ने जारी की अधिसूचना 

यूपी कैबिनेट ने इस मामले में अधिसूचना जारी कर दी है। साथ ही आरटीओ और ट्रैफिक पुलिस को इस अधिसूचना की कॉपी भी भेज दी गई है। बता दें कि यूपी सरकार ने सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए जुर्माने की राशि को बढ़ाए जाने का फैसला किया गया है। 

मोटर व्हीकल एक्ट में संशोधन 

यूपी कैबिनेट ने मोटर व्हीकल एक्ट 1988 में संशोधन किया है, जिससे ट्रैफिक नियम वालों पर भारी जुर्माना लगाया जा सके। नए नियम के तहत बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के वाहन चलाने पर 300 की जगह 500 रुपए जुर्माना देना होगा। वहीं ड्राइविंग के दौरान फोन पर बाते करने और बिना हेलमेट के वाहन चलाने पर 500 की जगह 1000 रुपए जुर्माना देना होगा। इसके अलावा वीवीआईपी नंबर की फीस में भी इजाफा किया गया है। अब फोर व्हीलर के लिए वीआईपी नंबर लेने के लिए 15 हजार से एक लाख रुपए देना होगा, जबकि टू व्हीलर के लिए 2 से 3 हजार रुपए अतिरिक्त देने होंगे। 

सरकार ने दी स्पेशल पर्पज व्हीकल की स्थापना को मंजूरी 

सरकार की तरफ से स्पेशल पर्पज व्हीकल (एसपीवी) की स्थापना की मंजूरी दी गई है, जिससे मास रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम का रार्जय में तेजी से विस्तार किया जा सके। इसके तहत यूपी मेट्रो रेल का राज्य के कई जिलों में निर्माण किया जाएगा। इसमें नोएडा और ग्रेटर नोएडा की मेट्रो के निर्माण कार्य को भी शामिल नहीं किया जाएगा। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट
विज्ञापन
विज्ञापन