• Home
  • MG Motors introduced Indias first Internet electric SUV MG ZS EV

ऑटो /भारत की पहली इंटरनेट इलेक्ट्रिक एसयूवी MG जेडएस ईवी पेश

  • सिंगल चार्ज में तय कर पाएंगे 340 किमी तक का सफर 
  • यह हुंडई कोना (kona) के बाद भारत की दूसरी ऑल इलेक्ट्रिक एसयूवी है।

Moneybhaskar.com

Dec 05,2019 04:07:48 PM IST

नई दिल्ली. एमजी मोटर्स इंडिया (MG Motors India) ने देश की पहली इंटरनेट इलेक्ट्रिक कार एमजी जेडएस ईवी (MG ZS EV) एसयूवी को भारत में पेश कर दिया है। भारत में इसकी लॉन्चिंग अगले साल फरवरी में होने वाले ऑटो शो में हो सकती है। यह हुंडई कोना (kona) के बाद भारत की दूसरी ऑल इलेक्ट्रिक एसयूवी है। जो इलेक्ट्रिक होने के साथ iSMART 2.0 इंटरनेट कनेक्शन टेक्नोलॉजी के साथ आती है। एमजी मोटर की ZS एसयूवी का इलेक्ट्रिक वर्जन है। यह 5-सीटर इलेक्ट्रिक एसयूवी है।


iSMART EV 2.0

जेडसी ईवी कार में एक्सक्लूसिव और अपडेटेड iSMART 2.0 फीचर दिया जाएगा। कार ऑल न्यू 6-कोर प्रोसेसर से लैस होगा। कार में एक इनबिल्ड इम्बेडेड सिम दिया जाएगा, जिससे इंटरनेट का लुत्फ उठाया जा सकेगा। साथ ही कार को एक्सटर्नल वाई-फाई से भी कनेक्ट किया जा सकेगा। कंपनी का दावा है कि यह भारत की पहली कनेक्टेड स्मार्ट इलेक्ट्रिक कार है, जिसमें घर की तरफ मोबाइल, लैपटॉप और मोबाइल हॉटस्पॉट की सुविधा यूजर्स को मिलेगी।

नजदीकी चार्जिंग स्टेशन की मिलेगी जानकारी

कार में नजदीकी चार्जिंस स्टेशन को सर्च करने का फीचर दिया गया है, जो 50 किमी के दायरे में मौजूद चार्जिंग स्टेशन की जानकारी देगा। iSMART 2.0 फीचर की मदद से अन्य हाईटेक सुवधाएं मिलेगी। जैसे चार्जिंग लोकेटर के साथ रियल टाइम मैप, गाना ऐप से म्यूजिक का लुत्फ, Accuweather से मौसम की जानकारी मिलेगी।


बैटरी एंड पावर

कार में ऑल एडवांस्ड 44.5 kWh, लिक्विड कूल्ड एनएमसी (निकिल मैगनीज कोबाल्ट) बैटरी मिलेगी। दुनिया की सबसे बड़ी बैटरी निर्माता कंपनी CALT कार की बैटरी बना रही है, जो अधिकतम 143PS की पावर और 353 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करेगी। इससे सिंगल फुल चार्ज में 340 किमी तक का सफर तय किया जा सकेगा। कार महज 8.5 सेकेंड में 100 कमी प्रति घंटे की रफ्तारह हासिल कर लेगी।

कंपनी कार की चार्जिंग के लिए एसी फास्ट चार्जर देगी, जिसकी मदद से कार को घर या ऑफिस कहीं भी चार्ज किया जा सकेगा।

इसके अलावा कंपनी एमजी शोरुम और कुछ चुनिंदा शहरों के रुट पर भी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर लगाएगी। 50kW वाले सुपर फास्ट डीसी चार्जर से कार को 50 मिनट में 80 फीसदी तक चार्ज किया जा सकेगा। वहीं एसी फास्ट चार्जर से घर पर कार की बैटरी को फुल चार्ज करने में 6 से 8 घंटे का वक्त लगेगा।


फीचर्स

  • रैपराउंड हेडलैम्प्स व टेल लाइट्स

  • इंटीग्रेटेड रिफ्लेक्टर्स के साथ ड्यूल-टोन रियर बंपर

  • टर्न सिग्नल्स के साथ आउट साइड रियर व्यू मिरर्स (ORVM)

  • रूफ रेल्स

  • शार्क फिन ऐंटीना

  • सिल्वर कलर में फॉक्स स्किड प्लेट्स


कंपनी स्थापित करेगी बैटरी असेंबलिंग यूनिट

एमजी मोटर इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव छाबा ने कहा कि हम ईवी स्पेस में अग्रणी ब्रैंड बनना चाहते है। हमारे पास तकनीक और प्रॉडक्ट्स हैं। ईवी में मार्केट में लीडर बनने के लिए कंपनी पहले कदम के तौर पर अपनी ZS EV की भारत में एसेंबलिंग शुरू करेगी। इसके बाद कंपनी भारत में अपनी बैटरी यूनिट भी स्थापित करेगी। छाबा ने बताया कि बैटरी ऑपरेशन में कंपनी 5,000 करोड़ का इंवेस्टमेंट करेगी।

X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.