बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsटाटा मोटर्स उतारेगी Nano का इलेक्‍ट्रि‍क अवतार, चार्ज होने पर चलेगी 150 Km तक

टाटा मोटर्स उतारेगी Nano का इलेक्‍ट्रि‍क अवतार, चार्ज होने पर चलेगी 150 Km तक

टाटा मोटर्स की स्‍मॉल कार नैनो, जोकि‍ लोगों की उम्‍मीदों पर खरी नहीं उतर पाई, अब वह नए अवतार में आने वाली है।

1 of

  

कोयंम्‍बटूर। टाटा मोटर्स की स्‍मॉल कार नैनो, जोकि‍ लोगों की उम्‍मीदों पर खरी नहीं उतर पाई, अब वह नए अवतार में आने वाली है। जेयम ऑटोमोटि‍व्‍स जल्‍द ही नैनो के इलेक्‍ट्रि‍क वर्जन को 'Neo' ब्रांड के तहत लॉन्‍च करेगी। 48 वॉल्‍ट वाली 'Neo' कारों को जेयम ऑटो की ओर से असेंबल और मार्केटिंग की जाएगी। इसका बॉडी शेल और इससे जुड़े कॉम्‍पोनेंट्स टाटा मोटर्स सप्‍लाई करेगी।   

 

 

चार्ज होने पर कि‍तना चली कार

 

जेयम ऑटोमोटि‍व्‍य के एमडी जे. आनंद ने बयान में कहा कि‍ कारों का पहला बैच जल्‍द ही पेश कि‍या जाएगा। कई ऑटो कंपनि‍यां इलेक्‍ट्रि‍क रेस से जुड़ रही हैं और जल्‍द ही भारत में इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल्‍स का ट्रेंड हो जाएगा। Neo के इलेक्‍ट्रि‍क ड्राइव सि‍स्‍टम को इलेक्‍ट्रा ईवी द्वारा डेवलप और सप्‍लाई कि‍या गया है। यह एक टेक्‍नोलॉजी कंपनी है जो इलेक्‍ट्रि‍क ड्राइव सि‍स्‍टम को डेवलप करती है। यह कार एयर कंडीशनिंग के साथ एक बार चार्ज होने पर 150 कि‍मी तक चल सकती है। 

 

टाटा मोटर्स ने क्‍या कहा

 

इस पर टाटा मोटर्स ने कहा कि‍ वह बॉडी शेल्‍स और संबंधि‍त कॉम्‍पोनेंट्स के साथ जेयम ऑटो को सपोर्ट करेगी। टाटा मोटर्स की योजना इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल मार्केट में एक अहम प्‍लेयर बनना और इलेक्‍ट्रि‍क व्‍हीकल में पैसेंजर कारों और कमर्शि‍यल व्‍हीकल्‍स में कई प्रोडक्‍ट्स को डेवलप करना है। 

 

2008 में लॉन्‍च हुई थी नैनो

 

नैनो को लोगों की कार के तौर पर बड़ी उम्‍मीदों के साथ साल 2008 में लॉन्‍च कि‍या गया था लेकि‍न यह उतनी सफल नहीं हो पाई। यह अब तक टाटा मोटर्स के लि‍ए नुकसान बढ़ाने वाला मॉडल ही रहा है। गौरतलब है कि‍ 2010 में टाटा मोटर्स ने कहा था कि‍ वह नैनो का इलेक्‍ट्रि‍क वर्जन लॉन्‍च करने की योजना बना रही है जि‍से यूरोप में बेचा जाएगा।

 

ये भी पढ़े -  टाटा नैनो को देश-विदेश में नहीं मिल रहे खरीददार

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट