Home » Auto » Industry/ TrendsKnow about the best 5 two wheeler only for girls in India

सिर्फ लड़कियों के लिए बने हैं ये 5 टू-व्हीलर्स, कराते हैं खास अहसास

टू-व्‍हीलर कंपनि‍यों ने भारत की महि‍लाओं को टारगेट करते हुए कई मॉडल्‍स को मार्केट में उतारा है जि‍सका रि‍स्‍पॉन्‍स अब तक

1 of

नई दि‍ल्‍ली। टू-व्‍हीलर कंपनि‍यों ने भारत की महि‍लाओं को टारगेट करते हुए कई मॉडल्‍स को मार्केट में उतारा है जि‍सका रि‍स्‍पॉन्‍स अब तक काफी बेहतरीन रहा है। इन टू-व्‍हीलर्स खासकर स्‍कूटर्स को महि‍लाओं के लि‍ए तैयार कि‍या गया है। इनका डि‍जाइन, लुक, कलर कम्‍बीनेशन, स्‍पेस से लेकर वजन और फयूल एफि‍शि‍यंसी को इस तरह से बनाया गया है कि‍ इन्‍हें महि‍लाओं के लि‍ए चलाना आसान हो। यहां हम आपको ऐसी ही कुछ मॉडल्‍स के बारे में बता रहे हैं। 

महि‍लाओं के लि‍ए अलग फीचर्स

 

टू-.व्‍हीलर्स कंपनि‍यों की ओर से महि‍लाओं को टारगेट करते हुए कई मॉडल्‍स को पेश कि‍या है। इनमें महि‍लाओं को ध्‍यान में रखते हुए कलर ऑप्‍शन, ग्राफि‍क डि‍जाइन के साथ उपलब्‍ध कराया जा रहा है। इसके अलावा, एक्‍स्‍ट्रा स्‍टोरेज स्‍पेस के साथ-साथ मोबाइल चार्जिंग जैसे फीचर्स दि‍ए गए हैं।   

 

आगे पढ़ें...

 

टीवीएस स्‍कूटी जेस्‍ट 

 

टीवीएस स्‍कूटी जेस्‍ट को मुख्‍य रूप से महि‍लाओं को टारगेट करते हुए ही पेश कि‍या गया है और यह एक मात्र ऐसा स्‍कूटर है जि‍से महि‍ला द्वारा हि‍मालया तक चलाया गया। स्‍टाइल और एफि‍शि‍यंसी के मामले में जेस्‍ट बि‍ल्‍कुल परफेक्‍ट है। इसका डि‍जाइन और कलर कम्‍बीनेशन के साथ स्‍पेस और फीचर्स महि‍लाओं को खास ऐहसास दिलाते हैं। स्‍कूटी जेस्‍ट में 110 सीसी, सिंगल सि‍लेंडर एयर कूल्‍ड इंजन है जोकि‍ 8 बीएचपी पावर और 9 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है कि‍ यह 62 कि‍मी प्रति‍ लीटर का माइलेज देती है। इसका वजह 98 कि‍लोग्राम रखा गया है। 

 

कीमत: 48,858 (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली)

 

दूसरे फीचर्स 

 

-11 सेकंड में 0 से 60 कि‍मी का पि‍कअप
-19 लीटर का अंडर सीट स्‍टोरेज
-यूएसबी स्‍मार्टफोन चार्जर
-स्‍टाइलि‍श 3डी लोगो
-पावरफुल अंडर सीटर स्‍टोरेज लाइट
-4  कलर में उपलब्‍ध
-डे टाइम रनिंग लाइट
-स्‍टाइलि‍श रेड टेल लैम्‍प
-टेक्‍सचर फ्लोर बोर्ड
-ट्यूबलेस टायर्स


आगे पढ़ें....

होंडा Activa-i

 

होंडा की ओर से एंट्री लेवल स्‍कूटर के तौर पर होंडा Activa-i को पेश कि‍या गया जि‍सका टारगेट महि‍लाएं हैं। Activa-i में समान इंजन लगा है जो Activa 3 जी में लगा है। होंडा Activa-i को काम्‍बी ब्रेक सि‍स्‍टम के साथ उपलब्‍ध कराया जाता है। इसमें 109 सीसी, सिंगल सि‍लेंडर एयर कूल्‍ड इंजन लगा है जो 8 बीएचपी पावर और 9 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। यह स्‍कूटर 66 कि‍मी प्रति‍ लीटर का माइलेज देता है और इसका वजन 103 कि‍लोग्राम है। 

 

कीमत: 48,530 रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली)

 

दूसरे फीचर्स

 

-ग्राफि‍क डि‍जाइन
-शार्प टेल लाइट
-मोबाइल चार्जिंग सॉकेट
-18 लीटर स्‍टोरेज
-ऑटोमैटि‍क हैडलैम्‍प ऑन
-इक्‍यूलाइजर के साथ सीबीएस
-ट्यूबलेस टायर्स
-बॉडी कलर मि‍रर
-डुअल टोन कलर
 

आगे पढ़ें...

यामाहा Ray-Z 

 

यामाहा की ओर से भी खासतौर से महि‍लाओं के लि‍ए Ray-Z स्‍कूटर पेश कि‍या गया। हालांकि‍, अब यह स्‍कूटर ज्‍यादा यूनि‍वर्सल हो गया है। इस स्‍कूटर में 113 सीसी इंजन है जो 7 बीएचपी पावर और 8 एनएम टॉर्क को जेनरेट करता है। इसका वजन 104 कि‍लोग्राम है। 

 

कीमत: 50,817 रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली)

 

दूसरे फीचर्स

 

-स्‍टाइलि‍श मीटर वि‍जर
-एल्‍युमि‍नि‍यम रीयर विंग ग्रैब बार
-कार्बन पैटन मीटर डि‍जाइन


आगे पढ़ें...

सुजुकी Let’s

 

सुजुकी Let’s को महि‍लाओं के लि‍ए ही डि‍जाइन कि‍या गया है। इसका वजन और कलर ऑप्‍शन दोनों महि‍लाओं को ध्‍यान में रखते हुए दि‍ए गए हैं। सुजुकी Let’s को पांच कलर ऑप्‍शन के साथ उपलब्‍ध कराया जाता है। इसमें 112 सीसी, सिंगल सि‍लेंडर एयर कूल्‍ड इंजन है जो 8.5 बीएचपी पावर और 9 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। इसका वजन 98 कि‍लोग्राम है और यह 64 कि‍मी प्रति‍ लीटर का माइलेज देता है। 

 

कीमत: 47,138  रुपए से 48,193 रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली)

 

दूसरे फीचर्स 

 

-ट्रेंडी ग्राफि‍क्‍स
-ट्यूबलेस टायर्स
-डुअल कलर मीटर कन्‍सोल
-मैनटेनेंस फ्री बैटरी
-सेंट्रल लॉकिंग
-मोबाइल चार्जर के लि‍ए एक्‍स्‍ट्रा स्‍टोरेज स्‍पेस
-कम्‍फर्टेबल फुट ग्राउंडिंग 

 

आगे पढ़ें...

टीवीएस स्‍कूटी पेप प्‍लस

 

टीवीएस स्‍कूटी पेप प्‍लस सबसे कम इंजन और वजन का ऑटोमैटि‍क स्‍कूटर है जि‍से भारत में बेचा जाता है। इसमें 88 सीसी, सिंगल सि‍लेंडर एयर कूल्‍ड इंजन है जो 5 बीएचपी पावर और 6 एनएम टॉर्क को जेनरेट करता है। टीवीएस का दावा है कि‍ यह 68 कि‍मी प्रति‍ लीटर का माइलेज देती है। 

 

कीमत: 39, 950 रुपए (एक्‍स शोरूम दि‍ल्‍ली)

 

दूसरे फीचर्स

 

-6 कलर ऑप्‍शन
-इकोनोमीटर
-मोबाइल चार्जर सॉकेट
-एडि‍शनल स्‍टोरेज स्‍पेस
-साइड स्‍टैंड अलार्म

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट