बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsइन कारों की मैनटेनेंस का खर्च सबसे कम, ये हैं 4 बेस्‍ट ऑप्‍शन

इन कारों की मैनटेनेंस का खर्च सबसे कम, ये हैं 4 बेस्‍ट ऑप्‍शन

यहां हम अलग-अलग कंपनि‍यों के सर्वि‍स सेंटर्स और लेबर कॉस्‍ट के आधार पर उन कारों के बारे में बता रहे हैं जि‍नका खर्च सबसे

1 of

नई दि‍ल्‍ली। कार खरीदते वक्‍त अकसर लोगों को यह पता नहीं चल पाता है कि‍ जि‍स मॉडल को खरीद रहे हैं उनकी मैनटेनेंस कॉस्‍ट क्‍या होगी, क्‍योंकि‍ कार खरीदने के अलावा भी कई ऐसे खर्चे हैं जि‍नकों ध्‍यान में रखना चाहि‍ए। कार को चलाने और रखने में सालाना आधार पर इंश्योरेंस प्रीमि‍यम, फ्यूल का कॉस्‍ट, मैनटेनेंस कॉस्‍ट (शेड्यूल सर्वि‍स और स्‍पेयर पार्ट आदि‍) जैसी चीजें शामि‍ल रहती है। यहां हम अलग-अलग कंपनि‍यों के सर्वि‍स सेंटर्स और लेबर कॉस्‍ट के आधार पर उन कारों के बारे में बता रहे हैं जि‍नका खर्च सबसे कम है।

 

डीजय या पेट्रोल कार मैनटेनेंस कॉस्‍ट   

 

ऑयल और फ्यूल फि‍ल्‍टर की कॉस्‍ट पेट्रोल कार में कम और डीजल में ज्‍यादा रहती है। आमतौर पर प्रत्‍येक 10 हजार कि‍मी पर ऑयल फि‍ल्‍टर या फ्यूल फि‍ल्‍टर बदलना पड़ता है जि‍सकी कॉस्‍ट 1,600 से 1,700 रुपए (जैसे स्‍वि‍फ्ट डीजल) रहती है। वहीं, पेट्रोल कार में इसकी कीमत 550 रुपए रहती है।


शेड्यूल रीप्‍लेसमेंट्स   

 

कूलेंट, एयर फि‍ल्‍टर, फ्यूल फि‍ल्‍टर आदि‍ कुछ चीजों का रीप्‍लेसमेंट भी कि‍या जाता है। जि‍सकी कॉस्‍ट अलग-अलग रहती है। इसके अलावा, लेबर कॉस्‍ट भी अलग-अलग रहती है।

 

आगे पढ़ें...

 

 

फोर्ड एस्‍पायर

 

फोर्ड इंडि‍या की ओर से दावा कि‍या गया है कि‍ एस्‍पायर की सर्वि‍स कॉस्‍ट बेहद कम हैं। कंपनी का कहना है कि‍ एस्‍पायर के पेट्रोल वेरि‍एंट की 5 साल के बाद भी सर्वि‍स कॉस्‍ट 3119 रुपए तक ही है। कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबि‍क, 1 साल या 10 हजार कि‍मी की सर्वि‍स कॉस्‍ट 1,381 रुपए, 3 साल या 30 हजार कि‍मी की सर्वि‍स कॉस्‍ट 3114 रुपए है।

 

आगे पढ़ें...

 

टोयोटा लि‍वा   

 

टोयोटा की कारों को मैनटेनेंस के लि‍ए बेहद कि‍फायती माना जाता है। टोयोटा की कई कारों में 1.5 लाख कि‍मी तक कूलेंट रीप्‍लेसमेंट और ट्रांसमि‍शन ऑयल चेंज की जरूरत नहीं पड़ती है। हालांकि‍, फ्यूल फि‍ल्‍टर को 89 हजार कि‍मी पर बदलना पड़ता है। टोयोटा लि‍वा में 40 हजार कि‍मी के बाद एयर फि‍ल्‍टर और ब्रेक फ्यूड रीप्‍लेस करना पड़ता है, जि‍सकी कॉस्‍ट केवल 800 रुपए है। इसके अलावा, इंजन ऑयल, ऑयल फि‍ल्‍टर और स्‍पार्क प्‍लग को रीप्‍लेस करने पर करीब 3500 रुपए से 4000 रुपए लगते हैं। 

 

आगे पढ़ें...

 

सेलेरि‍यो   

 

मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या की कार सेलेरि‍यो काफी पॉपुलर है। इस कार को 1.0 लीटर पेट्रोल के अलावा ऑटोमैटि‍क वेरि‍एंट में उपलब्‍ध कराया जा रहा है। इसके पेट्रोल वेरि‍एंट की औसत छह साल की सर्वि‍सिंग कॉस्‍ट करीब 15 हजार रहती है। 

 

आगे पढ़ें...

 

ह्युंडई ग्रांड आई10   

 

ह्युंडई इंडि‍या की सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाली कार ग्रांड आई10 है। सर्वि‍सिंग का शेड्यूल 2000 कि‍मी या 2 महीने, 10 हजार कि‍मी या 1 साल और 20 हजार कि‍मी या 24 माह है। पहली सर्वि‍स फ्री रहती है। इसके बाद हर सर्वि‍स पर करीब 2500 रुपए से 3000 रुपए का खर्च आता है।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट