बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ TrendsTata Nano को देश-विदेश में नहीं मिल रहे खरीददार, अक्टूबर में बिकीं सिर्फ 57 यूनिट

Tata Nano को देश-विदेश में नहीं मिल रहे खरीददार, अक्टूबर में बिकीं सिर्फ 57 यूनिट

अक्‍टूबर में नैनों का एक्‍सपोर्ट शून्‍य हो गया, जबकि पिछले साल की इसी समान अ‍वधि में यह आंकड़ा 83 था।

1 of

नई दिल्‍ली. दुनिया की सबसे सस्‍ती कार के तौर पर लॉन्‍च हुई टाटा नैनो की सेल अपने न्‍यूनतम स्‍तर पर पहुंच गई है। ऑटो इंडस्‍ट्री बॉडी सियाम के अक्‍टूबर के आंकड़ों की मानें तो नैनो का एक्‍सपोर्ट अब जीरो हो गया है। कभी रतन टाटा का सपना रही यह कार 2008 में लॉन्चिंग से लेकर अब तक सेल्‍स के मामले में उम्‍मीद के मुताबिक प्रदर्शन कभी नहीं कर पाई है। 

 

 

प्रदर्शन और सेल्‍स दोनों में गिरावट 

सियाम के डाटा के अनुसार टाटा मोटर्स ने अक्टूबर के दौरान देश में नैनो की सिर्फ 57 यूनिट्स ही बेची हैं। वहीं पिछले साल इसी समान अवधि में कंपनी ने इसकी 726 यूनिट बेची थीं। सेल्‍स के साथ ही नैनो के प्रोडक्‍शन में भी रिकॉर्ड गिरावट देखी गई है। कंपनी ने पिछले महीने नैनो की मात्र 74 यूनिट्स का ही प्रोडक्‍शन किया है। वहीं पिछले साल की इसी समान अवधि में यह 720 यूनिट के लेवल पर था। वहीं पिछले 6 माह के आंकड़ों के अनसुार टाटा नैनो का प्रदर्शन यहां भी खास नहीं रहा है। कंपनी ने पिछले 6 महीने के दौरान नैनो की सिर्फ 1493 यूनिट्स ही बेची हैं, जो पिछले साल की इसी समान अवधि में 5185 के लेवल पर था। अक्‍टूबर में नैनो का एक्‍सपोर्ट शून्‍य हो गया, जबकि पिछले साल की इसी समान अ‍वधि में यह आंकड़ा 83 था।   

 

 

नैनो के इलेक्ट्रिक वर्जन के भी लॉन्‍च होने की खबर

ऐसी खबरें आ रही हैं कि टाटा नैनो इलेक्ट्रिक लॉन्च होने वाली है। इस कार को पीएम नरेंद्र मोदी लॉन्‍च कर सकते हैं। इस कार का नाम भी खास हो सकता है। इसे  नियो के नाम से लॉन्च किया जा सकता है। जाएम ऑटोमोटिव्स काफी लंबे समय से टाटा मोटर्स के साथ मिलकर (जेटी स्पेशल वीकल) टाटा की गाड़ियों के स्पोर्ट्स वर्जन निकालेगी। उम्मीद है कि हैदराबाद में पीएम इसे लॉन्च करेंगे।

 

ये भी पढ़े -  टाटा मोटर्स उतारेगी Nano का इलेक्‍ट्रि‍क अवतार

 

नियो में हो सकता है 48 वोल्ट का इलेक्ट्रिक सिस्टम

नियो में 48 वोल्ट का इलेक्ट्रिक सिस्टम दिया गया है, जिससे 23 हॉर्स पावर की ताकत जनरेट होती है। इस कार का वजन करीब 800 किलो हो सकता है, जबकि 623CC की पेट्रोल वाली टाटा नैनो का वजन 636 किलो है। हालांकि खबरों के मुताबिक नैनो को अभी केवल सिटी टैक्सी में इस्तेमाल के लिए ही तैयार किया जा रहा है, पर्सनल इस्तेमाल के लिए नहीं। ऑटोकार के मुताबिक एआरएआई ने इसकी एक बार फुल चार्ज होने पर रेंज 200 किलोमीटर की बताई है, जबकि 4 लोगों के बैठने और एसी चलाने के बाद यह फुल चार्ज होने पर 140 किलोमीटर तक जाएगी। 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट