बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsअक्‍टूबर में मारुति सुजुकी ऑल्‍टो फि‍र बनी बेस्‍ट सेलिंग कार, ये है टॉप 10 की लि‍स्‍ट

अक्‍टूबर में मारुति सुजुकी ऑल्‍टो फि‍र बनी बेस्‍ट सेलिंग कार, ये है टॉप 10 की लि‍स्‍ट

मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या की ऑल्‍टो एक बार फि‍र देश की टॉप सेलिंग पैसेंजर व्‍हीकल बन गई है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली. मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या की ऑल्‍टो एक बार फि‍र देश की टॉप सेलिंग पैसेंजर व्‍हीकल बन गई है। ऑल्‍टो को अपनी ही कंपनी के दूसरी कार डीजायर से लगातार दो महीने (अगस्‍त और सि‍तंबर) से टक्‍कर मि‍ल रही थी। सोसाइटी ऑफ इंडि‍यन ऑटोमोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरर्स (सि‍आम) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबि‍क, मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या ने अक्‍टूबर ऑल्टो के 19,447 यूनि‍ट्स को बेचा जबकि‍ डीजायर की सेल्‍स यूनि‍ट्स 17,477 यूनि‍ट्स रही। 

 

ये भी पढ़े -  मारुति‍ की 5 लाख रुपए तक की 4 बेस्‍ट कारें, 2 रुपए में चलती हैं 1 km

 

पहली बार अगस्‍त में डीजायर नि‍कली थी आगे

 

अगस्‍त में पहली बार डीजायर ने ऑल्‍टो को सेल्‍स में मामले में पीछे छोड़कर नंबर पर सेलिंग पैसेंजर कार बन गई थी। अगस्‍त में कंपनी ने डीजायर के 26,140 यूनि‍ट्स को बेचा था जबकि उस वक्‍त ऑल्‍टो की सेल्‍स 21,521 यूनि‍ट्स थी। इसके बाद दोबारा, सि‍तंबर में डीजायर ने ऑल्‍टो को पछाड़ा था। अक्‍टूबर में टॉप सेलिंग पैसेंजर व्‍हीकल मॉडल्‍स में 7 मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या के हैं। वहीं, बाकी तीन मॉडल ह्युंडई मोटर इंडि‍या के हैं। 

 

ये भी पढ़े - पहली बार Alto नहीं Dzire बनी टॉप सेलिंग कार, पुराने मॉडल्‍स रह गए पीछे

 

तीसरे और चौथे नंबर पर कौन

 

टॉप 10 बेस्‍ट सेलिंग कारों में मारुति‍ सुजुकी इंडि‍या की प्रीमि‍यम हैचबैक बलेनो है जि‍सकी सेल्‍स 14,532 यूनि‍ट्स रही जबकि‍ पि‍छले साल की समान अवधि‍ में यह आंकड़ा 10,718 यूनि‍ट्स था। इसके अलावा, ह्युंडई की कॉम्‍पैक्‍ट कार ग्रांड आई10 की सेल्‍स 14,417 यूनि‍ट्स के साथ चौथे नंबर पर रही। पि‍छले साल ग्रांड आई10 14,530 यूनि‍ट्स के साथ पांचवें नंबर पर थी। 

 

ये भी पढ़े - वि‍टारा ब्रीजा ने स्‍वि‍फ्ट-ग्रैंड आई10 को पछाड़ा, ये हैं जुलाई की टॉप 10 सेलिंग कारें

 

लि‍स्‍ट में मारुति‍ की दूसरी कारें

 

लि‍स्‍ट में मारुति‍ सुजुकी की दूसरी कारों में वैगनआर का नाम है जो 13,043 यूनि‍ट्स के साथ पांचवें नंबर पर रही, जबकि पि‍छले साल इसका आंकड़ा 15,075 यूनि‍ट्स था। वहीं, कंपनी की हैचबैक सेलेरि‍यो 12,209 यूनि‍ट्स के साथ छठे नंबर पर रही। पि‍छले साल अक्‍टूबर में सेलेरि‍यो 9,581 यूनि‍ट्स के साथ दसवें नंबर पर थी। 

 

मारुति सुजुकी इंडि‍या की स्‍वि‍फ्ट 12,057 यूनि‍ट्स के साथ सातवें नंबर पर रही जबकि‍ पि‍छले साल स्‍वि‍फ्ट 14,611 यूनि‍ट्स के साथ चौथे पायदान पर थी। इसके अलावा, आठवें नंबर पर कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी वि‍टारा ब्रीजा रही। विटारा ब्रीजा की सेल्‍स 11,684 यूनि‍ट्स पर थी।

 

ह्युंडई की दूसरी कारें

 

ह्युंडई की एलि‍ट आई20 11,012 यूनि‍ट्स की सेल्‍स के साथ नौवें नंबर पर रही जबकि‍ एसयूवी क्रेटा 9,248 यूनि‍ट्स के साथ दसवें नंबर पर ही।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट