Home » Auto » Industry/ Trendsbig thread to royal enfield as Mahindra confirm return of Jawa yezdi in India

Bullet को टक्‍कर देने वापस लौट रही है Jawa येज्‍डी, महिंद्रा ने कि‍या ये खुलासा

साल 1960 में पहली बार लॉन्‍च होने के बाद 1996 में इस ब्रांड को बंद कर दि‍या गया। हालांकि‍, अब यह ब्रांड वापस लौट रहा है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। जावा को कि‍सी परि‍चय की जरूरत नहीं है। भारत में मोटरसाइकि‍ल चलाने वाले इस नाम को अच्‍छी तरह से पहचानते हैं। जावा-येज्‍डी एक वक्‍त पर भारत में हैवी और परफॉर्मेंस बाइक मार्केट पर राज करती थी। लेकि‍न एमिशन नॉर्म, प्रोडक्‍ट प्‍लानिंग की कमी और 4 स्‍ट्रोक मशीन आने से इस बाइक को अंत हो गया। साल 1960 में पहली बार लॉन्‍च होने के बाद 1996 में इस ब्रांड को बंद कर दि‍या गया। हालांकि‍, अब यह ब्रांड वापस लौट रहा है। 

 

महिंद्रा एंड महिंद्रा द्वारा खरीदे जाने के बाद इसे भारत में पेश करने की अटकलों को खत्‍म करते हुए कंपनी ने इसे मार्केट में उतारे का ऐलान कर दि‍या है। ऐसे में 350 सीसी बाइक मार्केट पर 90 फीसदी हि‍स्‍सेदारी रखने वाली रॉयल एनफील्‍ड को एक बार फि‍र जावा येज्‍डी से कड़ी चुनौती मि‍लने वाली है।   

 

महिंद्रा के पास ब्रांड यूज करने का अधि‍कार

 

महिंद्रा ने क्‍लासि‍क लेजेंड के जरि‍ए चेक की मोटरसाइकि‍ल कंपनी जावा के साथ 'एक्‍सक्‍लूजि‍व ब्रांड लाइसेंसिंग एग्रीमेंट' पर साइन कि‍या है। आसान शब्‍दों में कहें तो महिंद्रा ने क्‍लासि‍क लेजेंड को खरीद लि‍या है जि‍सके पास BSA का पूरा स्‍टेक है। इसके अलावा, क्‍लासि‍क लेजेंड के पास जावा के साथ लाइसेंसिंग एग्रीमेंट भी है, यानी महिंद्रा के पास इन ब्रांड्स को यूज करने का पूरा अधि‍कार है। 
 
आगे पढ़ें...

महिंद्रा ने कि‍या ये खुलासा

 

हाल ही में मनीकंट्रोल को दि‍ए एक इंटरव्‍यू में महिंद्रा के एमडी पवन गोयनका ने कहा कि‍ टू-व्‍हीलर बि‍जनेस महिंद्रा एंड महिंद्रा में डीमर्ज्‍ड हो गया है और यह बि‍जनेस मौजूदा प्रोडक्‍ट रेंज के साथ आगे बढ़ेगा। हमने अपने नुकसान को बेहद कम कि‍या है। 

 

जहां तक Peugeot बि‍जनेस की बात है तो अभी हमने भारत में इन स्‍कूटर्स को पेश करने वाले प्‍लान को रोक दि‍या है क्‍योंकि‍ यह भारत में उम्‍मीदों के मुताबि‍क कीमतों को पूरा नहीं करते। हम जावा ब्रांड के तहत अगले फाइनेंशि‍यल ईयर के अंत तक पहला प्रोडक्‍ट लॉन्‍च करेंगे।  

 

आगे पढ़ें... 

 

कहां बनेंगी जावा की बाइक्‍स

 

जावा ब्रांड के तहत नए प्रोडक्‍ट्स को डि‍जाइन और इंजीनि‍यरिंग में महिंद्रा की ग्‍लोबल कैपेसि‍टी के साथ इटली में मौजूद महिंद्रा रेसिंग के टेक्‍नि‍कल डेवलपमेंट सेंटर की एक्‍सपर्टि‍ज भी मि‍लेगी। इससे ईकॉनि‍क ब्रांड के नए प्रोडक्‍ट्स को लॉन्‍च और डि‍जाइन करने में मदद मि‍लेगी। जावा मोटरसाइकि‍ल्‍स का प्रोडक्‍शन कंपनी के पीथमपुर प्‍लांट में होगा, जि‍सकी मदद से महिंद्रा को इन प्रोडक्‍ट्स की कीमतें एग्रेसि‍व रखने में मदद मि‍लेगी।  

 

आगे पढ़ें...

 

जावा की नई बाइक हुई लॉन्‍च

 

जावा ने हाल ही में 2017 जावा 350 मॉडल को लॉन्‍च कि‍या है जि‍सका नाम 350 OHC 4-स्‍ट्रोक रखा गया है। इस बाइक में 350 सीसी एयर-कूल्‍ड, सिंगल सि‍लेंडर इंजन है जो 26 बीएचपी पाचर और 32 एनएम टॉर्म को जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इस बाइक में चार स्‍पीड गि‍यरबॉक्‍स है। जावा 350 OHC कंपनी का पहला मॉडल है जि‍समें एबीएस फीचर है। माना जा रहा है कि‍ जावा को 2018 ऑटो एक्‍सपो में देखा जाएगा। इसके लॉन्‍च होने के बाद इसका सीधा मुकाबला रॉयल एनफील्‍ड से होगा।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट