Home » Auto » Industry/ TrendsDo you know the other name of these 5 cars different from India

क्‍या आप जानते हैं भारत में चलने वाली इन 5 कारों का दूसरा नाम?

कई बार कंपनि‍यों को भारत में नई कार लॉन्‍च करते वक्‍त कुछ दि‍क्‍कतें आती है।

1 of

नई दि‍ल्‍ली। भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री दुनि‍या की तीसरी सबसे तेजी से बढ़ी वाली इंडस्‍ट्री बन गई है। दुनि‍याभर की बड़ी कंपनि‍यों ने भारत को अपना प्रोडक्‍शन हब बना लि‍या है। हालांकि‍, कई बार कंपनि‍यों को भारत में नई कार लॉन्‍च करते वक्‍त कुछ दि‍क्‍कतें आती है। इसमें कारों का नाम शामि‍ल है क्‍योंकि‍ जि‍स कार को वह भारत में लॉन्‍च करती हैं वह इंटरनेशनल मार्केट में कि‍सी दूसरे नाम से रजि‍स्‍टर होती हैं। इसके अलावा, कई बार ब्रांड को ज्‍यादा सफलता नहीं मि‍लने पर वह कार का नाम बदल देती हैं। कारण भले ही कुछ भी हो लेकि‍न भारत में बि‍कने वाली कई पॉपुलर कारों का नाम वि‍देशों में कुछ और ही है। यहां हम आपको ऐसी ही कुछ कारों के बारे में बता रहे हैं। 

 

होंडा जैज या होंडा फि‍ट

 

जापान की ऑटोमोबाइल कंपनी होंडा अकसर जापान, यूरोप, अमेरि‍का और एशि‍यन मार्केट के लि‍ए कारों के नाम को बदल देती हैं। ऐसा ही कुछ होंडा जैज के साथ ही है। भारत में बि‍कने वाली होंडा जैज का जापान और अमेरि‍का में नाम होंडा फि‍ट है।

 

आगे पढ़ें...

 

नि‍सान सन्‍नी या नि‍सान वरसा 

 

नि‍सान भी अमेरि‍कन और एशि‍यन मार्केट में अलग-अगल नामों से कार को बेचती है। यही वजह है कि‍ नि‍सान की सेडान कार अमेरि‍का में वरसा और भारत में सन्‍नी नाम से जानी जाती है। 

 

आगे पढ़ें...

 

रेवा या जी-वि‍ज

 

भारत की पहली इलेक्‍ट्रि‍क कार ने कई साल पहले ही सही दि‍शा में कदम उठा लि‍या था। आज पूरी दूसरी इलेक्‍ट्रि‍क कारों के लि‍ए परेशान है। रेवा केवल भारत में ही नहीं बल्‍कि‍ 26 देशों में एक्‍सपोर्ट होती है। मजे की बात यह है कि‍ यूके में इस को कोई रेवा नाम से नहीं जानता क्‍योंकि वहां इसका नाम जी-वि‍ज है। 

 

आगे पढ़ें...

 

ह्युंडई सेंट्रो या एटोस प्राइम या अमि‍का

 

भारत में भले ही ह्युंडई सेंट्रो को आज सब लोग जानते हैं लेकि‍न इसका यह नाम केवल भारत के लि‍ए ही रखा गया था। भारत के लि‍ए इसे मोडि‍फाइड 'एटोस' प्‍लेटफॉर्म पर बनाया गया और सेंट्रो नाम से इसे लॉन्‍च कि‍या गया। 

 

आगे पढ़ें...

 

फोर्ड एंडेवर या फोर्ड एवरेस्‍ट

 

फोर्ड की स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल (एसयूवी) का एंडेवर नाम केवल भारत के लि‍ए ही रखा गया। असल में इस कार को साउथ-ईस्‍ट एशि‍यन मार्केट में एवरेस्‍ट नाम से बेचा जाता है। आपको जानकारी हैरानी होगी कि‍ फोर्ड ने भारत में इसका नाम एवरेस्‍ट इसलि‍ए नहीं रखा क्‍योंकि‍ भारत में एवरेस्‍ट नाम से पहली ही एक कंपनी रजि‍स्‍टर है जो मसाला बनाती है। एवरेस्‍ट मसाला।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट