बिज़नेस न्यूज़ » Auto » Industry/ Trendsभारत में हर 9 सेकंड में बिकता है यह स्कूटर, Bikes की खत्म की बादशाहत

भारत में हर 9 सेकंड में बिकता है यह स्कूटर, Bikes की खत्म की बादशाहत

भारत के टू-व्‍हीलर इंडस्‍ट्री में एक बार फि‍र स्‍कूटर्स की डि‍मांड तेजी से बढ़ी है।

1 of

 

नई दि‍ल्‍ली। भारत के टू-व्‍हीलर इंडस्‍ट्री में एक बार फि‍र स्‍कूटर्स की डि‍मांड तेजी से बढ़ी है। मोटरसाइकि‍ल की बि‍क्री की तुलना में स्‍कूटर्स की रफ्तार ज्‍यादा है। सोसाइटी ऑफ इंडि‍यन ऑटोमोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरर्स (सि‍आम) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबि‍क, अप्रैल-अक्‍टूबर 2017-18 के दौरान 41.48 लाख से ज्‍यादा स्‍कूटर्स बेचे गए हैं। इसकी सेल्‍स में सालाना आधार पर 14 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है।

 

स्‍कूटर्स की इस बढ़ती सेल्‍स के पीछे एक मॉडल का बड़ा हाथ है। वो है होंडा एक्‍टि‍वा। होंडा मोटरसाइकि‍ल एंड स्‍कूटर इंडि‍या ने नया रि‍कॉर्ड बनाया है। सि‍आम के आंकड़ों के मुताबि‍क, भारतीय टू-व्‍हीलर इंडस्‍ट्री में होंडा एक्‍टि‍वा ऐसा ब्रांड बन गया है जि‍सने केवल 7 माह के भीतर 20 लाख यूनि‍ट्स सेल्‍स का आंकड़ा पार कि‍या है।

 

हर 9 सेकंड एक फैमि‍ली खरीदी है यह स्‍कूटर

 

होंडा मोटरसाइकि‍ल एंड स्‍कूटर इंडि‍या ने जारी बयान में कहा कि‍ आज प्रत्‍येक 9 सेकंड में एक नया परि‍वार होंडा एक्‍टि‍वा को पसंद कर रहा है। होंडा एक्‍टि‍वा को पहली बार भारत में 7 साल पहले लॉन्‍च कि‍या गया था। लेकि‍न ताजा 23 लाख कस्‍टमर्स (2,391,471 यूनि‍ट सेल्‍स) केवल 7 माह (अप्रैल-अक्‍टूबर 2017) में ही जुड़ गए हैं।

 

आगे पढ़ें...

एक्‍टि‍वा ने तोड़ सारे रि‍कॉर्ड

 

कंपनी ने कहा कि‍ अब तक के टू-व्‍हीलर ब्रांड्स में एक्‍टि‍वा एकमात्र ऐसा ब्रांड है जि‍सकी ग्रोथ ऐसी रही है। मात्र आधे दशक में टू-व्‍हीलर इंडस्‍ट्री ने 52 फीसदी की सेल्‍स ग्रोथ देखी है। इसके मुकाबले एक्‍टि‍वा की सेल्‍स ग्रोथ 180 फीसदी रही है। एक्‍टि‍वा भारत का सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाला टू-व्‍हीलर बन गया है और इसने भारतीय टू-व्‍हीलर इंडस्‍ट्री के इति‍हास में कि‍सी अन्‍य ब्रांड की पॉपुलेरि‍टी के सारे रि‍कॉर्ड को तोड़ दि‍या है। 2012-13 में एक्‍टि‍वा की सेल्‍स 7.3 लाख यूनि‍ट्स रही जोकि‍ अब 2017-18 में तीगुना बढ़कर 20 लाख यूनि‍ट्स के पार हो गई है।

 

आगे पढ़ें...

 

भारत में होंडा एक्‍टिवा का सफर

 

-साल 2001 में होंडा ने 102 सीसी ऑटोमैटि‍क स्‍कूटर एक्‍टि‍वा को लॉन्‍च कि‍या।

-लॉन्‍च होने वाले साल के दौरान एक्‍टि‍वा की सेल्‍स 55,000 यूनि‍ट्स रही।

-जुलाई 2004 तक इसकी सेल्‍स 5 लाख यूनि‍ट्स पर पहुंच गई।

-अगले 3 साल में एक्‍टि‍वा स्‍कूटर सेगमेंट का लीडर बन गया।

-2009-10 में होंडा ने ज्‍यादा पावरफुल 110सीसी इंजन के साथ एक्‍टि‍वा को पेश कि‍या।

-2012-13 में इसकी टोटल सेल्‍स 50 लाख यूनि‍ट्स पर पहुंच गई।

-2013-14 में होंडा ने नई इंजन टेक्‍नोलॉजी HET (60 कि‍मी प्रति‍लीटर माइलेज का दावा) के साथ एक्‍टि‍वा पेश कि‍या।

-2015-16 में होंडा एक्‍टि‍वा के तीसरे जेनरेशन 3जी को पेश कि‍या गया।

-फाइनेंशि‍यल ईयर 2016-17 में होंडा एक्‍टि‍वा देश का सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाला टू-व्‍हीलर बन गया।

 

आगे पढ़ें....

 

कंपनी ने क्‍या कहा

 

होंडा मोटरसाइकि‍ल एंड स्‍कूटर इंडि‍या के सीनि‍यर वाइस प्रेसि‍डेंट वाई. एस. गुलेरि‍या ने कहा ने कहा कि‍ 'इंडि‍या लव एक्‍टि‍वा'। एक्‍टि‍वा लगातार भारत का सबसे ज्‍यादा बि‍कने वाला टू-व्‍हीलर बना है। अब एक्‍टि‍वा के नेतृत्‍व में भारत एक बार फि‍र स्‍कूटराज्‍ड हो रहा है जैसा कि‍ पहले कभी नहीं रहा। होंडा एक्‍टि‍वा की सफलता के पीछे लगातार होने वाला बदलाव है। इसमें एडवांस फीचर्स, यूनि‍सेक्‍स स्‍टाइलिंग, माइलेज के हि‍साब से बदलाव कि‍ए गए हैं।

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट