Home » Auto » Industry/ TrendsBS-VI Vehicles will Run in Delhi in April 2018, Due to Pollution

दिल्ली में अप्रैल से बिकेगा BS-VI फ्यूल, पॉल्यूशन के चलते नॉर्म्स 2 साल पहले लागू

सरकार ने ने तय समय से पहले यानी अप्रैल, 2018 से दिल्ली में बीएस-6 नॉर्म्स लागू करने का एलान किया है।

1 of

 

नई दिल्ली. दिल्ली में बढ़ते पॉल्यूशन की वजह से 2 साल पहले अप्रैल से ही BS-VI नॉर्म्स लागू किए जाएंगे। इसके तहत दिल्ली में BS-VI नॉर्म्स के तहत पेट्रोल और डीजल बिकने लगेगा।मिनिस्ट्री ऑफ पेट्रोलियम एंड नैचुरल गैस की ओर से यह एलान किया गया है। पहले ये नॉर्म्स अप्रैल, 2020 से लागू करने की योजना थी।
 
 
ऑइल कंपनियों से तैयारी करने को कहा गया
- पेट्रोलियम मिनिस्ट्री ने एक बयान में कहा कि दिल्ली और उससे सटे इलाकों में पॉल्यूशन की समस्या बढ़ रही है। इसे देखते हुए सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (ओएमसी) इंडियन ऑयल कॉर्प लिमिटेड, भारत पेट्रोलियम कॉर्प लि., हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प लि. के साथ बातचीत के बाद दिल्ली में तय वक्त से पहले BS-VI नॉर्म्स लागू करने का एलान किया है।
- इसके लिए ऑइल कंपनियों से पूरे एनसीआर में 1 अप्रैल, 2019 से BS-VI ऑटो फ्यूल की बिक्री शुरू करने की तरफ गौर करने को कहा गया है।
-राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में बीते कुछ दिनों से पॉल्यूशन के खतरनाक लेवल पर पहुंचने के बाद यह घटनाक्रम सामने आया है।
 
 
BS-IV से सीधे BS-VI नॉर्म्स होंगे लागू
- कुछ वक्त पहले पेट्रोलियम मिनिस्ट्री ने 2020 से BS-VI नॉर्म्स लागू करने का एलान किया था। BS-VI नॉर्म्स के पेट्रोल और डीजल में कम नाइट्रोजन ऑक्साइड व ऐसे तत्व कम होंगे, जो मौजूदा वक्त में बिक रहे BS-IV नॉर्म्स के फ्यूल में होते हैं।
 
 
बड़ा इन्वेस्टमेंट कर रही हैं ऑइल कंपनियां
- देश में BS-VI नॉर्म्स लागू करने की दिशा में सरकारी ऑइल कंपनियां काफी तैयारी कर रही हैं।
-ये कंपनियां BS-VI कंप्लायंट फ्यूल के प्रोडक्शन के लिए खुद को अपग्रेड करने के लिए 30 हजार करोड़ रुपए का इन्वेस्ट कर रही हैं।
-ऑइल कंपनियों और ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स के अधिकारियों के मुताबिक पुरानी गाड़ियों को BS-VI फ्यूल पर चलने से कोई समस्या नहीं होगी, हालांकि इंजन इफीशिएंसी कम हो सकती है।
 


 

prev
next
मनी भास्कर पर पढ़िए बिज़नेस से जुड़ी ताज़ा खबरें Business News in Hindi और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट