Trending News Alerts

ट्रेंडिंग न्यूज़ अलर्ट

    Home »Auto »Industry/ Trends» General Motors To Stop Selling Vehicles In India By End Of 2017 To Focus On Exports

    जनरल मोटर्स भारत में कार बेचना बंद करेगी, सिर्फ एक्‍सपोर्ट पर होगा फोकस

    नई दि‍ल्‍ली.    अमेरि‍का की बड़ी कार कंपनी जनरल मोटर्स ने कहा है कि‍ वह 2017 के आखिर तक भारत में व्‍हीकल्‍स बेचना बंद कर देगी। कंपनी ने कहा है कि‍ वह भारत से केवल कारों के एक्‍सपोर्ट पर फोकस करेगी। इससे पहले अप्रैल में जनरल मोटर्स ने गुजरात में अपने हलोल प्लांट में प्रोडक्‍शन रोक दि‍या था। कंपनी ने भारत में अपने मैन्‍युफैक्‍चरिंग ऑपरेशंस के इंटीग्रेशन की कोशिशों के तहत अपने इस पहले प्‍लांट में प्रोडक्‍शन बंद किया। जनरल मोटर्स इंडिया ने एक बयान में बताया है कि भारत में वह अपना पूरा मैन्‍युफैक्‍चरिंग ऑपरेशन अब महाराष्ट्र के तालेगांव स्थित दूसरे प्‍लांट से करेगी। कंपनी ने अपनी परफॉर्मेंस का रिव्‍यू किया...
     
     
    - जनरल मोटर्स इंडि‍या ने कहा है कि‍ यह फैसला कंपनी के दुनि‍या भर में मौजूद परफॉर्मेंस का रिव्‍यू करने के बाद लि‍या गया है। कंपनी चार इंटरनेशनल मार्केट से भी बाहर नि‍कल रही है। इसमें रूस, यूरोप और साउथ अफ्रीका शामि‍ल हैं।  
    - जीएम एक्जीक्‍युटि‍व वाइस प्रेसिडेंट और जीएम इंटरनेशनल के प्रेसि‍डेंट स्‍टीफन जैकब ने कहा कि‍ भारत में कंपनी ने जो इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान कि‍या था, उस हि‍साब से रि‍टर्न नहीं मि‍ल मि‍ल रहा है। उन्‍होंने यह भी कहा कि‍ इस इन्‍वेस्‍टमेंट से हमें अपनी लीडरशि‍प पोजीशन को हासि‍ल करने और डोमेस्‍टि‍क मार्केट में लॉन्‍ग टर्म में प्रॉफि‍ट हासि‍ल करने में मदद भी नहीं मि‍ल रही है। 
     
    भारत में 1 अरब डॉलर का इन्‍वेस्‍टमेंट रद्द करेगी कंपनी
    - जीएम ने गुरुवार को कहा कि‍ भारत, अफ्रीका और सिंगापुर में मौजूद ऑपरेशंस का रीस्‍ट्रक्‍चर करने पर दूसरे क्‍वार्टर में 50 करोड़ डॉलर (करीब 3200 करोड़ रुपए) का खर्च होगा। वहीं, कंपनी भारत में नई लो-कॉस्‍ट व्‍हीकल्‍स मैन्‍युफैक्‍चरिंग लाइन पर कि‍ए जाने वाले 1 अरब डॉलर (करीब 6400 करोड़ रुपए) के इन्‍वेस्‍टमेंट को भी रद्द करेगी।
    - कंपनी ने कहा कि‍ 20 करोड़ डॉलर (करीब 1280 करोड़ रुपए) का नगद खर्च होगा। इस कदम से कंपनी 10 करोड़ डॉलर प्रति‍ वर्ष (करीब 640 करोड़ रुपए) बचाने की उम्‍मीद कर रही है। बीते साल कंपनी को करीब 80 करोड़ डॉलर (5120 करोड़ रुपए) का नुकसान हुआ था।  
     
    भारत में फेल हो गई जीएम
    - जीएम ने 2015 में कहा था कि वह 2020 तक भारत में अपने मार्केट शेयर को डबल कर करीब 3% या उससे ज्‍यादा करना चाहती है। वहीं, कंपनी का मार्केट शेयर 31 मार्च को खत्म फाइनेंशि‍यल ईयर में गि‍रकर 1% से कम हो गया, जो कि‍ पहले 1.17% था।
    - यह गि‍रावट उस वक्‍त आई है, जब भारत का कार मार्केट 9% बढ़कर 30 लाख व्‍हीकल्‍स के लेवल से ज्‍यादा हो गया। 2016-17 में भारत में जीएम की सेल्‍स करीब 21% घटकर 25,823 यूनि‍ट्स रही। वहीं, कंपनी का एक्‍सपोर्ट 16% बढ़कर 83,368 यूनि‍ट्स हो गया।
     
    भारत में जीएम की कारें
    - भारत में जनरल मोटर्स इंडि‍या शेवरले ब्रांड के तहत अपनी कारों को बेच रही है। इन कारों में सबसे पॉपुलर कार बीट है। इसके अलावा, स्‍पार्क, सेल, इन्‍जॉय, क्रूज, ट्रेलब्‍लेजर भी
    शामि‍ल हैं।

    Recommendation

      Don't Miss

      NEXT STORY