• Home
  • Tech auto
  • MON ATO fords independent operation will stop in india now joint venture with mahindra

भारत में फोर्ड का इंडिपेंडेंट ऑपरेशन होगा बंद, अब महिंद्रा के साथ मिलकर करेगी बिजनेस

अमेरिकी कार कंपनी के इस कदम को भारत में अपना इंडिपेंडेंट ऑपरेशन बंद करने की दिशा में करने के तौर पर देखा जा रहा है। रॉयटर्स ने इस घटनाक्रम से जुड़े दो सूत्रों के हवाले से यह जानकारी है।

 

moneybhaskar

Apr 10,2019 04:07:00 PM IST

नई दिल्ली. फोर्ड मोटर कंपनी (Ford Motor Co) जल्द ही भारत में एक नया ज्वाइंट वेंचर बनाने के लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) के साथ नई डील कर सकती है। अमेरिकी कार कंपनी के इस कदम को भारत में अपना इंडिपेंडेंट ऑपरेशन बंद करने की दिशा में करने के तौर पर देखा जा रहा है। रॉयटर्स ने इस घटनाक्रम से जुड़े दो सूत्रों के हवाले से यह जानकारी है।


ज्वाइंट वेंचर का जल्द हो सकता है ऐलान

इस रिपोर्ट के मुताबिक फोर्ड मोटर भारत में एक नए ज्वाइंट वेंचर में प्रवेश कर सकती है जिसमें उसकी 49 फीसदी और एमएंडएम (M&M) की 51 फीसदी हिस्सेदारी होगी। अमेरिकी कंपनी भारत में अधिकांश बिजनेस को अपनी संपत्ति और कर्मचारियों को ज्वाइंट वेंचर में ट्रांसफर कर सकता है। इससे संबंधित सवाल पर फोर्ड इंडिया (Ford India) ने कहा कि कंपनी किसी प्रकार की अटकलों पर टिप्पणी नहीं करती। फोर्ड भारत के लिए प्रतिबद्ध है। महिंद्रा के साथ रणनीतिक गठबंधन पर दोनों कंपनियों की टीमें रणनीतिक सहयोग के रास्ते विकसित करने के लिए एक साथ काम करना जारी रखती हैं जो हमें भविष्य के लिए वाणिज्यिक, विनिर्माण और व्यावसायिक क्षमता प्राप्त करने में मदद करती हैं। महिंद्रा ने भी इस खबर की पुष्टि नहीं की है।

एक साथ मॉडल बनाने के लिए कर चुकी हैं करार

फोर्ड और महिंद्रा वर्ष 2017 में एक स्ट्रैटजिक समझौता किया था, जिसमें दोनों कंपनियों ने प्लेटफॉर्म साझा करने और एक साथ नए मॉडल बनाने की बात कही थी। वहीं Mahindra Electric पूरी तरह महिंद्रा एंड महिंद्रा के स्वामित्व वाली कंपनी है, जिसमें यह कंपनी सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों को बनाती है। नए इलेक्ट्रिक वाहनों को विकसित करने के लिए टेक्नोलॉजी प्रदान करके गठबंधन का नेतृत्व करेंगे। महिंद्रा इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक पावरट्रेन, बैटरी पैक और सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी की आपूर्ति करेगी जबकि फोर्ड महिंद्रा के साथ प्लेटफॉर्म साझा करेगी।


X

Money Bhaskar में आपका स्वागत है |

दिनभर की बड़ी खबरें जानने के लिए Allow करे..

Disclaimer:- Money Bhaskar has taken full care in researching and producing content for the portal. However, views expressed here are that of individual analysts. Money Bhaskar does not take responsibility for any gain or loss made on recommendations of analysts. Please consult your financial advisers before investing.